अभी-अभी: पटना में प्रदर्शन के दौरान डा० अशोक कुमार, डा० माधवेन्द्र झा समेत मधेपुरा के तीन शिक्षकों ने दी आत्मदाह की धमकी

वित्तरहित शिक्षाकर्मियों के द्वारा पटना में आयोजित अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन ने अब उग्र रूप अख्तियार करना शुरू कर दिया है. आज सुबह राज्य के अलग-अलग जिलों के कई शिक्षकों ने उनकी मांगे नहीं मानने पर आत्मदाह की घोषणा कर दी है.
      आत्मदाह की घोषणा करने वालों में मधेपुरा कॉलेज के प्राचार्य डा० अशोक कुमार, यूवीके कॉलेज करामा के प्राचार्य डा० माधवेन्द्र झा और प्रोफ़ेसर मोहन मंडल शामिल हैं.
अनुदान नहीं वेतन दो की मांग को लेकर सोमवार से पटना में आयोजित अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन में जनसैलाब उमड़ पड़ा है. विधान सभा का घेराव करने जा रहे शिक्षाकर्मियों द्वारा गांधी मैदान से निकली रैली को पुलिस ने आर ब्लॉक चौराहे पर रोक दिया, जहां पुलिस और वित्तरहित शिक्षाकर्मियों में जमकर नोंक-झोंक हुई. बाद में आंदोलनकारी आर ब्लॉक चौराहे के बीच सड़क पर ही धरना पर बैठ सरकार विरोधी नारे लगाने लगे. संपूर्ण बिहार से बड़ी संख्या में पटना पहुंचे वित्तरहित शिक्षाकर्मियों ने सरकार को अल्टीमेटम देते कहा कि अगर उनकी मांगों को अबिलम्ब  पूरा नहीं कराया गया तो आने वाले विधान सभा चुनाव में सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.
 धरना-प्रदर्शन में कोशी क्षेत्र से भी हजारों की संख्या में शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी पहुंचे थे. मधेपुरा से वित्तरहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा के प्रांतीय उपाध्यक्ष सह प्राचार्य डॉ. अशोक कुमार, विश्वविद्यालय अध्यक्ष प्रो. बिजेंद्र नारायण यादव, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. देवेन्द्र यादव, डॉ.कमल किशोर यादव, डॉ. संजय कुमार, प्रो. ध्रुवेंद्र यादव, प्रो. मनोज भटनागर आदि के नेतृत्व में लोगों ने भाग लिया. डॉ. अशोक कुमार, ध्रुवेंद्र यादव, मनोज भटनागर, संजय परमार ने धरना को संबोधित करते कहा कि जब तक शिक्षक भूखा है तबत क राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कल्पना नहीं की जा सकती है. उन्होंने सरकार से 34 वर्षों से बिना पैसे के काम कर रहे शिक्षाकर्मियों को शीघ्र वेतन देने की मांग की। धरना का नेतृत्व संघ के प्रांतीय नेता जयनारायण सिंह मधु, राम विनेश्वर सिंह ने किया.
धरना में कोसी क्षेत्र के विधान पार्षद डॉ. संजीव कुमार सिंह ने भी आकर उनकी मांगों को जायज ठहराया. गांधी मैदान से निकली विशाल रैली के कारण पटना की मुख्य सड़कों पर यातायात घंटों बाधित रहा. इस दौरान पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी.
(पटना से संजय सिंह की रिपोर्ट)
अभी-अभी: पटना में प्रदर्शन के दौरान डा० अशोक कुमार, डा० माधवेन्द्र झा समेत मधेपुरा के तीन शिक्षकों ने दी आत्मदाह की धमकी अभी-अभी: पटना में प्रदर्शन के दौरान डा० अशोक कुमार, डा० माधवेन्द्र झा समेत मधेपुरा के तीन शिक्षकों ने दी आत्मदाह की धमकी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 24, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.