मधेपुरा के बीएनएमयू में सीनेट बैठक के दौरान 10 अरब 35 करोड़ का बजट पारित

 महामहिम कुलाधपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के अध्यक्षता में हुआ बजट पारित, सभी सदस्यों ने जताया हर्ष:

मधेपुरा के बीएनएमयू में सीनेट की वार्षिक बैठक सम्पन्न, 10.35 अरब का बजट हुआ पारित.  मधेपुरा के बीएन मंडल विश्वविद्यालय में सीनेट की वार्षिक बैठक मंगलवार यानी आज राज्यपाल सह कुलाधिपति राजेन्द्र विश्ववनाथ आर्लेकर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में विवि के वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 10.35 अरब बजट अनुमोदित किया गया। जिसमें आंतरिक श्रोत से कुल अनुमानित आय एक अरब 83 करोड़ 76 लाख 39 हजार 181 रुपए है। जबकि सरकार से 8 अरब 51 करोड़ 92 लाख 41 हजार 806 रुपए दिखाया गया है।

 वहीं राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि विभिन्न विश्वविद्यालयों में सत्र अनियमित है। छात्रों की पढ़ाई समय पर पूरी नहीं हो रही है। इसमें सुधार के लिए कड़े कदम भी उठाए जा रहे हैं,सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति को सख्त निर्देश भी जारी किया गया है। खासकर बीएनएमयू में सेशन लेट और अनुकंपा के सवाल पर उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में अनुकंपा का मामला लंबित है। 8 दिनों के अंदर सभी विश्वविद्यालयों में अनुकंपा की बैठकें होनी चाहिए और मामलों का निबटारा भी जल्द से जल्द सुनिश्चित की जानी  चाहिए। 

राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय के कार्यों में चुस्ती आनी चाहिए, अभी सुस्त हो चुके हैं। जब हम व्यवस्था में सुधार करेंगे तब जाकर आने वाली पीढ़ी हमको दुआ देगी। हमने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति की पिछले बैठक में निर्देशित किए हैं समय पर परीक्षा और परिणाम दिए जाएं ताकि बच्चों की भविष्य उज्ज्वल हो सके और शिक्षा के क्षेत्र मे बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश में एक अलग चर्चा हो सके। उन्होंने मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हम राष्ट्र का निर्माण तभी कर पाएंगे जब हम अपने यहां लचर शिक्षा व्यवस्था को सुधार पाएंगे। उन्होंने कहा कि खासकर रिजल्ट समय पर देने हेतु हम विभिन्न एजेंसीयों के माध्यम से प्राइवेट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं  जिसमें एक वर्ष का खर्च हमारा 15 करोड़ होता लेकिन जब हम अपने यहां विभागीय सॉफ्टवेयर तैयार कर लेंगे तो समय पर हमारे बच्चों को परीक्षा और परिणाम भी उपलब्ध होगा, महज इसमें मात्र 1 से डेढ़ लाख ही खर्च आएगा और समय पर सभी कार्य संपन्न होगा. विश्विद्यालय में सभी समस्याओं का एक रिकॉर्ड भी रहेगा और निदान भी संभव होगा। 

इस मौके पर विधान पार्षद डॉक्टर अजय कुमार सिंह, बिहारीगंज विधायक निरंजन मेहता, सीनेट सदस्य अवधेश कुमार सिंह, सहरसा के विधायक आलोक कुमार झा, संजीव कुमार, रंजन यादव के अलावे विश्वविद्यालय कुलपति डॉक्टर विमलेंदु शेखर झा, कुलसचिव मिहिर कुमार ठाकुर, प्रोक्टर विवेकानंद यादव, कुलपति के सचिव शंभूशरण यादव, पूर्व पीआरओ प्रो. कुमार आदि सैकड़ों की संख्या में माननीय सीनेट सदस्य मौजूद थे।

मधेपुरा के बीएनएमयू में सीनेट बैठक के दौरान 10 अरब 35 करोड़ का बजट पारित मधेपुरा के बीएनएमयू में सीनेट बैठक के दौरान 10 अरब 35 करोड़ का बजट पारित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 19, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.