BNMU: छात्र संघ कार्यकारिणी समिति का चुनाव और मतगणना संपन्न, ग्यारह पदों के लिए बीस प्रत्याशी थे मैदान में


बीएनएमयू छात्र संघ के कार्यकारिणी समिति के सदस्यों का चुनाव शनिवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गया । 


हालांकि विश्वविद्यालय में उपस्थित छात्रों के बीच अचानक कुछ विवाद के दौरान वहां उपस्थित विवि छात्र संघ के उपाध्यक्ष अमरदीप कुमार को अचानक कुछ लड़कों ने बुरी पीट दिया और वहां उपस्थित पुलिस मूकदर्शक बनी रही ।

मतगणना भी संपन्न, कुलपति ने की प्रसन्नता व्यक्त

चुनाव सम्पन्न होने के बाद फौरन ही मतगणना कराया गया । चुनाव सम्पन्न होने के दौरान छात्र संघ के संरक्षक कुलपति डॉ. अवध किशोर राय लगातार फोन पर छात्र संघ चुनाव में मतदान का जायजा लेते रहे और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते रहे ।

कुलपति ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। कुलपति ने कहा कि यह चुनाव एक स्वस्थ प्रतियोगिता का हिस्सा है। सभी इसे सकारात्मक रूप में लें और किसी प्रकार का वैर भाव या वैमनस्य को प्रश्रय नहीं दें। सब मिलजुलकर यहाँ शैक्षणिक माहौल कायम करें।

कुलपति ने सभी विजयी प्रत्याशियों को जीत की बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं। साथ ही आगे विश्वविद्यालय के रचनात्मक  कार्यों में सहयोग की आशा व्यक्त की। उन्होंने असफल प्रत्याशियों से निराश नहीं होने और हार-जीत को सकारात्मक रूप में लेने की अपील की। 

कुलपति ने कहा है  कि विश्वविद्यालय के सकारात्मक कार्यों में बढ़चढ़ कर भाग लें और बीएनएमयू में शैक्षणिक माहौल बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हम सबों को मिलकर विश्वविद्यालय के बारे में बनी नकारात्मक धारणा को बदलना है और बीएनएमयू को राष्ट्रीय ख्याति दिलानी है। इसके लिए निरंतर प्रयास जारी हैं और बहुत कुछ बदलाव दिख भी रहा है। लेकिन अभी भी पठन-पाठन की दिशा में बहुत कुछ करना शेष है। सबसे अधिक जरूरी है कि सभी विद्यार्थी कक्षा में अपनी शत प्रतिशत उपस्थित दर्ज करें और खेलकूद एवं अन्य शैक्षणिक गतिविधियों में भी सक्रिय भागीदारी निभाएँ।

कुलपति ने कहा कि महामहिम कुलाधिपति महोदय ने एक महत्वाकांक्षी योजना के तहत  बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में छात्र संघ के गठन कराकर एक ऐतिहासिक कार्य किया है। इससे कैम्पस में लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी और विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की सहभागिता बढ़ेगी। इससे बिहार में शिक्षा के समग्र विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। इससे विश्वविद्यालय में रचनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। सेमिनार, डिबेट, क्वीज आदि के आयोजनों को गति मिलेगी। साथ ही विश्वविद्यालय न्यूजलेटर के प्रकाशन में भी छात्र संघ के प्रतिनिधियों से सहयोग लिया जाएगा। हिन्दी विभाग से एक त्रैमासिक पत्रिका निकाली जाएगी। इसके संपादक मंडल में  विश्वविद्यालय छात्र संघ के कोषाध्यक्ष सोनी कुमारी को स्थान दिया गया है।

11 पदों के लिए 20 प्रत्याशी थे मैदान में 
मतदान केंद्र के अंदर सिर्फ मतदाताओं को वैध पहचान पत्र के साथ प्रवेश की अनुमति थी। चुनाव समिति के सदस्यों एवं चुनाव से जुड़े कर्मियों के अलावा अन्य किसी का भी प्रवेश वर्जित था। मतगणना कक्ष में प्रत्याशी या उनकी अनुपस्थिति में उनके द्वारा अधिकृत मतदाता को प्रवेश की अनुमति दी गयी। इस चुनाव में कुल ग्यारह पदों के लिए बीस प्रत्याशी मैदान में थे। विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में कुल 134 मतदाताओं में से 122 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें से 114 मत वैध और 8 अवैध रहा।

प्रति कुलपति डॉ. फारूक अली ने  सभी निर्वाचित सदस्यों को प्रमाण पत्र वितरित किया। उन्होंने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह 24 मई को अपराह्न 2.30 बजे होगा। इस अवसर पर प्रति कुलपति सह चुनाव समिति के अध्यक्ष डॉ. फारूक अली, सदस्य-सचिव डीएसडब्लू डाॅ. योगेन्द्र प्रसाद यादव, सामाजिक विज्ञान संकायाध्यक्ष डॉ. शिवमुनि यादव, मुख्य चुनाव अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र कुमार सिंह, पुस्तकालय के प्रोफेसर इंचार्ज डाॅ. अशोक कुमार एवं पीआरओ डॉ. सुधांशु शेखर उपस्थित थे। पर्यवेक्षक की भूमिका एमएलटी काॅलेज के प्रधानाचार्य डॉ. के. पी. यादव एवं पार्वती साइंस कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. राजीव सिन्हा ने निभाई। पीठासीन पदाधिकारी की भूमिका पीजी कामर्स के डाॅ. प्रभुनाथ सिंह एवं मनोविज्ञान विभाग के कैलाश प्रसाद याद व ने  निभाई। मतगणनक की भूमिका में अर्थशास्त्र के डाॅ. आर. के. पी. रमण थे। 

प्राप्त मतों का विवरण निम्न है-

1. निरज कुमार निराला, एमएलटी काॅलेज, सहरसा-11
2. रजनीश कुमार, एसएनआरकेएस काॅलेज, सहरसा-11
3. अभिनंदन कुमार, बीएसएस काॅलेज, सुपौल-10
4. दिलीप कुमार दिल, टी. पी. काॅलेज, मधेपुरा-10
5. रौशन कुमार, पीएस काॅलेज, मधेपुरा-10
6. माधव कुमार, सामाजिक विज्ञान संकाय, सुपौल-09
7. पूजा कुमारी, पीएस काॅलेज, मधेपुरा-09
8. आँचल सिंह, रमेश झा महिला काॅलेज, सहरसा -08
9. आकृति, आरएम काॅलेज, सहरसा-08
10. कृष्ण कुमार, केपी काॅलेज, मुरलीगंज-08
11. राजू कुमार, टी. पी. काॅलेज, मधेपुरा-07

(रिपोर्ट: प्रदीप कुमार झा, वरीय संपादक)
BNMU: छात्र संघ कार्यकारिणी समिति का चुनाव और मतगणना संपन्न, ग्यारह पदों के लिए बीस प्रत्याशी थे मैदान में BNMU: छात्र संघ कार्यकारिणी समिति का चुनाव और मतगणना संपन्न, ग्यारह पदों के लिए बीस प्रत्याशी थे मैदान में Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 19, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.