चौसा में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत मृतक के परिजनों को मिला दो -दो लाख रुपये का चेक

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय रामनगर केला बाड़ी में भारतीय स्टेट बैंक चौसा द्वारा एक समारोह का आयोजन कर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत मृतक के परिजनों को दो-दो लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया.

स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक मिथिलेश कुमार ने कहा कि आज के दौर में जहां जिंदगी की कोई गारंटी नहीं है, वहां पारिवार की आर्थिक सुरक्षा की चिंता महत्वपूर्ण है. दुर्भाग्यवश अगर परिवार के मुख्य पालक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार पर गरीबी का पहाड़ टूट जाता है. इसी चिंता को मद्देनजर रखते हुए एसबीआई द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना की शुरुआत 9 मई 2015 को की गई.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना टर्म इंश्योरेंस प्लान है, इसका फायदा बीमा कराने वाले की मृत्यु हो जाने पर उसके नॉमनी को मिलता है. यह एक साल का लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. इसे प्रति वर्ष रिन्यूअल किया जा सकता है. टर्म प्लान बहुत मामूली प्रीमियम पर जोखिम से सुरक्षा उपलब्ध कराने का बेहतरीन माध्यम है. अधिक जानकारी के लिए आप सीधे स्टेट बैंक या फिर सीएसपी संचालक से मिल सकते हैं.

स्टेट बैंक सीएसपी एफआईएमएम के डीजीएम विप्लव कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं. किसी बीमा कंपनी के टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा है. टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है. अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता. वास्तव में टर्म प्लान बहुत मामूली प्रीमियम पर जोखिम से सुरक्षा उपलब्ध कराने का बेहतरीन माध्यम है.

जीरो मास प्राइवेट लिमिटेड के स्टेट हेड अनित कुमार झा ने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है. यह रकम आपके बैंक खाते से ईसीएस के जरिए ली जाती है. योजना की रकम में बैंक प्रशासनिक शुल्क लगाते हैं. इसके अलावे इस रकम पर जीएसटी भी लागू है. इस योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है. भारत का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है. इस पॉलिसी की परिपक्वता की उम्र 55 साल है. कार्यक्रम के शुरुआत में बीरबल टोला के महेंद्र राम, जूरी मौजी टोला के प्रमोद यादव, पहाड़पुर बासा की रानी देवी को दो-दो लाख रुपये का चेक भुगतान किया गया.

मौके पर जीरो मास प्राइवेट लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबंधक अमित पंडित, विशाल कुमार, सीएसपी संचालक मनजीत प्रकाश, नवनीत कुमार, ब्रजेश कुमार, सुधीर मंडल, डेविड कुमार, अनमोल कुमार समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे.


चौसा में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत मृतक के परिजनों को मिला दो -दो लाख रुपये का चेक चौसा में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत मृतक के परिजनों को मिला दो -दो लाख रुपये का चेक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 06, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.