नाक में दम करने वाले वाले डीजे संचालकों पर प्रशासन की नकेल: संचालक सहित तीन गिरफ्तार, डीजे और गाड़ी आदि जब्त

 

निर्धारित समय के बाद डीजे व ध्वनी विस्तारक यंत्र वाले के खिलाफ मधेपुरा पुलिस प्रशासन ने नकेल कसना शुरू कर दिया है. सदर थाना पुलिस ने मंगलवार को आम लोगों के शिकायत पर एक के बाद एक कार्रवाई करते हुए शहर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के आधे दर्जन जगहों पर छापेमारी कर डीजे संचालक पर सख्त कार्रवाई करते हुए डीजे और ध्वनी विस्तारक यंत्र और गाड़ी सहित अन्य साम्रगी जब्त करते हुए तीन डीजे संचालक को गिरफ्तार किया है. जबकि ध्वनी संचालन कर रहे चार लोग भाग निकले. पुलिस ने डीजे और ध्वनी संचालन करने के आरोपी छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. गिरफ्तार डीजे संचालक को जेल भेज दिया है.

मालूम हो कि निर्धारित समय के बाद देर रात लम्बे समय तक डीजे बजाने वाले पर रोक लगाने की मांग की जा रही थी. साथ ही आम लोग सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए निर्धारित समय के बाद डीजे बजाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह पुलिस प्रशासन से करते रहे. पुलिस प्रशासन ने पहल करते हुए रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक डीजे और ध्वनि विस्तारक यंत्र बजाने पर पूरी तरह रोक लगा दी थी  लेकिन आदेश को कड़ाई से लागू नहीं करने के कारण डीजे संचालक निर्धारित समय के बाद भी प्रशासन के आदेश को नजरअंदाज कर पूरी रात डीजे बजाते रहे. इससे शहर से लेकर गांव तक लोग परेशान रहे. 

मंगलवार को देर रात थानाध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह को डीजे बजने की शिकायत मिलने पर पुलिस हरकत में आयी और  रात्रि गश्ती पुलिस को ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया. वहीं थाना गश्ती में सब इंस्पेक्टर देवेन्द्र ठाकुर तथा पुलिस बल को 12:45 बजे सूचना मिली कि सधुआ गांव वार्ड नंबर 2 गोपाल मंडल के घर के समीप सड़क के किनारे एक गाड़ी पर लगे डीजे काफी आवाज में बज रहा है. पुलिस ने तत्काल पहुंचकर डीजे संचालक उदाकिशुनगंज के बाड़ा टेनी के मिथुन कुमार, ग्वालपाड़ा के चालक सिकन्दर कुमार से पूछताछ किया तो उसने बताया कि बाड़ा टेनी के मिथिलेश कुमार का डीजे भाड़ा पर लाया गया. जब डीजे बजाने के आदेश की मांग पर कुछ जबाब नहीं मिला तो पुलिस ने तत्काल बोलेरो पीकअप भान बीआर 11 जीए 3734 गाड़ी, डीजे सहित अन्य सामान को जब्त करते हुए युवक को गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस को 1:45 बजे शिकायत मिली कि तुलसीबाड़ी वार्ड नंबर 7 स्थित शत्रुघ्न महतो के घर में साउंड बॉक्स बज रहा है तो पुलिस मौके पर पहुंची तो घर वाला घर छोड़कर भाग गया. पुलिस ने साउंड बॉक्स को जब्त कर लिया.

वहीं पुलिस को सूचना मिली कि भिरखी वार्ड नंबर 26 गरीब टोला स्थित बजरंग बली मंदिर में अष्टयाम हो रहा है, जहां काफी तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाया जा रहा है, कमिटी द्वारा अष्टयाम कराया जा रहा है. मैनी रही वार्ड नंबर 11 के मुकेश कुमार का लाउडस्पीकर लाकर बजाया जा रहा था. मुकेश कुमार को खोजबीन किया लेकिन वह नहीं मिला तो लाउडस्पीकर सहित अन्य सामग्री जब्त कर लिया गया.

पुलिस को रात के 3:15 में सूचना मिली कि तुनयाही वार्ड नंबर 3 में अरविन्द शर्मा अपने घर के आगे अष्टयाम करा रहे हैं और जिसमें काफी आवाज में लाउडस्पीकर बज रहा है. पुलिस ने अष्टयाम में गायक कलाकार से पूछताछ किया तो पता चला कि अरविन्द शर्मा कुछ देर पहले चला गया है. काफी खोजबीन करने के बाद नहीं मिलने पर लाउडस्पीकर सहित अन्य समान को जब्त कर लिया गया.

वहीं पुलिस को रात 3:45 बजे सूचना मिली कि तुनियाही वार्ड नंबर 1 सदानंद यादव  के घर के आगे पंडाल में अष्टयाम चल रहा है और जिसमें काफी तेज आवाज में लाउडस्पीकर बज रहा है. पुलिस मौके पर पहुंचकर पूछताछ किया तो पता चला कि कुछ देर पहले सदानंद यादव कहीं चला गया है. काफी खोजबीन करने के बाद भी सदानंद यादव का पता नहीं चला तो लाउडस्पीकर बजाने वाला भर्राही के रमण कुमार से लाउडस्पीकर बजाने का आदेश पत्र मांगा लेकिन आदेश नहीं प्रस्तुत कर सका. उनका सारा सामान जब्त करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस ने गिरफ्तार कर तीनों आरोपी डीजे संचालक मिथुन कुमार, चालक सिकन्दर कुमार और लाउडस्पीकर संचालक रमण कुमार को गिरफ्तार करते हुए सारे जब्त समानों को थाना लाया. पुलिस की इस बड़ी कार्रवाई से हड़कम्प मच गया है.

कानून के जानकार बताते हैं कि निर्धारित समय के बाद ध्वनी बजाने के खिलाफ  सुप्रीम कोर्ट और सरकारी आदेश एवं एक्ट 1955 का उल्लंघन का मामला है.

थानाध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह ने बताया कि सब इंस्पेक्टर देवेन्द्र ठाकुर के आवेदन पर गाड़ी चालक डीजे संचालक, डीजे मालिक, बिनाअनुमति के अष्टयाम करने वाले मिथिलेश पंडित, शत्रुघ्न महतो, अरविन्द शर्मा, मुकेश यादव और अष्टयाम कमिटी के खिलाफ धारा 188 भा.द.वि. के धारा 9 लाउडस्पीकर एक्ट एवं धारा 15 पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत दण्डनीय एवं संगीन अपराध है. जिसके खिलाफ मामला दर्ज करते हुए तीनों आरोपी को जेल भेज दिया गया है.



नाक में दम करने वाले वाले डीजे संचालकों पर प्रशासन की नकेल: संचालक सहित तीन गिरफ्तार, डीजे और गाड़ी आदि जब्त नाक में दम करने वाले वाले डीजे संचालकों पर प्रशासन की नकेल: संचालक सहित तीन गिरफ्तार, डीजे और गाड़ी आदि जब्त Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 11, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.