‘जरुरत पडी तो मैं किसान के लिए खून का एक-एक कतरा दे दूं’: बीडीओ

जरुरत पडी तो मैं किसान के लिए खून का एक-एक कतरा दे दूं. यह बात आज चौसा प्रखंड विकास पदाधिकारी मिथिलेश बिहारी वर्मा ने चौसा प्रखंड  परिसर में मधेपुरा आत्मा के तत्वधान में आयोजित प्रखंड स्तरीय खरीफ महोत्सव सह प्रशिक्षण में  कही.
           मालूम हो कि उन्नत खेती के तकनीक को किसानों के बीच पहुंचाने के लिए खरीफ अभियान 2016 चला कर प्रखंड स्तरीय खरीफ महोत्सव सह प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी मिथिलेश बिहारी वर्मा, बीईओ अशोक कुमार अमर, औषधीय पौधों के जानकार किसान शम्भू शरण भारतीय आदि के द्वारा किया गया. ने किया.
   बी ई ऒ ने अपने सवांद में कहा कि अभी चुनाव में सर के पास समय कम है, इसी जवाब में श्री वर्मा ने कहा समय क्या, किसान भाइयों के लिए जरुरत पडी तो अपने शरीर के खून का एक एक कतरा दे दूं. अगर किसान भाई मेहनत नहीं करें तो हम लोग भूखे रह जाएंगे. सरकार भी चाहती है कि हमारे देश के किसानों को उसका सही मेहनताना मिले और इसके लिए नए नए तकनीक से खेती, उन्नत वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए किसानो को प्रशिक्षण देने का सोचा है. जिस से कम खर्च में बेहतर उपज हो.
    कृषि वैज्ञानिक डॉ सुनील कुमार ने बताया आज जीरो बजट में खेती करने का उद्देश्य है कि खेती के लिए जिन जिन संसाधनों की आवश्यकता होती है वे सभी घर में उपलब्ध करना. जीरो बजट खेती आध्यात्मिक कृषि का ही एक रूप है. उन्होंने अच्छादन, मृदाच्छादन, काष्ठाच्छादन, सजीवच्छादन सहित कई तकनीकी जानकारी दी. ATM विकास कुमार ने बताया कि जीरो टीलेज बीधी से बिना जताई के ही बीज बोया जाता है. पैडी टांसपलांटर से धान की रोपाई से मजदूर की समस्या खत्म हो जाती है. ATM धनंजय कुमार पांडेय ने कहा बाढ ग्रस्त क्षेत्रों में जहाँ 15 -15 दिनों तक पानी लगा रहता है वहां के लिए तनाव रोधी धान स्वर्णा सब-1 की खेती की जा सकती है. सरकार किसानों को हर प्रकार के बीज पर अनुदान देती है. मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना मे हर राजस्व ग्राम के दो किसानों को 90 % के अनुदान पार बीज दे रही है. शंकर धान में 100 रूपया किलो, बीज ग्राम में 50 % अनुदान, मक्का प्रतिरक्षण में 1600 सौ रुपए का अनुदान दिया जा रहा है.
    इस मौके पर प्रगतिशील कृषक शम्भुशरण भारतीय, किसान सलाहकार कुंजबिहारी शास्त्री, पंकज कुमार, केशव कुमार, धीरज कुमार, मणिकांत कुमार, सुनील कुमार, अनुज कुमार, कार्यपालक सहायक प्रशांत कुमार, गोदाम पाल रमाकांत राय आदि उपस्थित थे.
‘जरुरत पडी तो मैं किसान के लिए खून का एक-एक कतरा दे दूं’: बीडीओ ‘जरुरत पडी तो मैं किसान के लिए खून का एक-एक कतरा दे दूं’: बीडीओ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 29, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.