सावन की पहली सोमवारी को सिंहेश्वर में उमड़ी भीड़: हर-हर महादेव से गूंजा इलाका

सावन की पहली सोमवारी को आज बिहार के प्रसिद्ध सिंहेश्वर मंदिर में जनसैलाब उमड़ पड़ा है. अहले सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता मंदिर प्रांगण में दिखाई देने लगा और बोल बम और हर हर महादेव के नारे से परिसर गूंजने लगा.
      इस साल वैसे तो सावन कल रविवार से ही शुरू हो गया और बहुत से श्रद्धालुओं ने कल भी मंदिर में बाबा भोले का जलाभिषेक किया परन्तु सावन की पहली सोमवारी का कुछ अलग ही महत्व होने की वजह से आज बाबा के भक्तों ने भारी मात्रा में सिंहेश्वर मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक किया. समाचार लिखने (07.30 बजे सुबह) तक करीब दस हजार लोगों के मंदिर में जलाभिषेक करने का अनुमान है. इसके बाद श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखने को मिल रही थी जिसकी लम्बाई शिवगंगा से लेकर मंदिर के द्वार था थी. अनुमान है कि आज दिन भर में सिंहेश्वर मंदिर में जलाभिषेक करने वालों की संख्यां एक लाख के पार कर जायेगी.

सुरक्षा और अन्य व्यवस्था बेहतर: इस बार सावन में सिंहेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ का अनुमान लगाकर पुलिस प्रशासन ने अपनी व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखा है. मधेपुरा की ओर से जाने वाली सवारियों को नारियल विकास बोर्ड के पास ही या तो रोक दिया जा रहा है या फिर उसे बगल की सड़क से जाने को कहा जा रहा है जिसकी वजह से मंदिर और आसपास का इलाका भीड़ रहित दिख रहा है.
      मंदिर परिसर में जहाँ पुलिस काफी मात्रा में मौजूद होकर भीड़ को नियंत्रित करने में लगी है वहीँ मंदिर के ठीक बाहर प्रांगण में भी पुलिस मौजूद और सक्रिय दिखी. गर्भगृह में भी पुलिस मौजूद थी और श्रद्धालुओं को जल्दी में जलाभिषेक कर बाहर भी निकाल रही थी. मंदिर में घुसने का रास्ता जहाँ सामने से रखा गया है वहीं पूजा के बाद निकलने के लिए बगल के द्वार को खोला गया है और पुलिस इस बात का भी ध्यान रख रही है कि कोई भी श्रद्धालु प्रवेश मार्ग से वापस न लौटे. इस बार श्रद्धालुओं को मेटल डिटेक्टर से होकर भी गुजरना पड़ रहा है.
      मौके पर सिंहेश्वर थानाध्यक्ष सुमन कुमार सिंह खुद भी मोर्चा संभाले हुए दिखे और अलग-अलग जगह मौजूद पुलिसकर्मी को निर्देशित भी कर रहे थे. थानाध्यक्ष ने मधेपुरा टाइम्स को बताया कि इस बार डीआईजी ने भी सिंहेश्वर का दौरा किया है और इससे पूर्व मधेपुरा के सदर एसडीओ बिमल कुमार सिंह भी लगातार यहाँ की व्यवस्था पर नजर रखे हुए हैं. थानाध्यक्ष ने मधेपुरा टाइम्स को बताया कि इस बार श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुए लगभग 200 पुलिस बल की तैनाती की गई है साथ ही सुरक्षा पर हमारी विशेष नजर है और हम किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.
(नि० सं०)
[Key words: Singheshwar Sthan, Religion in Madhepura, Sawan in Madhepura, Lord Shiva]
सावन की पहली सोमवारी को सिंहेश्वर में उमड़ी भीड़: हर-हर महादेव से गूंजा इलाका सावन की पहली सोमवारी को सिंहेश्वर में उमड़ी भीड़: हर-हर महादेव से गूंजा इलाका Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 14, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.