मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में सड़क के किनारे अतिक्रमण पर चला बुलडोजर

मुरलीगंज अंचल अधिकारी मुकेश कुमार सिंह, पुलिस पदाधिकारी नगर पंचायत अध्यक्षा के अलावे नगर पंचायत सभी कर्मचारी द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया.

शहर में अतिक्रमणकारियों के खिलाफ एक बार फिर से सघन अभियान चलाया गया. शनिवार को प्रशासन ने सख्त रूख अख्तियार करते हुए अतिक्रमण को हटाया. अतिक्रमण नहीं हटाने वाले का सामान बुलडोजर से हटाया गया. फुटपाथ के ऊपर किए गए अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया गया. दुकान के बाहर सामान सजाकर रखने वाले दुकानदारों को चेतावनी के साथ कड़ी फटकार भी लगाई. पुलिस फोर्स की मौजूदगी में चलाए गए अभियान से अतिक्रमण करने वाले लोगों के बीच हड़कंप देखा गया. सड़क पर अतिक्रमण कर व्यवसाय करने वालों के विरुद्ध नगर पंचायत प्रशासन का बुलडोजर चला. एनएच 107 बेंगा पुल से लेकर दुर्गा स्थान चौक स्टेट हाईवे 91 कार्तिक चौक तक सड़क किनारे अस्थाई रूप से अतिक्रमण कर दुकान लगाने वालों को जेसीबी से हटाया गया. इसके अलावे पीसीसी सड़कों पर मिट्टी डालकर मार्केट में अनाधिकृत रूप से कब्जा कर खाली जगहों पर दुकान लगाने वालों को भी प्रशासन द्वारा हटाया गया. 

अंचल अधिकारी मुरलीगंज मुकेश कुमार सिंह एवं राजस्व पदाधिकारी विजय प्रताप सिंह के नेतृत्व में अभियान की शुरुआत शनिवार को दोपहर के समय की गयी, जिसमें नगर थाना के पुलिस पदाधिकारी के अलावे नगर पंचायत के कंसारी सम्मिलित थे. अंचलाधिकारी मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि शहर में जाम की समस्या हांफ रही है. वरीय पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में यह अभियान शुरू किया गया है. सड़क पर अवैध अतिक्रमण के कारण आवागमन में उत्पन्न हो रही बाधा तथा जाम लगने की समस्या से निपटने के लिए अतिक्रमणकारियों को हटाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि हटाए जाने के बाद पुन: अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी तथा उनके सामानों को भी जब्त किया जायेगा. 

वहीं प्रशासन द्वारा करीब दर्जन भर से अधिक फुटपाथ की दुकानों को उजाड़ा गया. प्रशासन के इस अभियान से अतिक्रमणकारियों में खलबली मची रही. वहीं अंचल अधिकारी ने बताया कि जहां से सरकारी भूमि है वहां से वे अपना अतिक्रमण खाली कर दें चाहे दुर्गा स्थान चौक, हो चाहे हाट बाजार, पुरानी पोस्ट ऑफिस गली, अग्रसेन भवन रोड के आगे मुख्य रोड पर दुकान लगाने वालों को खुद अपना दुकान हटा लेने की चेतावनी दी गई, अन्यथा कल से उन पर अतिक्रमण हटाने के साथ-साथ दंड भी वसूला जाएगा, साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है.

एनएच-107 विस्तारीकरण के बाद सड़क की चौड़ाई बढ़ गई है लेकिन उक्त सड़क अतिक्रमण का शिकार हो गई.

कहीं अवैध रूप से वाहनों के पार्किंग होने लगी तो बांस बल्लों की मदद से फुटपाथ से लेकर सड़क पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा हो गया. ट्रैफिक चौक से लेकर पावरहाउस तक अतिक्रमण के कारण लोगों का सड़क किनारे सुरक्षित चलना दुश्वार हो गया है.

नगर पंचायत प्रशासन द्वारा द्वारा चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान की आम जनमानस में खूब सराहना हो रही है. शहरवासियों समेत आम राहगीरों ने मुरलीगंज अंचलाधिकारी अतिक्रमणकारियों के खिलाफ चलाए गए अभियान के लिए धन्यवाद देते हुए नियमित रूप से ऐसे अभियान की जरूरत पर बल दिया है. शहर के बुद्धिजीवियों का कहना है कि नियमित सख्ती के अभाव में ही फुटकर दुकानदारों व अवैध रूप से अतिक्रमण करने वालों का मनोबल बढ़ता है. 

वहीं मौके पर स्थानीय लोगों को यह भी कहते सुना गया कि अभी तो हटाया जा रहा है 2 घंटे के बाद पुनः वही स्थिति होगी जब तक सड़क के दोनों किनारे पर लोहे के ग्रिल की बेरी कटिंग नहीं की जाएगी अतिक्रमण से निजात नहीं मिल पाएगा. सड़क के बीचो बीच लोहे की बैरिकेडिंग कर रोड डिवाइडर की व्यवस्था की जानी चाहिए.

मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में सड़क के किनारे अतिक्रमण पर चला बुलडोजर मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में सड़क के किनारे अतिक्रमण पर चला बुलडोजर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 04, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.