ताकि हड्डियाँ मजबूत रहे: सिंहेश्वर मेला में चार दिनों के लिए मुफ्त BMD टेस्ट के लिए स्टॉल

प्रसिद्ध सिंहेश्वर मेला में 19 और 20 फरवरी, पुन: 26 व 27 फरवरी को मुफ्त BMD (बोन मिनरल डेंसिटी) Test मशीन द्वारा झंडू (इमामी ग्रुप) के सौजन्य से किया जा रहा है. 

आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. आर. के. सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस जाँच से हड्डियों में होने वाले दर्द के होने के करणों का पता लगाया जाता है. इस जाँच से घुटना दर्द, कंधा का दर्द, बताया कि बोन मिनरल डेंसिटी (बीएमडी) टेस्ट हड्डियों की मजबूती की जांच के लिए करवाया जाता है. इस टेस्ट के जरिये ड्यूअल एनर्जी एक्स-रे एब्जॉर्पटियोमेट्री (डेक्सा) मशीन की मदद से हड्डियों के घनत्व यानी डेंसिटी को परखा जाता है. साथ ही हड्डियों की कमजोरी की वजह का पता लगाया जाता है.

जानकारी दी गई कि आज के दौर की लाइफ स्टाइल और खानपान के चलते उम्र दराज लोग ही नहीं कम उम्र के युवा भी हड्डियों (Bones) के दर्द से अछूते नहीं हैं. ज्यादातर लोग इससे निजात पाने के लिए डॉक्टर के पास जाने की बजाय घर पर ही तरह-तरह के ट्रीटमेंट लेते रहते हैं. जो कि आपकी सेहत (Health) के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में आपको इस दिक्कत से निजात पाने के लिए हड्डियों की जांच करवाने के जरूरत है. बता दें कि हड्डियों की मजबूती और दर्द की वजह का पता लगाने के लिए आप बोन मिनरल डेंसिटी यानी बीएमडी टेस्ट (Bone Mineral Density Test) करवा सकते हैं. 

सिंहेश्वर मेले में इसकी जांच के लिए स्टॉल मेले में गांधी पार्क के पास निदान आयुर्वेद में लगाया गया है. इस स्टॉल का उदघाटन आज डॉ. आभाष आनंद के किया और इस मौके पर डॉ. आर. के. सिंह एवं झंडू कम्पनी के अमित कुमार व राहुल कुमार मौजूद थे. जानकारी दी गई कि आज पहले दिन देर शाम तक करीब 400 पेशेंट का मुफ्त बोन मिनरल डेंसिटी किया गया.

ताकि हड्डियाँ मजबूत रहे: सिंहेश्वर मेला में चार दिनों के लिए मुफ्त BMD टेस्ट के लिए स्टॉल ताकि हड्डियाँ मजबूत रहे: सिंहेश्वर मेला में चार दिनों के लिए मुफ्त BMD टेस्ट के लिए स्टॉल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 19, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.