सरस्वती पूजा की तैयारी अंतिम चरण में: प्रशासन ने जारी किए निर्देश

जिले भर में बसंत पंचमी का त्यौहार शनिवार को मनाया जाना है. शनिवार को जहाँ सरस्वती की पूजा की जायेगी वहीँ मूर्ति स्थापित कर पूजा करने वालों के लिए रविवार का दिन प्रतिमा विसर्जन का है.
    भक्तों में जहाँ सरस्वती पूजा को लेकर उत्साह है वहीँ जिला प्रशासन इस बार भी चौकस है. ये भी एक सर्वविदित बात है कि सरस्वती पूजा के नाम पर कई ऐसे तत्व होते हैं जो असमाजिक गतिविधियों में शामिल और सक्रिय रहते हैं और ऐसे मौके पर अशांति फैलाने का प्रयास करते हैं.
    पर मधेपुरा प्रशासन ने इस बार सरस्वती पूजा के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने की पूरी तैयारी कर ली है. सरस्वती पूजा (बसंत पंचमी) के अवसर पर पूर्व वर्षों के विवाद या साम्प्रदायिक तनाव के मद्देनजर वैसे स्थानों पर सम्बंधित थानाध्यक्ष को पर्याप्त संख्यां में पुलिस बन की तैनाती का निर्देश दिया है. प्रतिमा विसर्जन के दौरान पूर्व वर्षों में मार्ग विवाद को लेकर उत्पन्न हुए समस्या के निपटारा हेतु सम्बंधित अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को मार्ग सत्यापन कर प्रतिवेदन समर्पित करने हेतु निर्देश दिया गया है और अबतक 12 मार्गों का भौतिक सत्यापन किया जा चुका है.
    इसके अलावे चंदा वसूली पर रोक लगाने, साम्प्रदायिक भावना को आहत करने वाले कार्टून, झांकियां समेत अश्लील गाना बजाने पर भी रोक सुनिश्चित करने के लिए सम्नाधित थानाध्यक्षों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. साथ ही अफवाह, द्वेष और नफरत फैलाने वाले असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करने का भी आदेश मधेपुरा के एसपी कुमार आशीष के द्वारा सम्बंधित पुलिस पदाधिकारियों को दे दिए गए हैं. प्रतिमा विसर्जन के दौरान जुलूस के मार्ग और विसर्जन स्थल पर भी पुलिस की ख़ास नजर रहेगी.
   इससे पहले शान्ति समिति की कई बैठकें की जा चुकी है और करीब सवा सौ लोगों पर 107 द.प्र.सं. के तहत कार्यवाही भी की गई है.
सरस्वती पूजा की तैयारी अंतिम चरण में: प्रशासन ने जारी किए निर्देश सरस्वती पूजा की तैयारी अंतिम चरण में: प्रशासन ने जारी किए निर्देश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 12, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.