मधेपुरा में डेंटल ट्रीटमेंट की देशस्तरीय सुविधा मिलने से आमलोगों को लाभ होगा : एसपी

रविवार को शहर के सुमंगलम भवन के हॉल में इंडियन डेंटल एसोसिएशन का राज्यस्तरीय इंस्टालेशन सह सीडीई कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम का शुभारंम सृजन दर्पण के कलाकारों द्वारा स्वागत नृत्य से हुआ. 

उद्घाटन एसपी राजेश कुमार, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. शिवप्रकाश कुमार व सचिव कुमार मानवेन्द्र ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया. मौके पर एसपी ने कहा कि मधेपुरा जैसे जगहों पर राजस्तरीय आयोजन होना तथा इसे सफल होते देखना अच्छा लगा रहा है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ओरल डेंटल ट्रीटमेंट की जरूरत बढ़ गई है. मुझे खुशी है कि मधेपुरा में इस मामले में आधुनिक तकनीक से बेहतर कार्य हो रहा है. 

कार्यक्रम के दौरान सृजन दर्पण के संस्थापक सचिव बिकास कुमार के निर्देशित नृत्य-नाटिका के जरिए कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति दी. जिसमें बिहार के विभिन्न लोक गीत को लोकनृत्य के माध्यम से मंच पर जीवंत कर दिया. मुख नृत्य सोहर, सेमा चकेवा, झिझया, कंजरी, डोमकच, विदेशया, बधेया, जट-जटिन, आस्था के महापर्व छठ नृत्य आदि गीतों पर नृत्य की बेहतरीन प्रस्तुति से मौजूद दर्शकों का कलाकारों ने दिल जीत लिया. इसमें मुख्य अभिनय में रंगकर्मी बिकास कुमार, स्वामी कुमार, शंध्या कुमारी, स्नेहा कुमारी, शिवानी कुमारी, अभिलाषा कुमारी, रेशम कुमारी, सृष्टि कुमारी, मौसम कुमारी, पल्लवी कुमारी और स्वाति कुमारी ने अपनी माटी की गीत पर नृत्य के जरिए बेहतरीन प्रस्तुति से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. मंचन को सफल बनाने में संस्था के स्थापना सदस्या मनिषा कुमारी, आंचल कुमारी एवं चंदा कुमारी ने अहम भूमिका निभाई. 

वहीं प्रदेश अध्यक्ष डॉ. शिवप्रकाश कुमार ने कहा कि मुंह और दांत की बीमारियां देशों के लिए एक बड़ा स्वास्थ्य बोझ बनती जा रही है. इससे लोगों का जीवन प्रभावित हो रहा है. सचिव कुमार मानवेन्द्र ने कहा कि अधिकांश मौखिक स्वास्थ्य स्थितियों को काफी हद तक रोका जा सकता है. आईडीए के अध्यक्ष डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि पूरे बिहार से लगभग150 से ज्यादा डेंटल डाक्टर कार्यक्रम में शामिल हुए. सचिव डॉ. प्रविन कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान डेंटल चिकित्सा में आ रही चुनौती पर चर्चा हुई. राज्य प्रतिनिधि डॉ. प्रणव प्रताव सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में डेंटल पर काफी काम हो रहा है. 

मौके पर एसपी राजेश कुमार सहित लायंस क्लब के अध्यक्ष डॉ. आर.के. पप्पू सहित बड़ी संख्या में डेंटल चिकित्सकों ने कार्यक्रम की सराहना की. कार्यक्रम के अंत में सभी कलाकारों को प्रमाण पत्र और मोमेंटो से सम्मानित किया गया. मंच संचालन डॉ. प्राची आंनद ने किया. मौके पर नेत्ररोग विशेषज्ञ डॉ. विवेक कुमार, डॉ. प्रणव कुमार, डॉ यामिनी सिंह सहित बड़ी संख्या में डेंटल चिकित्सक मौजूद थे.

मधेपुरा में डेंटल ट्रीटमेंट की देशस्तरीय सुविधा मिलने से आमलोगों को लाभ होगा : एसपी मधेपुरा में डेंटल ट्रीटमेंट की देशस्तरीय सुविधा मिलने से आमलोगों को लाभ होगा : एसपी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 30, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.