इंटर परीक्षा का तीसरा दिन: मधेपुरा टाइम्स की खबर के बाद मुन्नाभाई पर कसा शिकंजा, तीन मुन्ना भाई गिरफ्तार, 8 निष्काषित

मधेपुरा टाइम्स के द्वारा कल प्रकाशित खबर जिसमें हमने सूत्रों के हवाले से कहा था कि यदि अभी भी गहराई से जांच किया जाय तो आश्चर्यजनक संख्यां में मुन्नाभाई पकड़े जा सकते हैं, पर आज जिला प्रशासन ने मुहर लगाते हुए तीन मुन्ना भाइयों को जेल की हवा खाने को भेज दिया है.
     इंटरमीडिएट की तीसरे दिन की परीक्षा की पहली पाली में भौतिक की परीक्षा के दौरान मधेपुरा में तीन मुन्ना भाई चेकिंग मे पकड़े गये. इनके नाम, पिता के नाम और जिस कॉलेज से पकडे गए, इस तरह हैं, विभाषचंद्र पाल, पिता प्रभाषचंद्र पाल, भागलपुर, (डिग्री कॉलेज, मधेपुरा), नितेश कुमार, पिता बेचन पासवान, चौसा, (सीएम साईंस कालेज) तथा अनीस राज, पिता हर्ष कुमार, आलमनगर (पी.एस. कॉलेज, मधेपुरा).
      शिक्षा माफिया का ये खेल कोई नया नहीं है बल्कि मधेपुरा में दशकों से ये गोरखधंधा फल-फूल रहा है. मधेपुरा मे नेपाल, भागलपुर, खगड़िया, पटना, मानसी, चौसा, बेगुसराय, कलकता के छात्रों से सम्पर्क रख कर शिक्षा माफिया अपना जाल बिछाये हुऐ है और परीक्षा से पहले सब ‘तय-तमन्ना’ हो जाता है कि कहाँ से किस छात्र का फार्म भराया जाय जो ठीक ढ़ंग से सेटिंग हो. लेकिन पिछली बार ही तल्कालीन डी एम गोपाल मीणा ने भी इस तरह के मुन्ना भाईयों कॊ पकड़ा था, तब शिक्षा माफिया में बड़ी बेचैनी हुई थी. लेकिन जब डी एम गोपाल मीणा का तबादला हुआ तो सब से ज्यादा खुशी शिक्षा माफिया कॊ हुई होगी. लेकिन इनकी बदकिस्मती ने इनका साथ नहीं छोड़ा और फ़िर एक अच्छे डी एम के रुप मे मो० सोहैल ने अपना योगदान दिया और इस बार फ़िर शिक्षा माफिया की पोल खुलती नज़र आ रही है.
      मधेपुरा की परीक्षा इस बार भी अभूतपूर्व तरीके से कदाचारमुक्त हो रही है और आज तीसरे दिन तीन मुन्ना भाई धराये और कदाचार के प्रयास में आठ परीक्षार्थी एक्स्पेल्ड किये गए हैं. पार्वती कालेज से दीपनारायन कुमार, गुंजन कुमार, अदिद हुसैन, दिल खुश, संतोष कुमार और इंटर कालेज मधेपुरा से सुमीत कुमार, सनोज कुमार और अमित कुमार निष्काषित किये गए. जाहिर है, निष्काषित छात्रों ने सोच रखा होगा कि वे बिना पढ़े पास हो जायेंगे, पर उनकी उम्मीद पर पानी फिर गया और  अब लगता है सूरते हालात बदलेंगे और जब छात्र पढ़ेंगे तभी पास करेंगे.
       मधेपुरा टाइम्स सूत्रों का यह भी मानना है कि मुन्ना भाई का काम कुछ लड़कियां भी कर रही है. यानि आशंका इस बात की भी है कि यदि गहरी जाँच हो तो ‘मुन्नी बहन’ के पकड़े जाने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है. जो भी हो, परीक्षार्थियों को जितने भी अंक मिलें, पर जिला प्रशासन को ‘distinction’ मिलता दिख रहा है.
इंटर परीक्षा का तीसरा दिन: मधेपुरा टाइम्स की खबर के बाद मुन्नाभाई पर कसा शिकंजा, तीन मुन्ना भाई गिरफ्तार, 8 निष्काषित इंटर परीक्षा का तीसरा दिन: मधेपुरा टाइम्स की खबर के बाद मुन्नाभाई पर कसा शिकंजा, तीन मुन्ना भाई गिरफ्तार, 8 निष्काषित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 26, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.