'खेल हमें टीम की भावना सिखाती है': मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर डीएम ने किया कबड्डी एवं शंतरज खेल का उद्घाटन

बी.पी. मंडल इंडोर स्टेडियम मधेपुरा में राष्ट्रीय खेल दिवस मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर मधेपुरा जिला कबड्डी संघ के तत्वावधान में आज कबड्डी एवं शंतरज का उद्घाटन जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने नारियल फोड़कर, खिलाड़ी से परिचय प्राप्त कर किया. 


खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि खेल दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं मेरे सफलता का एक चौथाई हिस्सा मेरे खेल का भी है और आज भी मैं यह महसूस करता हूं कि खेलों का साथ मेरे साथ नहीं होता तो शायद मेरा अखिल भारतीय सेवा में चयन नहीं हो पाता. आज भी मैं खेल से जुड़ा हुआ हूं. मैं कराटे के अंदर ब्राउन बेल्ट हूं. कराटे में हमने जो ट्रेनिंग लिया, उससे जो हमने अनुशासन सीखा, हार ना मानने की कला सीखी, मुसीबतों से लड़ना सीखा, आज वही कला ने हमें अखिल भारतीय सेवा में उत्तीर्ण होने में मदद की, उसी कला ने हमें प्रशासन में मदद की.


उन्होंने कहा कि खेल खेलने में हमें अच्छा भी लगता है. साथ ही खेल हमें टीम की भावना सिखाती है. हमारे खिलाड़ी पर कोई आक्रमण करता है तो हम आगे बढ़ कर उसे बचाते हैं. खेल में हमें एक साथ खड़ा होना होता है. खेल में आप अनुशासित नहीं रहेंगे, तो आप खेल नहीं सकते हैं. खेल में आदेश का पालन करना होता है. जो नहीं खेलता है, उसे ना तो आर्डर देना आता है और ना ही ऑर्डर लेना आता है. हमें पता भी नहीं चलता है और खेल हमें कई चीजें सीखा देती है. जो नहीं खेलता है, उनमें वह सारे गुण विकसित नहीं हो पाते हैं और जीवन की डोर में थोड़ी दूर जाने के बाद हार जाता है. उसे यह समझ में नहीं आता है कि वह क्यों हारा है. ठीक से खेलने वाला आदमी कभी नहीं हारता है. वह हार कर भी जीत जाता है. 


मुख्य अतिथि के रूप में सदर अनुमंडल पदाधिकारी नीरज कुमार ने कहा कि खेलने से शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक विकास होता है. मेजर ध्यानचंद ने देश में हॉकी के क्षेत्र में एक कृतिमान स्थापित किया. विशिष्ट अतिथि के रूप में वरीय उप समाहर्ता सह उपाधीक्षक शारीरिक शिक्षा मनीष कुमार ने कहा कि मधेपुरा में प्रतिभा की कमी नहीं है. प्रतिभा को तराशने की जरूरत है. खिलाड़ियों की हर सुख सुविधा के लिए जिला प्रशासन तैयार है.
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मधेपुरा जिला कबड्डी संघ के उपाध्यक्ष निजी विद्यालय संघ के अध्यक्ष किशोर कुमार ने जिलाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, खेल पदाधिकारी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि मधेपुरा में आज खेल के क्षेत्र में कबड्डी संघ एक नई ऊंचाई को छुआ है. जिसका सारा श्रेय मधेपुरा जिला कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार को जाता है. कार्यक्रम का संचालन मधेपुरा जिला कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार ने किया. 


मौके पर मधेपुरा जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भारत भूषण, सचिव अमित आनंद, उपाध्यक्ष सुमित आनंद, रग्बी फुटबॉल संघ के सचिव दिलीप कुमार, शंतरज संघ के सचिव अनुज कुमार, पूर्व वार्ड पार्षद ध्यानी यादव, संघ के संयुक्त सचिव प्रवीण कुमार, रितेश रंजन, कोषाध्यक्ष गुलशन कुमार, राहुल कुमार, शिक्षक अनिल कुमार प्यासा, राहुल कुमार, नीरज कुमार, रूपेश कुमार, रोशन कुमार, मनीष कुमार, कार्यपालक सहायक रत्नेश कुमार, जया कुमारी ने अग्रणी भूमिका निभाई. 


सचिव अरुण कुमार ने बताया कि जिले के बालक वर्ग में 6 टीमों, जिसमें बालिका वर्ग में 4 टीम, शंतरज में 29 प्रतिभागी ने भाग लिया. शंतरज में बालक बालिका वर्ग में मोनिका कुमारी प्रथम, स्वाती प्रिय द्वितीय, दिव्या लक्ष्मी तृतीय, बालक वर्ग में सुदर्शन कुमार प्रथम, आयुष आनंद द्वितीय, धीरज कुमार तृतीय स्थान प्राप्त किया. वहीं कबड्डी के बालिका वर्ग में मध्य विद्यालय मलिया ने 43 अंक प्राप्त कर विजेता कप पर कब्जा जमाया. जबकि सरोनी कला 28 अंक प्राप्त कर उपविजेता रहा. वहीं बालक वर्ग में बी.पी. मंडल इंडोर स्टेडियम 32 अंक प्राप्त कर विजेता रहा. जबकि समाधान हिंदी कोचिंग मधेपुरा 18 अंक प्राप्त कर उपविजेता रहा. 


वहीं विजेता उपविजेता टीम को वार्ड पार्षद रेखा देवी, यूथ ऐसोसिएशन माया के अध्यक्ष राहुल कुमार, क्रिकेट संघ के सचिव अमित आनंद, कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार, शतरंज संघ के सचिव अनुज कुमार, डिस्कवरी कोचिंग के निदेशक आलोक कुमार, सामाधान हिन्दी के निदेशक गुलशन कुमार ने संयुक्त रुप से सम्मानित किया.

(नि. सं.)

'खेल हमें टीम की भावना सिखाती है': मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर डीएम ने किया कबड्डी एवं शंतरज खेल का उद्घाटन 'खेल हमें टीम की भावना सिखाती है': मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर डीएम ने किया कबड्डी एवं शंतरज खेल का उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 29, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.