सावन की अंतिम सोमवारी: सिंहेश्वर में 4 लाख लोगों ने किया बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक

देवाधिदेव महादेव की नगरी सिंहेश्वरधाम में 4 लाख लोगों ने बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक किया। सावन की अंतिम सोमवार को बाबा मंदिर उमड़ी श्रृद्धालुओं की आलौकिक भीड़ से पूरा सिंहेश्वर अस्त व्यस्त हो गया। मालूम हो कि रात 11 बजे से ही पैदल श्रृद्धालुओ की भीड़ जब बाबा मंदिर में पहुंचने लगी तो देखते ही देखते बाबा मंदिर के विशाल परिसर में मानो तिल रखने की जगह नहीं थी । लेकिन श्रृद्धालुओं के आने का सिलसिला चालू रहा। भीड़ के दवाब को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने रविवार की रात डेढ़ बजे ही एसडीओ सह सचिव सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति धीरज कुमार सिन्हा के द्वारा सरकारी पूजा के बाद अर्घा लगा कर पूजा शुरू करवा दिया। उसके बाद श्रृद्धालुओं की भीड़ जो उमड़ी वह थमने का नाम ही नही ले रहा था। भीड़ का ऐसा आलौकिक दृश्य बहुत ही कम देखने को मिलता है। बाबा मंदिर से शिवगंगा और बेरियर की तरह घुमा घुमाकर लगभग दो किलोमीटर लंबी दूरी तय कर लोग बाबा मंदिर में पहुंच कर जलाभिषेक कर पा रहे थे। भीड़ को संभालने में प्रशासन के हाथ पांव फूल रहे थे। श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। 

सावन की अंतिम सोमवार को लेकर भीड़ होने की संभावना तो थी। लेकिन इस तरह अद्भुत भीड़ की उम्मीद किसी को नहीं थी। हालांकि रात 1 बजे से ही एसडीओ धीरज कुमार सिन्हा और डीएसपी अजय नारायण यादव ने मोर्चा संभाल लिया था। लेकिन श्रद्धालुओं के अचानक बढ़ते भीड़ के कारण कुछ देर के लिए श्रद्धालुओं को संभालना मुश्किल हो गया। लेकिन बाद में श्रद्धालुओं की कतार को मंदिर खाली जगह मवेशी हाट की तरफ मोड़ दिया गया। जिसके बाद लाईन काफी लंबी होती चली गई और भीड़ को भी नियंत्रित किया जा सका। भीड़ का अनुमान इससे भी लगाया जा सकता है कि सुबह 5 बजे सिंहेश्वर के पेट्रोल पंप से लेकर दुर्गा चौक तक दोनों तरफ दुकान के आगे 1 किलोमीटर तक बाईक लगी थी। पार्किंग स्थल पूरी तरह भरने के बाद मवेशी हाट का इस्तेमाल किया गया जहा भी जगह कम पड़ता दिखा। 

 सावन की अंतिम सोमवार की भीड़ में कई श्रद्धालुओं के सामान चोरी हो गए तो कई के भीड़ में गिर गया। जिसमें आधा दर्जन मोबाइल जो पूजा के दौरान गिर गया। वह अधिकतर श्रृद्धालुओं को वापस कर दिया गया। वहीँ आधा दर्जन से अधिक लोगों का मोबाइल और पर्स निकाल लिया गया। जिसमें एक कमांडों का पर्स और न्यास सदस्य मदन मोहन सिंह का पर्स शामिल हैं।

सिंहेश्वर बाजार में सुबह 6 बजे के करीब जो जाम लगी तो खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा था। जो एक बार जाम में फंस गया महज 1 किलोमीटर की दूरी तय करने में 2 से 3 घंटे लग रहे थे। हालांकि जाम को समाप्त करने के लिए पुलिस को काफी मस्कत करनी पड़ रही थी। सुबह में ही ऑटो को बाजार आने से नहीं रोकने के कारण जाम गहराता चला गया।

सावन की अंतिम सोमवारी: सिंहेश्वर में 4 लाख लोगों ने किया बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक सावन की अंतिम सोमवारी: सिंहेश्वर में 4 लाख लोगों ने किया बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 28, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.