शिव मंदिर में शिव प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली गई भव्य कलश यात्रा

 मधेपुरा जिला के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के बरदाहा गांव वार्ड नं 2 निवासी शिवानंद कामत के दरवाजे पर नवनिर्मित शिव मंदिर में शिव प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बुधवार को भव्य कलश यात्रा निकाली गई. कलश यात्रा के साथ ही तीन दिवसीय यज्ञ शुरू हो गया ।

कलश यात्रा नवनिर्मित शिव मंदिर परिसर से गाजे बाजे के साथ निकाली गई। जिसमें 151 महिलाएं और युवतियां  गेरुआ वस्त्र धारण कर सिर पर कलश लेकर बरदाहा शिव मंदिर होते हुए महनपुर संगम चौक से बरदाहा गोठ राम जानकी मंदिर  का भर्मण करते हुए  यज्ञ स्थल पहुंचे. महिला और युवतियों ने यज्ञ स्थल की परिक्रमा कर यज्ञ मंडप में प्रवेश किया। महिलाओं की परिक्रमा के बाद पुजारी द्वारा पूजा अर्चना कर पूरे विधि विधान से यज्ञ मंडप में कलश की स्थापना की गई। इस दौरान कलश यात्रा में शामिल भक्तों द्वारा हर हर महादेव जय श्री राम बजरंगबली की एक ही नारा एक ही नाम जय श्री राम जय श्री राम आदि का जयकारा लगाए गए। भक्तों के जयकारे और मंत्रोचारण से क्षेत्र का पूरा माहौल भक्ति मय हो गया। 

कलश यात्रा में बैंड बाजा और डीजे की धुन पर लोग खूब झूमे वहीं पारंपारिक ढोल की आवाज भी खूब गूंजी।  यज्ञ कर्ता शिवानन्द कामत ने बताया कि 6 मार्च को कलश यात्रा 7 मार्च को अंगना पूजा 8 मार्च की रात्रि बेला शिव विवाह और 9 मार्च को हवन और पूर्णाहुति के साथ ही महायज्ञ संपन्न हो जाएगा, उसके बाद 9 मार्च की संध्या बेला महा भंडारा का आयोजन किया जाएगा. कलश यात्रा को सफल बनाने में बरदाहा वार्ड नं 2 के समस्त ग्रामवासी सहित  पंचायत के मुखिया राजीव रंजन उर्फ राजू, परमानंदपुर थाना अध्यक्ष रंजन कुमार, अभय कुमार, संजय कुमार, राम भगवान यादव, वार्ड पर वार्ड सदस्य प्रतिनिधि सिकन्दर कुमार शाहिद क्षेत्र के अन्य सभी लोगों ने भूमिका निभाई है.

शिव मंदिर में शिव प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली गई भव्य कलश यात्रा शिव मंदिर में शिव प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली गई भव्य कलश यात्रा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 06, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.