रंगकर्मियो ने अभिनय से दिया सकारात्मक संदेश, महाशिवरात्रि में नशा मुक्ति एवं सड़क सुरक्षा पर नाटक के माध्यम से जागरूकता

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड अंतर्गत देवेंद्र धाम टेंगराहा में महाशिवरात्रि के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें विभिन्न कला विधाओं की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी. इसी कड़ी में सामाजिक, सांस्कृतिक एवं साहित्यिक क्षेत्र की उन्नति में अनवरत क्रियाशील संस्था 'सृजन दर्पण' के ऊर्जावान युवा रंगकर्मी और निर्देशक बिकास कुमार के निर्देशन में जन जागरूकता हेतु बिहार में शराबबंदी एवं सड़क सुरक्षा से संबंधित संदेशप्रद नाटक का मंचन किया. 

रंगकर्मियों ने कला के मार्फत से विभिन्न तरह के नशीले पदार्थों के सेवन करने से सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को अभिनय से  दिखाने का प्रयास किया. प्रस्तुति में खास बात यह थी कि नाटक के कई दृश्य में अलग-अलग विषय वस्तु को प्रस्तुत किया गया. कार्यक्रम के दौरान उपस्थित दर्शकों ने कलाकारों की जीवंत प्रस्तुति की काफी सराहाना की. नशा जैसे गंभीर मुद्दे को दिखाने के साथ प्रायः होने वाले सड़क दुघर्टना के कारण और बचाव को अपने बहेतरीन किरदार से समाज में सकारात्मक संदेश दिया. 

मंचन में जब मिथिला के लोक और शिष्ट के प्रतिनिधि कवि विद्यापति के रचना उगना रे मोर कते गेला पर नृत्य नाटिका की जीवंत प्रस्तुति ने दर्शकों की आँखो में आसूँ ला दिया. कुछ क्षण के लिए ऐसा लगा कि शिवभक्त विद्यापति के करुणा पुकार से साक्षात देवों के देव महादेव मंच पर अवतरित हो गए. अब हमारे यहां फागुन मास की शुरुआत के साथ फाग का गायन शुरू हो जाता है, जो होली तक चलता है. इसी कारण होली खेले मसाने में जैसे शानदार नृत्य नाटिका प्रस्तुत कर समा बांध दिया. कलाकारों की कई मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति पर झूमे दर्शक. 

मौके पर समाजशास्त्री डॉक्टर आलोक कुमार ने कलाकारों की सराहना करते हुए कहा कि विभिन्न मंचों पर सृजन दर्पण के कलाकार लगातार समाज के ज्वलंत मुद्दों पर जनहित में प्रस्तुति करते रहते हैं. उन्होंने कहा कि संसाधन की कमी एवं आर्थिक अभाव में भी रंगकर्मी लगातार कला साधना में लगे रहते हैं. यह इनलोगों की जीवटता है. आयोजन समिति के अध्यक्ष दिगम्बर प्रसाद यादव ने कहा कि कलाकारों की प्रस्तुति लोगों के जीवन में घर कर गई नशा को छोड़ने की दिशा में बहुत अच्छी रही. आगे उन्होंने कहा कि सड़क पर लापरवाही से होने वाली जानलेवा घटना का मंचन बोध पैदा करने में अक्षम है. 

समाजसेवी प्रीति यादव ने कहा कि शराबबंदी और सड़क सुरक्षा सारी प्रस्तुतियों में बेहद खास है. इसने पूरे कार्यक्रम को सार्थक बना दिया. आगे उन्होंने कहा कि शराब और सड़क दुघर्टना का बड़ा गहरा संबंध है. यदि नशा छोड़ दी जाए तो बहुत घटनाएं स्वत: बंद हो जाएगी. कलाकारों की प्रस्तुति मनोहारी और असरदार रही. 

वहीं नाटक के मुख्य कलाकार रंगकर्मी विकास कुमार, नीरज कुमार, दिल सागर कुमार, सकलदीप कुमार, गुड्डू कुमार, आंचल कुमारी, खुशी कुमारी, मून कुमारी थे तथा प्रस्तुति को सफल बनाने में मनोज कुमार ने अहम भूमिका निभायी. इस अवसर पर समाजसेवी आलोक कुमार मंडल, सरपंच सतनारायण सरदार, कुणाल कश्यप उर्फ गोलु यादव एवं बड़ी संख्या में शिक्षाविद एवं ग्रामवासी मौजूद थे.

रंगकर्मियो ने अभिनय से दिया सकारात्मक संदेश, महाशिवरात्रि में नशा मुक्ति एवं सड़क सुरक्षा पर नाटक के माध्यम से जागरूकता रंगकर्मियो ने अभिनय से दिया सकारात्मक संदेश, महाशिवरात्रि में नशा मुक्ति एवं सड़क सुरक्षा पर नाटक के माध्यम से जागरूकता Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 04, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.