16 मार्च 2017

24 मार्च से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाऐंगी आंगनबाड़ी सेविका

बिहार राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन ( एटक) के तत्वाधन में जिला ईकाई मधेपुरा के सौजन्य से मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड मुख्यालय स्थित ग्राम पंचायत भवन पुरैनी के परिसर में सेविकाओं की एक बैठक हुई.

    सेविका फरजाना खातून की अध्यक्षता में संघ के 16 सूत्री मांगों और 24 मार्च से सम्पुर्ध बिहार में आंगनबाड़ी केन्द्र में तालाबंदी व अनिश्चितकालीन हड़ताल को सफल करने के उद्येश्य से बैठक की गयी। बैठक में पुरैनी, ग्वालपाड़ा, आलमनगर व चौसा की भी दर्जनों सेविकाओं ने भागीदारी ली।
    सभा को संबोधित करते हुए यूनियन के प्रदेश महासचिव कुमार बिन्देश्वरी सिंह ने कहा कि आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं से सरकार कर्मचारी से भी अधिक कार्य ले रही है। बावजूद इन्हें सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने की बात तो दूर दैनिक मजदूर को मिलने वाली न्यूनतम मजदूरी के समान भी मानदेय राशि नहीं दिया जाता है। उन्होनें कहा कि आगामी 24 मार्च से 16 सूत्री मांगो को लेकर संघ द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल का निर्णय लिया गया है। 24 मार्च से सम्पूर्ण बिहार में आंगनबाड़ी केन्द्रों में तालांबदी रहेगी। जबतक सरकार हमारी मांग को पुरा नहीं करेगी तबतक हड़ताल जारी रहेगा।

क्या है सेविकाओं की मांगें?: 16 सूत्री मांगों में आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने सहित सेविका को क्लास 3 एवं सहायिका को क्लास 4 के रूप में समायोजित करने, गोवा तेलंगाना की भांति 7 हजार सेविका और 4500 सहायिका को अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि देने, जबतक सरकारी कर्मचारी का दर्जा नहीं मिलता सेविका को 18 हजार एवं सहायिका को 10 हजार रूपये मानदेय देने, स्वास्थ्य चिकित्सा सुविधा एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा सुविधा देने, सेवानिवृति की उम्र सीमा 60 से 65 करने, सेवानिवृति के पश्चात 5 हजार मासिक पेंशन या एक मुस्त 5 लाख देने, जबतक सरकारी कर्मचारी का दर्जा नहीं मिलता चुनाव लड़ने पर रोक एवं अन्य सुविधाओं पर से रोक हटाने, मिनी आंगनबाड़ी सेविकाओं को समान मानदेय देने, सेविका को सुपरवाईजर व सहायिका को सेविका में प्रमोशन देने, आंगनबाड़ी मार्गदर्शिका में नियमानुकूल आवश्यक संशोधन करने, अवैध ढंग से चयन रद्द करने, सेवानिवृति, पेंशन, ग्रेट्यूटि और प्रोविडेन्ट फंड सहित सभी सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने सहित अन्य मांग शामिल हैं।
      वहीं इस मौके पर राजकिशोर यादव, अख्तर आलम, सेविका संघ ग्वालपाड़ा की अध्यक्ष नूतन कुमारी, आलमनगर की अध्यक्ष मधुलता, चौसा प्रखंड की अध्यक्ष पल्लवी कुमारी, ब्यूटी कुमारी, अन्नपुर्णा ज्योति, पुनम भारती, संगीता कुमारी, गायत्री देवी , ललिता कुमारी, जरीना खातुन, विभा कुमारी, खुशबू कुमारी, किरण कुमारी, प्रतीक्षा कुमारी, शहनाज खातुन, रविना खातुन, कुंदन कुमारी, संजु सुमन, राधा कुमारी, विनोद राय, गणेश कुमार यादव सहित दर्जनों अन्य उपस्थित थे। 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...