16 अक्तूबर 2017

जेल मे भी छूटे का बनेगा आधार: समीक्षात्मक बैठक में डीएम ने दिये कई निर्देश

मधेपुरा के जिला पदाधिकारी मो. सोहेल की अध्यक्षता में सभी विभागों के पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की गई ।

सर्वप्रथम लोक शिकायत निवारण पदाधिकारियों की समीक्षा करते हुए डीएम के द्वारा निर्देश दिया गया कि जो भी लम्बित शिकायत है, जल्द से जल्द निपटारा  कर ले। घैलाढ़ प्रखंड में नरेगा के तहत  हुए कार्यों पर शिकायत मिलने पर डी एम ने निर्देश दिया कि घैलाढ़ प्रखंड कार्यालय में जिन योजनाओं में शिकायत मिली है, सभी की जांच की जाएगी एवं इस गड़बड़ी में जो भी संबंधित कर्मी एवं पदाधिकारी संलिप्त पाए जाएंगे उन पर विभागीय कार्रवाई होगी । बैठक में बताया गया कि जेल मे भी छूटे हुए व्यक्ति का आधार कार्ड बनेगा साथ ही जेल में आयरन कटर पेय जल मशीन लगाया जाएगा जिससे कि कैदी को स्वच्छ पानी मिल सके ।

जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी बी डी ओ और सीओ के द्वारा जो भी सीएसपी की जांच की गई है पूर्ण रूप से सही नहीं है इसकी पुनः जांच करने की आवश्यकता है। इस कार्य हेतु जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि छठ के बाद एक समय लेकर लाभुक को बुलाते हुए लाभुक के सामने में जांच करें ।

इंदिरा आवास की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि  जिले में एक कमिटी का गठन कर इंदिरा आवास योजना की जांच करें । कमिटी में भूमि सुधार उपसमाहर्ता पदाधिकारी मधेपुरा के अलावा जिला सांख्यिकी पदाधिकारी एवं जिला कल्याण पदाधिकारी सदस्य रहेंगे। साथ ही एक सप्ताह के अंदर जांच कर प्रतिवेदन देंगे।

जिला पदाधिकारी  के द्वारा शौचालय निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कहा गया कि शौचालय का कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करें। नाली-गली योजना के अंतर्गत समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा सभी प्रखंड के वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जो भी वरीय पदाधिकारी हैं इस योजना की जांच कर प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करें । अगर कहीं पर भी शिथिलता बरती गई हो इस कार्य में तो संबंधित पदाधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी ।

जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद को जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा निर्देश दिया गया कि जिस भी स्कूल में एक ही विषय के ज्यादा शिक्षक हैं उसका ट्रांसफर कर बगल वाले वैसे ही स्कूल में प्रतिनियोजित करें जहां संबंधित विषय का शिक्षक नहीं है ताकि सभी स्कूल में सभी विषय का शिक्षक उपलब्ध हो सके और पठन-पाठन में व्यवधान ना आए।  

समेकित बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि आईसीडीएस पदाधिकारी संबंधित विभाग से एक आदेश पत्र निकालें की अपने पोषक क्षेत्र में जो भी जीरो से पाँच वर्ष तक का बच्चा आधारकार्ड विहीन है उसका प्रतिवेदन दे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जितने भी छात्र एवम छात्राओं का आधार उपलब्ध हो गया है उसका एक्सेल शीट में नाम के साथ सूची उपलब्ध करवाएं । इस बाबत जिला आईटी मैनेजर को निर्देश दिया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी से सूची प्राप्त कर सभी प्रखंड का दो  प्रति जिला पदाधिकारी मको उपलब्ध करवाया जाए ।
जिला पदाधिकारी के द्वारा कब्रिस्तान के संबंध में जांच की गई। जांच के क्रम में पाया गया कि बहुत  ऐसे कब्रिस्तान हैं जिनकी घेराबंदी अभी भी अधूरी  है । इस कार्य हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि एक सप्ताह के अंदर अपने क्षेत्र के अंतर्गत सभी कब्रिस्तान की जांच कर जिला मुख्यालय को सूचित करें ।

 बैठक में अपर समाहर्ता मुर्शीद आलम डीडीसी मिथिलेश कुमार एस डी ओ संजय कुमार निराला और  एस जेड हसन, भू अर्जन पदाधिकारी कृष्ण मोहन प्रसाद परिवहन पदाधिकारी अब्दुल रज्जाक, जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजेश रोशन जिला पंचायत राज पदाधिकारी कयूम अंसारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी महेश कुमार पासवान के अलावा जिले के सभी  प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी अंचल अधिकारी एवं संबंधित विभाग के सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...