बिहारीगंज रेलवे स्टेशन की समस्याओं व विभिन्न मांगों को लेकर डीआरएम को भेजा मांगपत्र

बिहारीगंज-मधेपुरा पूर्व मध्य रेल के बिहारीगंज रेलवे स्टेशन पिछले चार दशक से अपेक्षित है. जबकि एक मात्र रेलवे स्टेशन का जुड़ाव तीन जिला की सीमा क्षेत्र से है.

बिहारीगंज विधानसभा, आलमनगर विधानसभा तथा सीमावर्ती क्षेत्र पूर्णिया, खगड़िया तथा सहरसा जिला के सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों के लिए एक मात्र रेलवे स्टेशन है. उक्त स्टेशन से हजारों की संख्या यात्री यात्रा करते हैं. इसके बावजूद यात्रियों को लंबी दूरी तथा राजधानी जाने के लिए दूसरे स्टेशन का सहारा लेना पड़ता है.

बिहारीगंज से लंबी दूरी की ट्रेन परिचालन बहुत ही आवश्यक है. जिस प्रकार रेलवे रैक पॉइंट से रेल विभाग को करोड़ों का मुनाफा बिहारीगंज में हो रहा है. उसी तर्ज पर लंबी दूरी का ट्रेन दिए जाने पर रेल राजस्व में लाखों करोड़ों की वृद्धि होगी. इस बात को ध्यान में रखते हुए. बिहारीगंज से पटना, दिल्ली तथा कटिहार तक सीधी रेल सेवा परिचालन की मांग आमजनों ने रेल विभाग के मंत्रियों तथा वरीय पदाधिकारियों से किया है.

रेल की समस्याओं के बावत अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार सामाजिक न्याय संगठन के द्वारा उपरोक्त मामले को लेकर एक मांग पत्र भी डीआरएम समस्तीपुर को भेजा गया है. जिसमें ट्रेन संख्या 05237 बिहारीगंज टू पूर्णिया कोर्ट डेमू एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का निर्धारित समय सुबह 5:15 से बढ़ाकर 7:15 बजे बिहारीगंज से परिचालन किया जाए. 05238 पूर्णिया कोर्ट टू बिहारीगंज डेमू एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का निर्धारित समय 12:45 दिन में है. इसका परिचालन पूर्णिया कोर्ट से संध्या 6:45 या 7:15 बजे परिचालन किया जाए. ट्रेन संख्या 13205 जनहित एक्सप्रेस जो सहरसा जंक्शन से रात्रि में 11:20 बजे खुलती है, इसका परिचालन बिहारीगंज से रात्रि में 9:05 बजे बिहारीगंज से परिचालन हो. ट्रेन संख्या 12203 का परिचालन बिहारीगंज से हो अन्यथा लंबी दूरी की ट्रेन का परिचालन बिहारीगंज से शीघ्र आरंभ किया जाए. रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर पक्का दूकान बनाकर आवंटित किया जाए, ताकि छोटे-मोटे व्यापारी अपना दुकान चलाकर जीवन यापन कर सकें. स्टेशन रोड के उत्तर दिशा से पक्की नाली का निर्माण हो ताकि आसपास रह रहे लोगों को परेशानी से निजात मिल सके. रेलवे स्टेशन से सटे महर्षि मेंहीं नगर में हजारों आबादी को आने-जाने का रास्ता उपलब्ध कराया जाए ताकि परेशानी से निजात मिल सके. बिहारीगंज रेलवे स्टेशन पहुंच पथ का विस्तारीकरण रेलवे ढाला गेट नंबर 27 तक किया जाए. रेलवे रैक पॉइंट पर प्रकाश की व्यवस्था के अलावे स्टेशन परिसर में यात्री सेड का निर्माण अविलंब आरंभ कराया जाए ताकि बिहारीगंज की जनता को उपरोक्त समस्याओं से निजात मिल सके.

(रिपोर्ट: रानी देवी)

बिहारीगंज रेलवे स्टेशन की समस्याओं व विभिन्न मांगों को लेकर डीआरएम को भेजा मांगपत्र बिहारीगंज रेलवे स्टेशन की समस्याओं व विभिन्न मांगों को लेकर डीआरएम को भेजा मांगपत्र Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 06, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.