फेसबुक से आपकी आकर्षक तस्वीरें छेड़छाड़ के बाद डाली जा रही है पोर्न साइट्स पर..

|वि० सं०|12 मई 2014|
फेसबुक के बढते प्रचालन ने मानो पोर्न साइट्स वालों की मुश्किलें आसान कर दी हैं. पहले जहाँ फेसबुक यूजर्स व्यक्तिगत पारिवारिक तस्वीरें उपलोड करने से बच रहे थे, वहीं इनदिनों मानो हर बंधन को तोड़ कर फेसबुक पर महिलायें और पुरुषों को अपनी अलग-अलग अदाओं की तस्वीरें अपलोड करने में कोई गुरेज नहीं है.
      और फेसबुक पर अपलोड की गई स्मार्ट तस्वीरें अब पोर्न साइट्स का निशाना बन रही हैं. पिछले दिनों ऐसे कई मामले सामने आये हैं जिनमें फेसबुक पर से ली गई महिलाओं की तस्वीरों को छेड़छाड़ कर उन्हें अश्लील रूप दिया जा रहा है और फिर ये तस्वीरें अब पोर्न साइट्स की शोभा बढ़ाने लगी है.
      यदि किसी वजह से ऐसी तस्वीरें आपके परिचितों के सामने आ जाती है तो मामले को गहराई से न जानने की वजह से छेड़छाड़ की गई तस्वीर में मौजूद महिलाओं के बारे में लोग गलत सोचने लगते हैं. कभी-कभी तो कोई आपके फेसबुक प्रोफाइल से जुड़ा व्यक्ति ही, जिसकी गंदी निगाहें आप पर रहती है, ऐसे काम को अंजाम देता है और हद तो तब हो जाती है जब किसी फेक प्रोफाइल से आपकी ऐसी तस्वीर को फेसबुक पर सार्वजनिक कर देता है और आपको इसकी सूचना आपके ही किसी मित्र से मिलती है या फिर अचानक आपकी नजर अपनी ही इस फेक पिक्चर पर पड़ जाती है.
      ऐसी घटनाएँ महिलाओं के लिए बड़ी शर्मिंदगी की वजह बन जाती है. हाल में ही मधेपुरा टाइम्स की नजर फेसबुक के एक फेक अकाउंट पर पड़ी जिसमें मधेपुरा की ही एक लड़की की तस्वीर को अश्लील तस्वीर के साथ जोड़कर बनाया गया था और उसे अपने प्रोफाइल पिक्चर के रूप में सेट किया गया था. जांच के बाद फेक प्रोफाइल बनाने वाले की पहचान कर जब हमने उसे धमकाया तो फिर उसने उस तस्वीर को हटा दिया.

क्या करें क्या न करें ?:  महिलाएं अपनी ऑरिजिनल फोटो फेसबुक पर डालने से बचें तो बेहतर है और यदि तस्वीर डालना ही हो तो साइड से खींची गई तस्वीरों को प्राथमिकता दें. आप बिलकुल ही कम रिजोल्यूशन की तस्वीर अपलोड करें और कोशिश करें कि ग्रुप फोटो ही डालें. ऐसा करने पर ऐसे कृत्य को अंजाम देने वाले मानसिक रोगी को आपकी तस्वीर के साथ छेड़छाड़ में बहुत ही कठिनाई होगी और बनी तस्वीर यदि एक नजर में जोड़-तोड़ की गई लगती है तो ऐसी स्थिति में या तो वह आपकी तस्वीर को अपलोड नहीं करना चाहेगा.
      जो भी हो, आधुनिकता की दौर में इस तरह के विवादों से बचने के लिए आपको खुद ही सोचना पड़ेगा ताकि अनचाहे तनाव से बचा जा सके.
फेसबुक से आपकी आकर्षक तस्वीरें छेड़छाड़ के बाद डाली जा रही है पोर्न साइट्स पर.. फेसबुक से आपकी आकर्षक तस्वीरें छेड़छाड़ के बाद डाली जा रही है पोर्न साइट्स पर.. Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 12, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.