राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त एसपी आनंद कुमार सिंह के कार्यकाल के पूरे हुए एक वर्ष: उग्रवाद प्रभावित जिले में अपराधियों पर नकेल कसने पर मिला था सम्मान (भाग-1)

मधेपुरा के वर्तमान एसपी आनंद कुमार सिंह के मधेपुरा में कार्यकाल को एक वर्ष पूरे हो चुके हैं. वर्ष 2013 में आज ही के दिन 25 नवंबर को मधेपुरा के 34वें पुलिस अधीक्षक के रूप में जब आईपीएस आनंद कुमार सिंह ने कार्यभार संभाला था तो उन्होंने मधेपुरा टाइम्स से कहा था कि वे नहीं चाहेंगे कि लोग अनावश्यक रूप से कोर्ट-कचहरी का चक्कर लगावें, वे चाहेंगे कि यहाँ के लोगों को स्पीडी और रियल जस्टिस मिले. पहले ही दिन जनता के नाम सन्देश में आईपीएस आनंद कुमार सिंह ने कहा था कि पुलिस उनकी सेवा के लिए है और समस्याओं के समाधान में जनता उनकी मदद करें.

एक नजर एसपी के पिछले कार्यकालों पर: एक एसपी के रूप में आनंद कुमार सिंह की मधेपुरा में तीसरी पोस्टिंग थी और पहले नौगछिया फिर अरवल के बाद इन्हें मधेपुरा की सेवा के लिए चुना गया. पूर्व के जिलों में अरवल उग्रवाद प्रभावित जिला था और वहां काम करना इतना आसान नहीं था. लक्ष्मणपुर बाथे, शंकर बिगहा जैसे देश के सबसे बड़े कई नरसंहारों से बिहार का अरवल जिला पूरे देश के मानचित्र पर पुलिस के लिए अत्यंत ही चुनौतीपूर्ण जिले के रूप में सामने था. बाथे समेत चार नरसंहारों का मुख्य अभियुक्त धर्मा सिंह उर्फ मुरारी शर्मा था जिसे कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई थी और जब वह फरार हो गया था तो मधेपुरा के वर्तमान और अरवल के तत्कालीन एसपी आनंद कुमार सिंह ने आतंक का राज स्थापित करने वाले धर्मा पर एक लाख रूपये का इनाम भी रखा था और फिर अरवल पुलिस ने अपने खुफियातंत्र की मदद से पटना में कुख्यात धर्मा को धर दबोचा.
      जाहिर सी बात थी उग्रवाद, आतंकवाद और नक्सलियों का गढ़ माने जाने वाले जिला अरवल में अपराधियों और उग्रवादियों पर नकेल कसना एक बड़ी उपलब्धि थी और इसमें सफलता हासिल करने वाले आईपीएस आनंद कुमार सिंह को सरकार ने राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए चुना. यही नहीं अरवल में अपराधियों के साथ एक बड़ी मुठभेड़ में जब 4 देशी पिस्तौल, 32 कारतूस और 2 देशी कार्बाइन के साथ जब 5 नक्सलियों की गिरफ्तारी हुई तब सरकार ने आईपीएस श्री सिंह को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया था.
राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त एसपी आनंद कुमार सिंह के कार्यकाल के पूरे हुए एक वर्ष: उग्रवाद प्रभावित जिले में अपराधियों पर नकेल कसने पर मिला था सम्मान (भाग-1) राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त एसपी आनंद कुमार सिंह के कार्यकाल के पूरे हुए एक वर्ष: उग्रवाद प्रभावित जिले में अपराधियों पर नकेल कसने पर मिला था सम्मान (भाग-1) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 25, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.