आत्मा के सौजन्य से खरीफ महोत्सव प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

सिंहेश्वर प्रखंड कार्यालय परिसर में किसान भवन के आगे आत्मा के सौजन्य से खरीफ महोत्सव प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन प्रखंड प्रमुख इस्तियाक आलम ने किया 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री सम्मानित निधि योजना अंतर्गत 11वीं किस्त दिया गया. इस अवसर पर किसानों से लाइव संबोधन किया गया. हालांकि इस दौरान अधिकांश कुर्सियां खाली ही रही और किसानों को बुलाने में किसान सलाहकारों की रूचि नजर नहीं आई. वहीं कृषि वैज्ञानिक डॉ. आर.पी. शर्मा एवं प्रखंड उद्यान पदाधिकारी और डा. राहुल कुमार वर्मा तथा बीजीओ मनीष कुमार ने किसानों को संबोधित करते हुए खरीफ फसल के लक्ष्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी. 

बीएओ सच्चिदानंद प्रसाद ने बताया कि मौसम में हो रहे बदलाव को देखते हुए तकनीकी रूप से खेती करना समय की मांग है. किसानों को इसकी जानकारी देने के लिए जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक प्रशिक्षण का आयोजन लगातार किया जा रहा है. इसके साथ ही किसानों को सलाह दी गई कि प्रमाणित बीज की बुवाई करें. बाजार में बिकने वाले नकली बीजों से सावधान रहने को कहा गया. उन्होंने कहा कि खरीफ फसल के लिए सरकार विभिन्न प्रकार के बीज उपलब्ध करा रही है. उन्होंने कहा कि किसानों को बीज के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराएं, ताकि पहले आओ और पहले पाओ की तर्ज पर उन्हें बीज मिल सके. 

कृषि वैज्ञानिक डा. आरपी शर्मा के द्वारा फसल में कीट व्याधि रोग, बीज एवं खाद की मात्रा का प्रयोग करने, सब्जी की खेती तथा रखरखाव के बारे में विस्तार से बताया गया. उद्यान पदाधिकारी ने बताया कि उद्यान से संबंधित सभी योजना शुरू हो गई है. 

मौके पर उप प्रमुख मुकेश यादव, पंसस राज़ कुमार सिंह, जयकांत कुमार, किशोर कुमार पप्पू, कृषि समन्वयक सुनिल कुमार सुमन, रजनीश सिंह, निक्की प्रिया और किसान सलाहकार मौजूद थे.




आत्मा के सौजन्य से खरीफ महोत्सव प्रशिक्षण शिविर का आयोजन आत्मा के सौजन्य से खरीफ महोत्सव प्रशिक्षण शिविर का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 31, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.