पर्यवेक्षण गृह के बच्चों के हित के लिए: किशोर न्याय परिषद की समन्वय समिति की बैठक

स्थानीय सुखासन मधेपुरा के पर्यवेक्षण गृह स्थित किशोर न्याय परिषद सभागार में सोमवार को मासिक समन्वय समिति की संपन्न बैठक में किशोर न्याय परिषद में चल रहे वादों के निष्पादन, पर्यवेक्षण गृह के बच्चों के सर्वोत्तम हितकारी विषयों की समीक्षा की गई.

किशोर न्याय परिषद मधेपुरा के प्रधान दंडाधिकारी मनोज कुमार पाठक की अध्यक्षता व सदस्य भगवान पाठक के संचालन में संचालित बैठक में विभिन्न मुद्दों पर निर्देश देते हुए कहा कि विभिन्न हितधारकों के बीच समन्वय स्थापित हो, ताकि बच्चों का हित किसी भी स्तर पर प्रभावित न हो सके. प्रधान दंडाधिकारी ने डीएसपी मुख्यालय की उपस्थिति में थाना से आए थानाध्यक्ष, बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित हो कि बालकों के किशोर न्याय परिषद में उपस्थापन के एफआईआर के साथ-साथ एसबीआर देना सुनिश्चित करें. एसबीआर और एफआईआर समय से नहीं आने के कारण बच्चों का हित प्रभावित होता है. सभी थाना अध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि 10 दिनों के अंदर वैसे बच्चों का सामाजिक पृष्ठभूमि प्रतिवेदन किशोर न्याय परिषद में जमा करना सुनिश्चित करें. मंडल कारा मधेपुरा, उप मंडल कारा उदाकिशुनगंज को निर्देश दिया गया कि वरीय पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर किशोर व किशोर घोषित हो चुके बच्चों को तत्काल पर्यवेक्षण गृह में स्थानांतरित किया जाय. प्रधान दंडाधिकारी एवं सदस्य ने बिल्डिंग विभाग से आए प्रतिनिधि को पर्यवेक्षण गृह से संबंधित समस्याओं को चिन्हित कर समाधान करने को कहा. पर्यवेक्षण गृह के व्यवस्था व पर्यवेक्षण गृह का वीडियो कांफ्रेंसिग सिस्टम खराब है. इसके लिए सतीश कुमार अधीक्षक पर्यवेक्षण गृह को संबंधित विभाग से पत्राचार करने का निर्देश दिया.

पर्यवेक्षण गृह के लोहा ग्रील के पास दोनों तल पर नीचे में सिमेंट से स्लोपिंग बनवाने का सुझाव दिया गया. आवासित किशोरों के नियमित अन्तराल पर उपस्थापन एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था कराने के लिए भी निदेशित किया गया. पर्यवेक्षण गृह मधेपुरा में कर्मियों के रिक्त पदों के सम्बन्ध में बाल संरक्षण इकाई एवं निदेशालय से पत्रचार करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि पढ़ने, खेलने एवं कौशल सीखने का अगर अभाव रहेगा तो ये बच्चे एकांकी हो जाएंगे. बच्चों के हित में पढ़ाई के साथ खेल भी जरूरी है. उम्र निर्धारण के समय गठित मेडिकल बोर्ड समन्धित विषयों पर ध्यान दें.

बैठक में भाग नही लेने वाले अधिकारियों पर जेजेबी द्वारा शो कॉज निर्गत करने का कार्यालय को निर्देश दिया गया.

इस बैठक में D S P मुख्यालय अमरकांत चौबे, सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई विजेता रंजन, जेल अधीक्षक मधेपुरा, अमर कुमार, जेल अधीक्षक उप कारा राजीव कुमार, सहायक लोक अभियोजन पदाधिकारी मनीष कुमार, अधीक्षक सतीश कुमार, अधीक्षक नीरज कुमार, परिवीक्षा अधिकारी सहित विभिन्न थाना के थानाध्यक्ष एवं बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.

(नि. सं.)

पर्यवेक्षण गृह के बच्चों के हित के लिए: किशोर न्याय परिषद की समन्वय समिति की बैठक पर्यवेक्षण गृह के बच्चों के हित के लिए: किशोर न्याय परिषद की समन्वय समिति की बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 29, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.