20 दिसंबर 2017

BNMU: कुलपति ने प्राचार्यों के साथ बैठक कर दिये कई होमवर्क

बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय राजभवन के निर्देशों का पालन करने हेतु अंगीभूत महाविद्यालय के प्रधानाचार्यों की एक बैठक बुधवार को कुलपति प्रोफेसर डॉ. अवध किशोर राय की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। 

बैठक में कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय  महामहिम कुलाधिपति के सभी निर्देशों को यथाशीघ्र लागू करने हेतु प्रतिबद्ध है। इसमें सभी प्रधानाचार्यों का सहयोग अपरिहार्य है। अब विश्वविद्यालय में प्रत्येक माह प्रधानाचार्यों की बैठक होगी। 

सेवा निवृत्ति कर्मियों पर दें ध्यान: कुलपति ने प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया कि वे  सभी मद में प्राप्त राशि का ससमय उपयोगिता प्रणाम-पत्र जमा करें। वेतन आदि के आवंटन का उपयोगिता प्रणाम-पत्र 15 दिनों के अंदर जमा करें।उन्होंने बताया कि 2018-19 के बजट के अनुरूप शीघ्र आवंटन मिलने की उम्मीद है। इसमें वेतन के साथ-साथ पेंशन के भी पैसे शामिल हैं। इस पैसे के आने से सेवानिवृत्त कर्मियों को भुगतान में आसानी होगी। सभी प्रधानाचार्य सेवानिवृत्त कर्मियों की समस्याओं पर ध्यान दें। सेवांत लाभ हेतु आवश्यक कागजात सेवानिवृत्त की तिथि से दो माह पूर्व विश्वविद्यालय में जमा कराएं और सेवानिवृत्ति के दिन ही शिक्षकों एवं कर्मचारियों को पीएफ का चेक दें।

शिकायतों कॊ करें दूर: कुलपति ने शिकायत निवारण कोषांग को सक्रिय बनाने के निर्देश दिये हैं। विश्वविद्यालय में यह कोषांग सक्रिय है। सभी अंगी भूत काॅलेजों में भी इस कोषांग का गठन किया जाएगा। विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय, दोनों स्तर पर प्रति माह इस कोषांग की बैठक सुनिश्चित की जाएगी। सभी प्रधानाचार्य विभिन्न प्रकार के मामलों के त्वरित निष्पादन के प्रयास करें और ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें, जिससे कर्मी अदालत जाने को मजबूर नहीं हो।

स्वच्छता के लिये रहें तत्पर: कुलपति ने सभी महाविद्यालयों में राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन की भावनाओं के अनुरूप  साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये। सभी प्रधानाचार्य अपने शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को स्वच्छता  के लिए प्रेरित करें। जगह-जगह डस्टबिन एवं पिकदान  लगाए जाएं।नियमित रूप से स्वच्छता अभियान चलाया जाए और इसमें  एनएसएस एवं एनसीसी को विशेष रूप से जिम्मेदारी दी जाए।

पेयजल और शौचालय सुविधा आवश्यक: कुलपति ने सभी प्रधानाचार्यों को अपने महाविद्यालय परिसर में पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था दुरूस्त करने और महिला शिक्षकों, कर्मियों एवं छात्राओं को विशेष सहुलियतें देने के निर्देश दिये। 

पौधरोपण पर भी दें ध्यान: कुलपति ने सभी महाविद्यालयों में पर्याप्त पौधरोपण और पत्तियों एवं अन्य कचङों से वर्मी कंपोस्ट बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने महाविद्यालय के किसी एक शिक्षक या कर्मचारी को इसकी ट्रेनिंग दिलाने की जरूरत बताई।

परीक्षा और सत्र होगा नियमित: कुलपति ने 2018 तक सत्र नियमित करने का अपना निश्चय दुहराया और इसमें सभी प्रधानाचार्यों से सहयोग की अपील की। 2017-18 का एकेडमिक कैलेण्डर एवं परीक्षा कैलेण्डर बन चुका है। जल्द ही 2018-19 का एकेडमिक कैलेण्डर एवं परीक्षा कैलेण्डर भी तैयार किया जाएगा। इसके अनुरूप बीएनएमयू अनुरूप बीएनएमयू में दिसंबर 2018 तक सभी परीक्षाएंगे अपटूडेट हो जाएगी। 

छात्र संघ चुनाव की करें तैयारी: कुलपति ने सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया कि वे राजभवन के निर्देशों के अनुरूप छात्र संघ चुनाव की तैयारी में जुट जाएं।राजभवन से फाइनल नियमावली आने का इंतजार है। उसी के अनुरूप छात्र संघ चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव में प्रधानाचार्यों की अहम भूमिका होगी। 

बायोमेट्रिक उपस्थिति आवश्यक: कुलपति ने बताया कि राजभवन के निर्देशों के अनुरूप सभी महाविद्यालयों में जून 2018 तक बायोमेट्रिक एटेन्डेस सिस्टम लागू करना है। बीएनएमयू भी इसे ससमय लागू करने हेतु प्रयासरत है। सभी प्रधानाचार्य अपने-अपने महाविद्यालयों में शिक्षकों, कर्मचारियों की शत-प्रतिशत उपस्थित सुनिश्चित करें और विद्यार्थियों के लिए 75 प्रतिशत उपस्थित का कङाई से पालन हो।

फ्री वाय फाय का करें उपयोग:  कुलपति ने सभी महाविद्यालयों में मुख्यमंत्री के सात निश्चय के तहत फ्री वाई फाई की व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। शिक्षक, कर्मचारी एवं विद्यार्थी इसका अधिकाधिक उपयोग करें। इसके लिए महाविद्यालय स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाएं। साथ ही होर्डिंग के माध्यम से इसे प्रचारित किया जाए।

 बैठक में प्रति कुलपति डॉ. फारूक अली ने कहा कि सभी प्रधानाचार्य नियम-परिनियम के अनुरूप कार्य करें। इस अवसर पर डीएसडब्लू डॉ. अनिल कान्त मिश्र, विकास पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार सिंह, पीआरओ डॉ. सुधांशु शेखर, डॉ. एच.एल. एस. जौहरी, डॉ. राजीव सिन्हा, डॉ. रेणु सिंह, डॉ. के. एस. ओझा, डॉ. पवन कुमार झा, डॉ. विश्वनाथ विवेका, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. अशोक श्रीवास्तव, डॉ. मुरली प्रसाद सिंह आदि उपस्थित थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...