स्वच्छता अभियान की उड़ रही धज्जी: कचरे और गंदे पानी के जमावड़े के बीच चौसा में दुर्गापूजा

प्रधानमंत्री भले ही स्वच्छ भारत का सपना देख रहे हो और देखें भी क्यों नहीं चूँकि स्वच्छ और साफ रहना मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि कई लोगों को स्वच्छता से कोई लेना देना नहीं है । 


मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड में पांच दिवसीय दुर्गा मेला का आयोजन किया जा रहा है जिसमें दूरदराज से श्रद्धालुओं का जमावड़ा चौसा में होता है । इस गंदे पानी तथा बारिश के पानी से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है । जहां आप चौसा बस स्टैंड पर देखेंगे कि कचरे का अंबार लगा रहता है वहीं कुछ दुकानदार अपने होटल के गंदे और जूठे पानी को सड़क पर फेंकने में अपनी शान समझते हैं । वहीँ कुछ लोग अपने घर के गंदे पानी को सड़क पर बहाने से भी बाज नहीं आ रहे हैं । यह हाल चौसा बस स्टैंड से लेकर गांधी चौक होते हुए कृष्ण टोला जाने वाली सड़क पर देखने को मिलता है । इस गंदे पानी से सड़क पर आने जाने वाले राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और साथ ही साथ उसकी बदबू इतनी ख़राब है कि लोग नाक पर रुमाल दिए बिना गुजर नहीं सकते। जबकि दुकानदार को चाहिए कि गंदे पानी फेकने के लिए अपना खुद का इंतजाम करें। 

एक तो हल्की सी बारिश होने के बाद सड़क पर यूं ही जल जमा हो जाता है और ऊपर से गन्दा पानी इस में करेला पर नीम वाली कहावत चरितार्थ हो जाती है । इस सड़क की सुधि लेने वाला भी कोई नहीं है और सड़क की हालत इतनी बुरी है कि इन सड़कों पर तो 12 मास पानी रहता है. जरूरत है प्रशासन को भी इस पर ध्यान देने की और समाज के लोगों को जागरुक होने की। 

डॉ राजेश रंजन बताते हैं कि गंदे पानी के संक्रमण से इंसान कई घातक बीमारी के चपेट में आ सकते हैं जिससे जान भी जा सकती है।

स्वच्छता अभियान की उड़ रही धज्जी: कचरे और गंदे पानी के जमावड़े के बीच चौसा में दुर्गापूजा स्वच्छता अभियान की उड़ रही धज्जी: कचरे और गंदे पानी के जमावड़े के बीच चौसा में दुर्गापूजा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 16, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.