दरभंगा के वरिष्ठ पत्रकार सुभाष शर्मा को पुलिस द्वारा झूठे मुकदमे में फंसाए जाने के मामले में एनजेए ने लिया संज्ञान

दरभंगा के वरिष्ठ पत्रकार सुभाष शर्मा को पुलिस द्वारा झूठे मुकदमे में फंसाए जाने के मामले में एनजेए ने लिया संज्ञान.


राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश कुमार गुप्ता ने मामले को लेकर सीएम, डीजीपी, मुख्य सचिव, आईजी दरभंगा प्रक्षेत्र, डीएम एवं एसपी दरभंगा को लिखा पत्र, एसोसिएशन ने दोषी पुलिस पदाधिकारियों को निलंबित तथा पत्रकार को दोष मुक्त करने की मांग की.


दरभंगा के वरिष्ठ पत्रकार एवं नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के कर्मठ सदस्य सुभाष शर्मा को नगर थाना अंतर्गत कोतवाली ओपी के पुलिस अवर निरीक्षक रेखा कुमारी द्वारा झूठे मुकदमे में फंसाए जाने के मामले में नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश कुमार गुप्ता ने गंभीरता से लिया है. राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पीड़ित पत्रकार से मोबाइल पर घंटों बात कर घटना की पूरी जानकारी हासिल की और इसके बाद उन्होंने मामले को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डीजीपी, मुख्य सचिव, दरभंगा प्रक्षेत्र के आईजी तथा वहां के डीएम एवं एसपी को पत्र प्रेषित कर मामले से अवगत कराते हुए दोषी पुलिस पदाधिकारियों को अविलंब निलंबित करने तथा पीड़ित पत्रकार को दोष मुक्त करने की मांग की है.


सीएम सहित आला अफसरों को लिखे गए पत्र में राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने कहा है कि कोतवाली ओपी में पदस्थापित पु.अ.नि. रेखा कुमारी ने पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर केस नंबर 245/21 धारा 447/353/354/504 भा.द.वि. के अंतर्गत दिनांक 12-10-21 को दर्ज किया है, जो सरासर बेबुनियाद एवं झूठा है. पूर्व से ही महिला पुलिस पदाधिकारी के द्वारा झूठा केस में फंसाने और बार-बार अमर्यादित भाषा के साथ पत्रकार सुभाष शर्मा को डरा धमका रही थी. पीड़ित पत्रकार ने इसकी सूचना एवं इनसे हुई बातचीत का ऑडियो एवं इनकी शिकायत का मैसेज दरभंगा एसएसपी बाबुराम को भेजी थी, लेकिन पुलिस के तरफ से कोई भी कार्रवाई नहीं की गई. प्रेषित पत्र में राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आगे कहा है कि हमारे संगठन के एक मजबूत और सच्चे साथी को इस झूठे मुकदमे से दोष मुक्त करने की कृपा करने में पहल करे और जो वर्दी की आड़ में जनता के बीच सरकार की छवि ख़राब कर रहे हैं, ऐसे विवादित पदाधिकारी को अविलम्ब सस्पेंड करें, ताकि पत्रकार को न्याय मिल सके तथा निडर व निर्भीक होकर वे पत्रकारिता का कार्य कर सकें. 


उन्होंने मामले का उचित जांच कर कार्रवाई की मांग की है. एसोसिएशन के राष्ट्रीय प्रवक्ता रंजीत कुमार विद्यार्थी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के हवाले से बताया कि एसोसिएशन किसी भी कीमत पर पत्रकारों पर आपराधिक या पुलिसिया हमले को बर्दाश्त नहीं करेगी. जल्द ही पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने सहित अन्य मुद्दों को लेकर पटना में एसोसिएशन की ओर से धरना प्रदर्शन कार्यक्रम चलाया जाएगा. राष्ट्रीय प्रवक्ता ने आगे कहा कि हाल के दिनों में मीडिया कर्मियों पर जिस प्रकार से आपराधिक और पुलिसिया हमलों की घटना बढ़ी है, यह निंदनीय विषय है. राज्य सरकार को इस मामले में अविलंब संज्ञान लेना चाहिए. लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर हमला से सरकार की भी छवि धूमिल हो रही है. बिहार प्रदेश अध्यक्ष अबोध ठाकुर ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि सरकार अगर मामले को गंभीरता से नहीं लेती है तो एसोसिएशन आगे की रणनीति बनाएगी. वहीं दूसरी ओर दरभंगा के पीड़ित पत्रकार सुभाष शर्मा को पुलिस द्वारा झूठे मुकदमे में फंसाए जाने की कड़ी निंदा एसोसिएशन के राष्ट्रीय एवं प्रदेश कमेटी तथा विभिन्न जिलों के जिलाध्यक्षों ने की.


वहीं इन गम्भीर मामले को लेकर कोसी प्रमंडलीय अध्यक्ष शंकर कुमार ने कहा कि सच्चे पत्रकारों के हित मे संगठन ने जो एक कड़ा रुख अख्तियार किया है हम उनका समर्थन करते हैं और मिथलांचल हो या कोसी समेत पूरे प्रदेश में पत्रकार के साथ इस तरह के बर्ताव व हमला बर्दास्त नहीं किया जाएगा. जरूरत पड़ी तो हम पत्रकार अपने हितों को लेकर आर-पार की लड़ाई लड़ने को तैयार हैं और हमेशा रहेंगे. उन्होंने कहा कि पत्रकार और पुलिस हमेशा एक दूसरे के पूरक हैं. अगर कोई पुलिस कर्मी इस तरह की घिनोनी हरकत करते हैं तो वह बहुत ही दुखद व निंदनीय है. इसकी उच्चस्तरीय जांच हो और दोषी महिला पुलिस कर्मी पर कठोर कार्रवाई की जाय.


 

दरभंगा के वरिष्ठ पत्रकार सुभाष शर्मा को पुलिस द्वारा झूठे मुकदमे में फंसाए जाने के मामले में एनजेए ने लिया संज्ञान दरभंगा के वरिष्ठ पत्रकार सुभाष शर्मा को पुलिस द्वारा झूठे मुकदमे में फंसाए जाने के मामले में एनजेए ने लिया संज्ञान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 19, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.