शांतिपूर्वक संपन्न हुआ सिंहेश्वर नगर पंचायत चुनाव, सुरक्षा की रही पुख्ता व्यवस्था

सिंहेश्वर नगर पंचायत क्षेत्र में मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद एवं वार्ड पार्षद का चुनाव जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के चुस्त-दुरुस्त रवैये के कारण शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. सिंहेश्वर नगर पंचायत के 12 वार्डों में वार्ड पार्षद पद के लिए 93 प्रत्याशी, मुख्य पार्षद पद के लिए 12 प्रत्याशी एवं उप मुख्य पार्षद पद के लिए 17 प्रत्याशियों का मतदाताओं ने किस्मत ईवीएम के अंदर बंद कर दिया. इन 122 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदाताओं ने कर दिया है, जिसका परिणाम शुक्रवार को सुनाया जायेगा. चुनाव के दौरान सर्द पछुवा हवा के बीच सिंहेश्वर नगर पंचायत की सरगर्मी देखते ही बन रहा था. सभी पूरे दिन मतदान का प्रतिशत जानने को उत्सुक दिखे तथा किस प्रत्याशी के पक्ष में अधिक वोट डाला जा रहा है, यह भी जानकारी लेते रहे.

नवगठित नगर निकाय क्षेत्र में मतदाताओं में दिखा अधिक उत्साह

पुराने नगर निकाय की तुलना में नवगठित नगर निकाय में मतदाताओं का उत्साह मतदान के प्रति अधिक रहा. सुबह नौ बजे तक 14.53%  11 बजे 27.87 प्रतिशत, एक बजे 42.61प्रतिशत वहीं तीन बजे 59.18 प्रतिशत मताधिकार का प्रयोग हो गया था जिसमें तीन बजे तक कुल मतदाताओं में से 2927 महिला और 3007 पुरुष मतदाताओं ने अपना-अपना मताधिकार का प्रयोग कर लिए थे. 

दिन के तीन बजे तक 59.18 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का किया प्रयोग

सिंहेश्वर में  9 बजे तक 14.53 प्रतिशत मतदान

11बजे तक में 27.87% मतदान 

1 बजे तक 42.61 प्रतिशत जिसमे  महिला 2054 पुरूष 2219 कुल 4273 मतदान हुआ था.

3 बजे तक में 59.18 प्रतिशत हुआ जिसमे  पुरुष 3007 महिला 2927 ने मतदान किया.

दिन के 1 बजे तक मतदान केंद्र संख्या 11/1 पर कुल 764 मतदाताओं में से 385 महिला और पुरुष मतदाता अपने अपने मताधिकार किए थे. बूथ संख्या 10/2 पर  कुल 521मतदाताओं में से 263 मतदान हुआ. 

बूथ 10/1 कुल 521 मतदाताओं में से 232 मत का प्रयोग हुआ था. बूथ संख्या 3-1 पर कुल 528 मतदाताओं में से एक बजे तक 283 मत का प्रयोग हुआ था. बूथ संख्या 3/2 पर  कुल 529मतदाता में से  250 मतदान हुआ था. बूथ संख्या 2 पर कुल 733 मतदाताओं में से एक बजे तक 324 मतदान हुआ था. बूथ संख्या 4 पर एक बजे तक   333 मतदाताओं ने मतदान किया. बूथ संख्या 7 पर कुल 784 मतदाताओं में से 384 मतदाताओं ने एक बजे तक मतदान हुआ था. बूथ संख्या 8 पर 899 कुल मतदाताओं में से 358 मतदान हुआ था. मतदान केंद्र संख्या 9/2पर कुल 600 मत में से 300 मत का प्रयोग हुआ था. मतदान केंद्र संख्या 9/1 कुल पर कुल 609 मत में 361 मतदान हुआ था.

बताय गया कि सिंहेश्वर नगर पंचायत में साढ़े  6 बजे तक मतदान हुआ। मतदान की समाप्ति पर  75.13 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें पुरूष 75.08 प्रतिशत (3949) मतदान वही महिलाओं ने 75.20 प्रतिशत (3584) मतदाता ने मतदान किया।

मतदान केंद्रों का अधिकारी लगातार करते रहे निरीक्षण

सिंहेश्वर नगर पंचायत में मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद एवं वार्ड पार्षद के चुनाव को शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए प्रशासनिक एवं पुलिस की वाहन लगातार सड़कों पर दौड़ती रही. इस दौरान एआरओ अरविंद त्रिवेदी, डीएसपी अमरकांत चौबे, बीडीओ आशुतोष कुमार, सीओ आदर्श गौतम, थानाध्यक्ष अरूण कुमार, एसआई युगल किशोर, बबलु कुमार, संतोष कुमार सहित कई पदाधिकारी समेत पुलिस गश्ती दल की टीम गश्त लगाती रही व चुनाव का निरीक्षण करते रहे तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते रहे.

पहली बार मतदान करने पर युवा मतदाताओं में दिखा उत्साह

नगर निकाय चुनाव में कई ऐसे युवा एवं युवती थे जो पहली बार मतदाता बने और मतदान में हिस्सा लिया. मतदान देने के बाद युवक एवं युवती मतदाताओं के चेहरे पर खुशी का भाव झलक रहा था. 

मतदान केंद्र संख्या 9/2 पर युवा मतदाता ऋतु भारती एवं प्रीति भारती ने कहा कि मतदान कर वह अपने आप को बहुत ही गौरवान्वित महसूस कर रही है. उसके एक वोट से लोकतंत्र को मजबूती मिलने वाली है. यह चुनाव गांव की सरकार चुनने का है और हम गांव की ऐसी सरकार चुनने के लिए वोट दिए हैं, जो गांव के विकास एवं क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करेंगे. कानून का राज स्थापित करेंगे एवं भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए आवाज बुलंद करेंगे.

पोता व पोती के सहारे मतदान करने पहुंचे बुजुर्ग महिला मतदाता

लोकतंत्र को मजबूत करने एवं अपने पसंदीदा प्रत्याशी को जिताने की चाह में बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाता ने भी मत डालने में कोई कसर नहीं छोड़ी. कई बुजुर्ग मतदाताओं ने अपने घर के बच्चे के सहारे तो कई बुजुर्ग मतदाताओं ने अपने बेटे बेटी के सहारे मतदान केंद्रों पर पहुंचकर अपने मत का प्रयोग किया तथा लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना समर्थन दिया. 

वार्ड नंबर 8 के मतदान केंद्र यानी खादी ग्राम उद्योग मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे एक 75 वर्षीय किरण वर्मा ने बताया कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए उनका भी पूरा दायित्व बनता है. उन्होंने कहा कि आज उनके द्वारा किया गया मत आगे के युवाओं नगर परिषद क्षेत्र को सुंदर एवं स्वच्छ बनाने के लिए सहयोग देगा. 

खुले में किया शौच व खरीद कर पिया पानी

सिंहेश्वर नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 9 के लिए तहसील ग्राम कचहरी को मतदान केंद्र बनाया गया था. जहां दो बूथ का निर्माण किया गया था लेकिन मतदान कर्मियों के लिए ना शौचालय की व्यवस्था की गई और ना ही पीने की पानी की व्यवस्था की गई. जबकि सुबह होने के बाद खुले में शौच जाना पड़ा एवं पानी खरीदकर पीना पड़ा. जिसे लेकर मतदान करने में भी निराशा दिखी.

मतदान केंद्र पर मतदान कर्मी दिखे सोते

मतदान केंद्र प्रोजेक्ट कन्या मध्य विद्यालय पर मतदान जैसे मतदान केंद्र पर तैनात मतदान कर्मी मतदान के दौरान मतदान केंद्र की निगरानी छोर खुले आसमान में धूप का आनंद लेते हुए नींद का मजा लेते देखे गए. 

मतदान केंद्र पर नहीं हो रहा था कोविड के नियमों का पालन

नगर निकाय चुनाव सिंहेश्वर में किसी भी मतदान केंद्र पर कोविड के नियम का पालन नहीं किया जा रहा है. कहीं भी सामाजिक दुरी, सेनेटाइजर का उपयोग करते नहीं दिखाई दिया. वही पिंक  मतदान केंद्र पर भी टेंट के सिवाय कोई सुविधा नहीं थी.

शांतिपूर्वक संपन्न हुआ सिंहेश्वर नगर पंचायत चुनाव, सुरक्षा की रही पुख्ता व्यवस्था शांतिपूर्वक संपन्न हुआ सिंहेश्वर नगर पंचायत चुनाव, सुरक्षा की रही पुख्ता व्यवस्था Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 28, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.