कोशी का आतंक कुख्यात डिम्पल यादव सहित दो को मुठभेड़ के बाद पुलिस ने किया गिरफ्तार

कोशी का आतंक और लम्बे समय से फरार कुख्यात अपराधी डिम्पल यादव सहित दो को सदर थाना पुलिस ने मंगलवार को पुलिस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर हाल में शहर मे हुए  दिन दहाड़े 16 लाख रूपये लूट मामले में पुलिस ने एक बड़ी सफलता हासिल कर ली है। पुलिस ने भारी मात्रा हथियार व गोली भी बरामद किया, हालाँकि पुलिस को लूट की राशि हाथ नहीं लगी है। घटना में शामिल अन्य अपराधी की पहचान हो गयी है. फिलहाल अपराधी ने नेपाल में शरण ले रखा है।

इस बावत बुधवार को एसपी राजेश कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मामले का खुलासा करते हुए कहा कि 11 जुलाई को शहर के स्टेट बैंक रोड मे अज्ञात अपराधियों ने हथियार के नोक पर एक रेडिएन्ट कैश मैनेजमेंट फाइनेंस कर्मी से लगभग 16 लाख रुपए के लूट की घटना को अंजाम दिया था । घटना के बाद तत्काल एसडीपीओ अजय नारायण यादव के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया, जिसमें इंस्पेक्टर प्रशान्त कुमार, पुलिस निरीक्षक प्रेम कुमार यादव, सदर थाना अध्यक्ष  अखिलेश कुमार, पुअनि रणवीर कुमार, किशोर कुमार, जगदीश प्रसाद यादव, राम बच्चन, टेक्नीकल सेल और कमांडो विपिन कुमार सहित कमांडो दस्ता को शामिल किया गया। टीम ने लूट को घटना को चुनौतीपूर्ण लेते कार्रवाई शुरू की। मोबाइल सर्विलांस के जरिये पता चला कि घटना को अंजाम देने विभूति कुमार सिंह और उनके गिरोह के अपराधी की संलिप्तता है । पुलिस टीम अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापामारी कर रही थी. इसी बीच मंगलवार की शाम सूचना मिली कि मिठाई के श्री ईंट भट्टा के पास कुछ अपराधी जमा हैं, और कोई बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं ।

एसपी ने बताया कि सूचना पर तत्काल टीम ने सूचना स्थल पर पहुंचकर अपराधियों की घेराबंदी शुरू की. अपराधियो की नजर पुलिस पर पड़ी तो अपराधी ने पुलिस पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की. इस दौरान पुलिस ने एक अपराधी को धड़ दबोच लिया । लेकिन अन्य अपराधी फायरिंग करते भागने में सफल रहे । पुलिस ने गिरफ्तार अपराधी से हथियार और नशीला पदार्थ बरामद किया ।

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार अपराधी की पहचान कोशी का कुख्यात और  मधेपुरा, सहरसा और सुपौल जिले के दर्जनों हत्या, लूट सहित अन्य मामले का नामजद आरोपी घैलाढ़ ओपी  के अर्रहा महुआ गांव के संजय यादव के पुत्र डिम्पल यादव उर्फ शुशांत कुमार के रूप में हुई । गिरफ्तार अपराधी डिम्पल यादव से पूछताछ के बाद उनके निशानदेही पर अर्रहा महुआ गांव वार्ड नंबर 10 में अलग-अलग छापामारी की जिसमें चलित्तर यादव के पुत्र सुनील कुमार के घर छापामारी कर हथियार व मैग्जीन बरामद किया. वहीँ लूट मे शामिल अपराधी स्व• निर्मल सिंह के पुत्र नवनीत कुमार को गिरफ्तार किया ।

एसपी श्री कुमार ने बताया कि पूछताछ में गिरफ्तार अपराधी 16 लाख की लूट में संलिप्तता को स्वीकार करते हुए जिले मे एक दर्जन  से अधिक हत्या, लूट, रंगदारी सहित अन्य मामले अपना अपराध स्वीकार किया है। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार डिम्पल यादव गिरोह मधेपुरा, सहरसा और सुपौल जिले में लम्बे समय से अपराधिक घटना को अंजाम दे रहा है, तीनों जिले की पुलिस लगातार छापामारी कर रही थी पर वह हर बार पुलिस की नजरों से बचता रहा ।

उन्होने बताया कि डिम्पल यादव नवम्बर 21 में मिठाई में लूट के दौरान हत्या की घटना को अंजाम दिया. मई 22 में साहुगढ़ मे मछली व्यवसायी से लूट की घटना को अंजाम दिया, सुपौल मे बैंक लूट की घटना में इसका नाम आया. सहरसा के नवहट्टा थाना अन्तर्गत लूट की घटना व हत्याकांड में  डिम्पल के शामिल होने पुष्टि हुई है। तमाम घटना से स्पष्ट हुआ कि कोशी मे इसका गिरोह सक्रिय रहा है और लगातार घटना को अंजाम दे रहा था । डिम्पल की गिरफ्तारी कोशी की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

एसपी ने कहा कि गिरफ्तार अपराधी ने बताया कि स्टेट बैंक रोड में हुई लूट की राशि घटना में शामिल विभूति सिंह के पास है जो लेकर नेपाल भाग गया है।  पुलिस भागे अपराधी पर नजर रखे हुए  है, जल्द ही अपराधी गिरफ्तार होगा और लूट की राशि बरामद किया जायेगा।

उन्होने बताया कि 16 लाख लूट में लाइनर का काम गिरफ्तार नवनीत कुमार ने किया था जिसकी पुष्टि वैज्ञानिकअनुसंधान में हुई । उन्होने बताया कि गिरफ्तार अपराधी से देशी लोडेड दो पिस्टल, देशी मासकेट, सात जिन्दा कारतूस, खाली मैग्जीन, पुलिस पर फायरिंग किया खोखा,  उजला रंग का ब्राउन शुगर (3,380 ग्राम) गांजा  (300) ग्राम, स्मैक नशीला पदार्थ  (1,370 ग्राम), 2 मोबाइल फोन, 1 बाइक व एक चाकू बरामद हुआ है ।

कोशी का आतंक कुख्यात डिम्पल यादव सहित दो को मुठभेड़ के बाद पुलिस ने किया गिरफ्तार कोशी का आतंक कुख्यात डिम्पल यादव सहित दो को मुठभेड़ के बाद पुलिस ने किया गिरफ्तार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 20, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.