मतदान केंद्र पर पोलिंग एजेंट को मोबाइल के साथ पकड़े जाने पर होगी सख्त कार्रवाई

कल 08 अक्टूबर यानि शुक्रवार को मधेपुरा जिले के गम्हरिया और घैलाढ़ पंचायत में चुनाव है. गम्हरिया में पंचायत चुनाव को लेकर गुरुवार को मध्य विद्यालय सूर्यगंज स्कूल के परिसर में जिलाधिकारी और एसपी ने उपस्थित पेट्रोलिंग तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट को शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए दिशा निर्देश दिया. 


इस मौके पर जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने कहा कि इस बार पंचायत चुनाव में ईवीएम का उपयोग किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने पीसीसीएफ जारी किया है. जिसे चुनाव कार्य में भाग लेने वाले सभी पेट्रोलिंग तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट को अपने मोबाइल फोन में अपलोड करने की सलाह दी. उन्होंने शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने की जिम्मेदारी पेट्रोलिंग सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट को सौंपते हुए कहा कि ईवीएम पीठासीन पदाधिकारी से रिसीव करना, उसे मतदान पेटी को समय पर मधेपुरा जिला मुख्यालय टीपी कॉलेज में मतगणना के लिए पहुंचाने का दायित्व है. साथ ही पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट के पास कुछ ईवीएम भी होंगे. जिस बूथ पर ईवीएम में खराबी देखी जाएगी उसे रिप्लेस कर दिया जाएगा. 


उन्होंने कहा कि इस बार के पंचायत चुनाव में मतदाताओं का बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन भी किया जाएगा. चुनाव में कोताही बरतने वाले किसी कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि प्रत्याशी के एजेंट के पास मोबाइल फोन नहीं रहना चाहिए. साथ ही प्रत्याशी अगल-बगल नहीं घूमे, यदि घूमते हैं और मोबाइल पकड़ाता है तो उनके मोबाइल को जब्त कर आगे की कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि भेलवा, औराही एकपराहा, जीवछपुर पंचायत पर ज्यादा धाँधली होता है. इसलिए वहाँ पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी ज्यादा फोकस देकर काम करेंगे. 


वहीं कार्यक्रम में उपस्थित एसपी योगेंद्र कुमार ने कहा कि शुक्रवार को होने वाले पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुलिस पदाधिकारियों को आज और अभी से ही क्षेत्र में जाकर अपराधी प्रवृत्ति के लोगों पर नकेल कसना होगा. मतदान केंद्र तथा मतदान केंद्र के बाहर पेट्रोलिंग पार्टी को शांति कायम रखने के लिए तैयार रहना होगा. कोई भी प्रत्याशी उपद्रव करने के बारे में सोच भी रहे हैं तो वह भूल जाए. यदि उपद्रव करते हुए कोई भी प्रत्याशी पकड़ा जाएगा तो उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी और 1 साल तक जेल के भीतर रहना पड़ सकता है.


मतदान केंद्र पर पोलिंग एजेंट को मोबाइल के साथ पकड़े जाने पर होगी सख्त कार्रवाई मतदान केंद्र पर पोलिंग एजेंट को मोबाइल के साथ पकड़े जाने पर होगी सख्त कार्रवाई Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 07, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.