मुरलीगंज में हजारों किसानों ने लूट लिया व्यवसायियों का यूरिया: थाना पर किया हमला


आजादी का वो जश्न   
मनाएँ तो किस तरह  
जो गए फुटपाथ पर   
घर की तलाश में  
जनता के पास एक ही   
चारा है बगावत  
यह बात कह रहा हूँ   
मैं होशो-हवास में

                           - अदम गोंडवी
अदम गोंडवी की इस कविता की तर्ज पर जिले में त्राहिमाम कर रहे किसानों के सब्र का बाँध आज मुरलीगंज में टूटता दिखा. शहर में यूरिया की हो रहें मारा मारी को लेकर विभिन्न क्षेत्रों के किसानों ने आज दिन भर जमकर यूरिया के लिए प्रदर्शन किया. साथ ही किसानों ने पहले मधेपुरा-पुर्णियाँ एन एच 107 को दुर्गाचौक, मिड्ल चौक एवं बैंगा पुल के समीप जाम किया.
        बता दें कि मंगलवार की देर रात मुरलीगंज के खाद व्यवसायी का दो ट्रक यूरिया आने की जानकारी किसानों  को मिली थी. इसी बात को लेकर हजारों की संख्यां में किसान रात्रि के लगभग 03:00 बजे से ही यूरिया के लिए उक्त दुकान एवं गोदाम के आस-पास जमा हो गए. सुबह में किसानों को मालूम हुआ कि यूरिया से लदा ट्रक बैगा नदी के किनारे ही है, तो उग्र किसानों का रूख उसी ओर होने लगा. सुबह होते ही किसानों ने बाजार के विभिन्न हिस्सों में यूरिया के लिए जाम और प्रदर्शन करने लगे. वहीँ दूसरी ओर यूरिया से लदे ट्रक को देख आक्रोशित किसानों ने ट्रक पर हमला बोल दिया. कुछ किसान ट्रक के उपर चढ़ गए और यूरिया को नीचे फेंकने लगे. नीचे भगदड़ मच गई और लोग सीधे यूरिया लेकर भागने लगे.
       घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुचे थानाध्यक्ष मुकेश कुमार मुकेश, प्रखंड विकास पदाधिकारी अनुरंजन कुमार एवं अंचलाधिकारी रामावतार यादव ने किसानों को स्थानीय बी एल उच्च माध्यमिक विद्यालय में कतारबद्ध हो कर एक-एक करके यूरिया लेने का आश्वासन दिया तो किसानों का आक्रोश कम हुआ.
     पर जब किसान बी एल हाई स्कूल पहुचे तो यूरिया से लदा ट्रक बी एल विद्यालय में न देखकर आक्रोशित किसानों ने मुरलीगंज थाना पर भी हमला बोल दिया और कार्यालय, गार्ड रूम, थानाध्यक्ष आवास एवं थाना परिसर में लगे अधिकारी की वाहन को काफी क्षति पहुँचाई. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि थाना में कार्यरत एक अधिकारी के द्वारा लाठी चार्ज एवं हथियार दिखाकर डराने का प्रयास किया गया, जिस पर कुछ किसान एवं असामाजिक तत्वों ने आक्रोश में आकर थाना परिसर में जमकर रोड़ेबाजी करते हुए तोड़-फोड़ किया. आक्रोसित किसान  प्रशासन के विरूद्ध नारेबाजी करते हुए थाना परिसर से निकल गए.
     उसके बाद किसानों  को मालूम हुआ कि यूरिया खाद के दोनो ट्रक थोक विक्रेता फूलचन्द भूत के गोदाम पर लगे हुए हैं. जिस पर हजारों की संख्या में किसानों ने गोदाम पर जाकर दोनो ट्रक पर लदे खाद को देखते ही देखते लूट लिया. प्रशासन की कड़ी मशक्कत पर बाजार के विभिन्न रास्तों से किसानों द्वारा लूट कर ले जा रहे यूरिया के बोड़ी को जब्त कर वापस पीड़ित व्यवसायी के गोदाम पर लाया गया. इसके बाद जिला प्रशासन से अनुमंडलाधिकारी विमल कुमार सिंह, एसडीपीओ कैलाश प्रसाद, कई थानों की पुलिस ने मामले को शांत कराया.
मुरलीगंज में हजारों किसानों ने लूट लिया व्यवसायियों का यूरिया: थाना पर किया हमला मुरलीगंज में हजारों किसानों ने लूट लिया व्यवसायियों का यूरिया: थाना पर किया हमला Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 11, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.