इंडिपेंडेंट इंस्पायरिंग वुमन अवार्ड 2023 से सम्मानित होगी पूर्णिया की डा. रश्मि प्रिया

साइबर सिटी बेंगलुरू से प्रकाशित होने वाली राष्ट्रीय स्तर की अंग्रेजी पत्रिका ‘फेमी टाईम्स’ ने अपने अगस्त अंक में विभिन्न अलग-अलग क्षेत्रों में चर्चित 20 महिला हस्तियों को शामिल किया है और उनका चयन इंस्पायरिंग वुमन अवार्ड 2023 के लिए किया गया है जिसमें पूर्णिया की डा. रश्मि प्रिया भी शामिल है. फेमी टाईम्स ने सभी 20 हस्तियों का जीवन-वृत और उनका इंटरव्यू प्रकाशित किया है. 5 सितंबर को कार्यक्रम आयोजित कर सभी इंस्पायरिंग वुमन को सम्मानित किया जायेगा. खास बात यह है कि डा. रश्मि प्रिया पूर्णिया शहर के वार्ड नं0 2 काली प्रसाद टोला  निवासी राजेश कुमार और पूर्व वार्ड आयुक्त सुधा कुमारी साधना की पुत्रवधू है. उनके पति ऋतुराज बैंगलुरू में एक मल्टीनेशनल सॉफ्टवेयर कंपनी में उच्च पद पर आसीन हैं. डॉ. रश्मि प्रिया ने झारखंड के विनोवा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग से बीडीएस की डिग्री हासिल की है और पहले पटना में अब बेंगलुरू के नामी-गिरामी सागर क्लिनिक एंड डेन्टल हॉस्पिटल में बतौर कंसलटेंट कार्यरत हैं. 

डॉ. रश्मि प्रिया ने डेन्टल इंम्प्लांटोलॉजी में विशेषज्ञता हासिल किया है. उन्होंने यह कोर्स डेन्टियम इंम्प्लांट प्लेसमेंट एंड साईनस लिफ्ट फ्रॉम डेन्टियम, बैंगलुरू से हासिल किया है. वे इंडियन डेन्टल एसोसिएशन की सदस्य हैं और राष्ट्रीय स्तर के दर्जनों सेमिनार में शामिल होकर कई अवार्ड भी हासिल कर चुकी हैं.

फेमी इंडिया को दिए गए इंटरव्यू में डा. रश्मि प्रिया मानती हैं कि उनकी शुरूआत सीमित संसाधनों के बीच हुई थी, जब काफी कुछ डेन्टल के क्षेत्र में भी परंपरागत तरीके से चल रहा था लेकिन अब यह क्षेत्र आधुनिकता से लैस है और आनेवाले समय में और भी विस्तृत होने वाला है, जिसे मैं खुद के लिए भी चुनौती मानती हूं और खुद को तैयार भी रखना चाहती हूं. बताती है कि इंम्प्लांट की दुनिया में आज थ्रीडी टेक्नोलॉजी का दौर है और इस टेक्नोलॉजी ने इस क्षेत्र में क्रांति लाई है. डा. रश्मि डेन्टल सर्जरी क्षेत्र को महिलाओं के लिए माकूल मानती है और कहती है कि यह वह क्षेत्र है जहां महिलाएं अपने को अपेक्षाकृत आसानी से साबित कर सकती हैं.

फेमी इंडिया से बातचीत में डा. रश्मि प्रिया कहती है कि आप किसी भी पेशे में हैं लेकिन आपको खुद को कुशल गृहणी भी साबित करना होगा. बच्चे पति के साथ-साथ परिवार के अन्य सदस्यों के साथ सामंजस्य स्थापित करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. संगीत और कुकिंग में दिलचस्पी रखने वाली डा. रश्मि कहती है कि रोगियों की मुस्कुराहट उनके लिए सबसे बड़ी संतुष्टि है.

(


इंडिपेंडेंट इंस्पायरिंग वुमन अवार्ड 2023 से सम्मानित होगी पूर्णिया की डा. रश्मि प्रिया इंडिपेंडेंट इंस्पायरिंग वुमन अवार्ड 2023 से सम्मानित होगी पूर्णिया की डा. रश्मि प्रिया Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 29, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.