फर्जीवाड़ा?: बिना कोविड-19 की दूसरी डोज लिए ही जारी कर दिया गया फर्जी प्रमाण पत्र


मुरलीगंज प्रखंड के रामपुर पंचायत का है मामला. 66 वर्षीय योगेंद्र यादव को बिना दूसरा डोज लगाए ही जारी कर दिया गया फर्जी सर्टिफिकेट. वहीं जब शिकायत करने के लिए आवेदन के साथ एवं सर्टिफिकेट डाउनलोड करके सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा प्रभारी के पास पहुंचे तो उन्होंने यह कहकर लौटा दिया कि ऐसा नहीं हो सकता.

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के रामपुर पंचायत के योगेंद्र यादव उम्र 66 वर्ष को कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी खुराक लिए बिना ही, पूर्ण टीकाकरण का सर्टिफिकेट मिलने का मामला सामने आया है. जिले के मुरलीगंज प्रखंड के रामपुर गांव के वार्ड नंबर 8 निवासी अमित कुमार (29) ने बताया कि एक तरफ देश में वैक्सीन का आंकड़ा 100 करोड़ पार होने का जश्न मनाया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ उनके पिताजी योगेंद्र यादव घर रामपुर वार्ड नंबर 18 को एक झूठा प्रमाणपत्र मिला है. यह प्रमाण पत्र दिनांक 4 दिसंबर 2021 को जब मोबाइल पर मैसेज आया कि आपने दूसरा खुराक सफलतापूर्वक ले लिया, तब मैंने उसका सर्टिफिकेट डाउनलोड किया और मामले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज में चिकित्सा पदाधिकारी के समक्ष शिकायत लेकर गया और आवेदन देते हुए मामले की जानकारी दी तो उन्होंने बिना आवेदन लिए ही यह कहा कि ऐसा नहीं हो सकता, आप यहां से जा सकते हैं. हमने पूछा कि आवेदन कहां देना है तो उन्होंने कहा जहां देना हो दे दीजिए.

वहीं वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट की जानकारी देते हुए अमित कुमार ने बताया कि उनके पिताजी का दूसरा टीकाकरण हुआ ही नहीं है और मैसेज आता है टीके की दूसरी खुराक ले ली है. जबकि उन्हें दूसरी खुराक अभी नहीं लगी है.

वहीं इस मामले में जब चिकित्सा पदाधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज के डॉक्टर संजीव कुमार से बात की और मामले में जानकारी मांगी तो उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं हो सकता है और उन्होंने फोन को कट कर दिया.  

अमित कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि टीका लिए बिना ही उनके फोन पर एक संदेश आया, जिसमें लिखा था, ‘‘आपको शाम 4 बजकर 17 मिनट पर ‘कोविशील्ड’ की दूसरी खुराक दे दी गई है. आप अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र ‘डाउनलोड’ कर सकते हैं. उन्होंने कहा, कि जब मैंने लिंक पर क्लिक किया तो मेरे पिताजी योगेंद्र यादव का पूर्ण टीकाकरण का प्रमाणपत्र दिखा. रामपुर पंचायत में इस तरह के दर्जनों मामले हैं. उन्होंने जानकारी दी कि कैंडिडेट आईडी संख्या 77406704299 योगेन्द्र यादव उम्र 66 वर्ष बेनेफिशरी आईडी संख्या 5707158094750 को मुरलीगंज  कला भवन में टीका लगवाया गया, साथ ही दोनों डोज सफलतापूर्वक लिए जाने की बात लिखी हुई है.

प्रथम डोज लेने की तिथि 29 जुलाई 2021 तथा दूसरे डोज लेने की तिथि 4 दिसंबर 2021 दिखाई गई है. सिरम कंपनी का नाम कोविशील्ड सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड. टीकाकरण करने वाले का नाम रिंकू कुमारी उल्लिखित है. यहां वैक्सीन के बैच नंबर की संख्या भी लिखी हुई है, जिसमें 4121 एम सी ओ 132 अंकित है.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार से जब मामले में जानकारी मांगी तो उन्होंने कहा कि इस तरह की घटना हो ही नहीं सकती. जब बताया गया कि रामपुर का मामला है और मामले में पीड़ित व्यक्ति आवेदन देने के लिए जा रहे हैं तो उन्होंने फोन को काट दिया.

फर्जीवाड़ा?: बिना कोविड-19 की दूसरी डोज लिए ही जारी कर दिया गया फर्जी प्रमाण पत्र फर्जीवाड़ा?: बिना कोविड-19 की दूसरी डोज लिए ही जारी कर दिया गया फर्जी प्रमाण पत्र Reviewed by Rakesh Singh on December 06, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.