डायन बताकर महिला के साथ मारपीट, मैला पिलाने का भी आरोप

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज थाना अंतर्गत दीनापट्टी सखुआ पंचायत के तिलकोड़ा गांव के गोपाली टोला वार्ड नंबर 12 में डायन होने का आरोप लगाते हुए एक महादलित महिला कुंदन देवी पति लड्डू ऋषिदेव के साथ पड़ोसियों ने मारपीट कर मैला पिलाया. यह घटना बीते 24 सितंबर की बतायी जा रही है. हालाँकि आरोपी भी महादलित समुदाय से ही हैं.

हालांकि इस घटना के बाद पीड़िता के पति लड्डू ऋषिदेव ने मुरलीगंज थाने पहुंचकर न्याय की गुहार लगाई लेकिन पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने की बात पीड़ित महिला के सगे संबंधियों ने बताया. उन्होंने कहा कि पिछले 2 दिनों से भाग दौड़ कर रहे हैं लेकिन अभी तक कार्रवाई नहीं की गई है. तत्पश्चात रविवार को महिला के संबंधियों ने घटना की जानकारी मीडिया में दी.


घटना के विषय में जानकारी देते हुए महिला कुंदन देवी ने बताया कि शुक्रवार की संध्या 7:30 बजे हम अपने घर के बरामदे पर बैठे हुए थे, इतने में सतन ऋषिदेव और उसका पुत्र प्रकाश ऋषिदेव हमारे पास पहुंचा और हमें खींच कर ले जाने लगा कि चलो हमारी पत्नी को जिंदा करो, तुम डायन हो तुमने हमारी पत्नी को मारा है. इतना कहकर वह मेरे साथ मारपीट करने लगे और मेरे छाती पर चढ़कर मुझे सत्तन ऋषिदेव और उसके पुत्र प्रकाश ऋषिदेव जो एक गैलन में मैला उठाकर लाए थे, जबरदस्ती मेरी छाती पर चढ़कर मुझे पिलाना शुरू कर दिया. मैं बेबस लाचार उनका विरोध नहीं कर पायी, मेरे पति भी कहीं गांव में काम पर गए हुए थे.


मौके पर मौजूद पीड़ित महिला की ननद लखिया देवी ने बताया कि घटना की जानकारी होने के बाद आज हम यहां आए हैं तो पाया कि मेरी भाभी के बदन पर भी पूरा गंदा फैला हुआ था. पैखाना की बदबू आ रही थी इसे अभी तुरंत स्नान करवाए हैं.


मामले की जानकारी देते हुए महिला के पड़ोसी अभिनंदन ऋषिदेव ने बताया कि शुक्रवार की देर शाम जब सतन ऋषिदेव की पुतोहु मर गई तो सतन ऋषिदेव और उसके पुत्र प्रकाश ऋषिदेव तथा उसके घर महिलाएं आकर पीड़िता के साथ मारपीट करने लगी और उन लोगों ने मृत महिला को जिंदा करने के लिए कहना शुरू किया. मारपीट करने के दौरान पीड़ित महिला के छाती पर चढ़कर मैला पिलाने का काम सतन ऋषिदेव एवं उनके परिजनों द्वारा किया गया. घटना की सूचना देने के लिए पीड़िता के पति आज 2 दिनों से थाने जा रहे हैं पर पदाधिकारी अभी तक नहीं पहुंचे हैं.


मौके पर मौजूद ग्रामीण दीपक कुमार यादव ने बताया कि सतन ऋषिदेव की पुतोहु प्रकाश ऋषिदेव की पत्नी कई महीनों से कैंसर से पीड़ित थी. जब उसकी मौत परसों शुक्रवार को देर शाम हो गई तो प्रकाश ऋषिदेव और उसके पिता ने महिला कुंदन देवी के पास पहुंचकर मारपीट करने लगे और मृत महिला को जिंदा करने को कहा जा रहा था. मारपीट के उपरांत इन लोगों ने उनके साथ बहुत ही बर्बरता पूर्वक मैला पिलाने की घटना को अंजाम दिया. वहीं पड़ोसी बचनी देवी ने बताया कि शुक्रवार की शाम महिला के साथ सतन ऋषिदेव और उसके परिजनों ने मृत महिला को जिंदा करने के लिए मारपीट की और जबरदस्ती पैखाना घोलकर पिलाया. इनके साथ जो जबरदस्ती की गई है वह देखिए अभी तक होंठ सूजन से भरा है.


उक्त मामले में मुरलीगंज थाना अध्यक्ष अखिलेश कुमार ने बताया कि आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है. एसएचओ ने बताया कि पुलिस पदाधिकारी राकेश पासवान को घटना की छानबीन के लिए भेजा गया है. मामले में अगर सच्चाई होगी तो महिला को प्रताड़ित करने वाले आरोपियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा.


 

डायन बताकर महिला के साथ मारपीट, मैला पिलाने का भी आरोप डायन बताकर महिला के साथ मारपीट, मैला पिलाने का भी आरोप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 26, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.