भू ना मंडल विश्वविद्यालय के अधिषद की बैठक में 2020-21 का बजट पारित

1644447327 रु आय और 9192541142 रु खर्च, सरकार से चाहिए 7548093815 रु

मधेपुरा में भू ना मंडल विश्वविद्यालय के सीनेट के 20वें वार्षिक अधिवेशन में शनिवार को वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट सदस्यों ने पारित कर दिया । इस बजट में कुल आय 1644447327 रु और कुल खर्च 9192541142 रु बताया गया है। शेष 7548093815 रु की मांग राज्य सरकार से की गई है।


अधिषद की बैठक में अध्यक्षीय भाषण करते हुए कुलपति डॉ अवध किशोर राय ने कहा कि अपने 2 वर्ष 9 माह के कार्यकाल में हमने विश्वविद्यालय के समग्र विकास हेतु हर संभव प्रयास किया है । नियम परिनियम के अनुरूप लोकतांत्रिक तरीके से सभी समस्याओं का ऑन द स्पॉट समाधान करने का प्रयास किया है। हमने सभी विभागों को तीन दिनों के अंदर संचिकाओं के निष्पादन हेतुआदेश दिए हैं और इसका अनुपालन भी कराया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में वित्तीय स्वच्छता एवं पारदर्शिता बहाल की गई है और सभी अंगीभूत एवं संबंध महाविद्यालयों को नेट से मूल्यांकन कराने हेतु हमलोग प्रयासरत हैं । विश्वविद्यालय ने बीपीएससी से नियुक्त 51 असिस्टेंट प्रोफेसर की सेवा संपुष्टि की है और सभी सेवानिवृत्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति लाभांश का भुगतान अद्यतन हो चुका है। स्नातकोत्तर विभागों के साउथ केंपस के जीर्णशीर्ण  कमरों को सुसज्जित कर वहां सुचारू रूप से  स्नातकोत्तर कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है । शोध को बढ़ावा देने के लिए हम प्रयासरत हैं ।सत्र नियमितीकरण के लिए हम कृत संकल्पित हैं और 1 वर्ष में लगभग 70 परीक्षाएं आयोजित की गई है और उनका परीक्षा फल भी प्रकाशित किया गया है । हम जून 2020 तक स्नातक का और दिसंबर 2020 तक स्नातकोत्तर का सत्र नियमितीकरण हेतु प्रतिबद्ध हैं । इसके अतिरिक्त पुस्तकालय को सुसज्जित करना, खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देना जनसंपर्क एवं कैंपसों का सौंदर्य करण आदि का काम हमने निरंतर किया है।शिक्षकों की पदोन्नति का लंबित काम भी हमने पूरा किया है ।

 बैठक में सदस्यों ने कुलपति के कार्यकाल की प्रशंसा की लेकिन अनेक मांगों को भी रखा। अभिषद सदस्य नरेश कुमार ने यह मांग रखा कि सहरसा स्थित स्नातकोत्तर केंद्र 35 लाख रुपए की राशि से सुसज्जित करने का आदेश आपने  दिया गया था जो अभी तक लंबित है ।उन्होंने सात विषयों में स्नातकोत्तर शिक्षकों के पद सृजन संबंधी कार्य का भी अब तक लंबित रहने का जिक्र किया। संबद्ध कॉलेजों में शिक्षकों की सेवा  सामंजन के लंबित कार्य को भी उन्होंने उठाया । इसके साथ ही वर्ष में दो बार सीनेट की बैठक किए जाने की भी मांग की।

 बैठक में छात्र नेता रंजन यादव ने छात्रों से जुड़े विभिन्न मुद्दों को उठाया ।उन्होंने स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में नामांकन हेतु कुछ चुनिंदा विषयों में सीट वृद्धि किए जाने की मांग की। स्नातक तृतीय खंड का परीक्षा फल 2 मार्च तक आने पर ही बीएड में नामांकन हेतु आवेदन दिया जा सकता है ,ऐसी स्थिति में उन्होंने मांग किया कि या तो बी एड  में नामांकन आवेदन की तिथि बढ़ाई जाए या फिर 2 मार्च तक तृतीय खंड  का रिजल्ट प्रकाशित की जाए। उन्होंने व्यवसायिक पाठ्यक्रमों का स्तर ऊपर उठाने की भी मांग की। 

सदस्य नूतन सिंह ने शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय स्थापित करने तथा दीक्षांत समारोह में बी एड और एम एड के छात्रो को भी शामिल करने की मांग की । सदस्य प्रोफ़ेसर अरविंद कुमार ने कुलपति के कार्यकाल की प्रशंसा की जबकि प्रो विपिन कुमार सिंह ने बजट में कुछ संशोधनों की मांग की । इस पर कुलपति ने 3 दिनों के अंदर संशोधन हेतु आवेदन देने का समय निर्धारित कर दिया। कर्मचारी नेता प्रमोद कुमार ने विभिन्न शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की लंबित मांगों को पूरा करने का मांग किया।  विधानसभा सदस्य नीरज कुमार बबलू की मांग पर कुलपति ने यह आश्वस्त किया कि आगामी बैठकों में  पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी । विधान पार्षद संजीव कुमार सिंह की मांग पर बैठक में कुलपति ने यह आश्वस्त किया कि भविष्य में वर्ष में दो बार अभिषद  की बैठक का आयोजन किया जाएगा। 

बैठक में डॉ डीएम साह ने गत बैठक के प्रस्तावों का अनुमोदन हेतु संपुष्टि का प्रस्ताव रखा तथा डॉ के एसओझा में गत बैठक में लिए गए निर्णय के अनुमोदन की संपुष्टि का प्रस्ताव रखा। डॉक्टर अरुण कुमार ने वार्षिक प्रतिवेदन के अनुमोदन की संपुष्टि हेतु प्रस्ताव रखा तथा डॉ अशोक कुमार यादव ने 2018 -19 के वास्तविक आय व्यय लेखा का प्रतिवेदन संपुष्टि का प्रस्ताव रखा। डॉक्टर फारूक अली, प्रति कुलपति ने वर्ष 2020 के बजट के मुख्य आकर्षण को पटल पर रखा । अंत में  राष्ट्रीय गान के बाद बैठक के समाप्ति की घोषणा की गई।
भू ना मंडल विश्वविद्यालय के अधिषद की बैठक में 2020-21 का बजट पारित भू ना मंडल विश्वविद्यालय के अधिषद की बैठक में 2020-21 का बजट पारित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.