30 मई 2017

‘किसानों को जल्द ही मिलेगा फसल क्षति का लाभ’: खरीफ महाभियान 2017

मधेपुरा जिले के किसान भवन के प्रांगण में आयोजित खरीफ महाभियान 2017 का उद्घाटन प्रमुख चंद्र कला देवी ने किया ।

प्रखंड स्तरीय खरीफ फसल शिविर में महागठबंधन के नेताओं का जलवा दिखा । अधिकतर नेता जी संबोधन के बाद किसानों की समस्या कृषि अधिकारी पर सौंपते नजर आये । महादलित प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष सिकंदर ऋषिदेव ने सरकार फसल क्षति का आकलन कर किसानों को उसका उचित मुआवजा दिलाने की बात कही । राजद के जिला उपाध्यक्ष जय प्रकाश यादव ने कहा कि मैने सिहेंश्वर प्रखंड के किसानों के फसल क्षति की सूची जिला को भेज दिया है । जल्द ही फसल क्षति का लाभ किसानों को मिलेगा । कृषि वैज्ञानिक मिथलेश कुमार क्रांति ने किसानों को नई तकनीक से खेती करने पर जोर दिया ।

कृषि पशु वैज्ञानिक सुनील कुमार ने बताया कि आज पशुपालन से किसानों को अच्छी आय हो रही है । उन्होंने ने पशु के रख रखाव,  रोग से बचाव, पशुओं का  टीकाकरण, कृमि नाशक दवा का प्रयोग, वर्मी कंपोस्ट, डेयरी प्रबंधन के बारे में विस्तार से बताया । उन्होंने कहा कि पशुपालन के क्षेत्र में  कम लागत से अधिक उत्पादन के होता है । पौधा संरक्षण प्रबंधक कृत्यानंद कुमार ने बताया कि आज किसान खेतों में जैविक कीटनाशक एवं कृमि उपचार रसायन पर सरकार 50 प्रतिशत का अनुदान दे रही है । बीज उपचार रसायन से शुरूआती दौर में मिट्टी में पाये जानेवाले कीड़े, फफूंद एवं जोंक से 30 से 40 दिन तक रक्षा करती है । जैविक कीट नाशक के प्रयोग के बाद खाद्य पदार्थों की विषाक्तता से बचाव के लिए जैविक दवा का छिड़काव करने पर होता है। उन्होंने फेरोमोन ट्रेप (गंध पास ) जो फसलों के अलग-अलग कीड़े के लिए अलग अलग ल्योर के साथ उपलब्ध फेरोमेन ट्रेप लगाने से फसल में उस कीट के हानिकारक प्रभाव से बचा जा सकता है ।

बीएओ संजय कुमार सिंह ने बताया कि अच्छी खेती करने वाले किसानों को पुरस्कार प्रदान किया जायेगा । उसके लिये कृषि के हर क्षेत्र के लिए मानक तैयार किया गया है । कृषक को कम से कम आधे एकड में खेती, उद्यान प्रक्षेत्र में 25 एकड़, मत्स्य पालन करने वाले किसानों को 5  एकड़ का तालाब, गाय पालकों को कम से कम दो गाय रखना होगा । खेती के उपज का भी मानक तैयार है ।

मौके पर सेवा दल के जिलाध्यक्ष दीपक यादव, जदयू के प्रखंड अध्यक्ष हरेन्द्र मंडल,  राजद प्रखंड अध्यक्ष कार्तिक यादव, सेवा दल महासचिव मनोज यादव, उप प्रमुख कृष्णा यादव,  पंसस शंभू मंडल, मनोज सादा, उषा देवी, जयकांत यादव  मौजूद थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...