उदाकिशुनगंज में युवक की गोली मारकर हत्या

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज थाना क्षेत्र के हरैली गांव के पास बजरंग वली मंदिर से पूरब बायपास सड़क पर शनिवार की देर रात एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई. युवक की पहचान हरैली वार्ड संख्या 05 के रंजीत कुमार उर्फ महाकाल (25) के रूप में हुई है. युवक अशोक यादव का पुत्र है. फिलवक्त हत्या की वजह सामने नहीं आ पायी है. घटनास्थल से पुलिस ने 3.15 का एक खोखा और पिस्टल की तीन गोली बरामद किया. एक गोली क्षत विक्षत अवस्था में मिली है. इस मामले में रविवार को देर शाम तक प्राथमिकी दर्ज नहीं हो पाई. यद्यपि पुलिस मामले की जांच में जुट गई है. प्रशिक्षु डीएसपी नजीब अनवर ने बताया कि मामले में जांच जारी है. जांच के बाद स्पष्टता सामने आ पाएगी.

मिली जानकारी के अनुसार युवक के दाहिने आँख के पास गोली मारी गई. गोली सर में ही फंसी रह गई. जिससे घटनास्थल पर ही युवक की मौत हो गई. पुलिस ने रविवार की सुबह शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल  मधेपुरा भेज दिया.

लोगों के मुताबिक युवक नशे का आदि था. वह रोज़ाना कोई ना कोई नशा कर घर आता था. जिससे घर में भी प्रायः लड़ाई झगड़ा हुआ करता था. शनिवार को घर में लड़ाई झगड़ा कर वह हरेली पुल से सटे बायपास सड़क से थोड़ी दूर हट कर अपने खेत में बने मचान पर चला गया. शनिवार को भी रंजीत के घरवालों के साथ कहासुनी हुई थी. 

मिली जानकारी के अनुसार शनिवार की संध्या को कुछ युवकों के द्वारा उसे घर से बुलाकर उदाकिशुनगंज बाजार की ओर लाया गया. सभी खाने पीने के लिए रंजीत के खेत में बने मचान पर पर बैठे हुए थे. कुछ लोगों ने संध्या के लगभग 6-7 बजे के करीब कई युवकों को खेत में बने मचान पर बैठा हुआ देखा था. आठ बजे के आसपास ग्रामीणों ने तीन से चार फायर की आवाज़ सुनी. चूँकि खेत सुनसान होने के कारण लोग जाना उचित नहीं समझे. प्रातः में जब उसके पिता अशोक यादव खेत टहलने निकले तो अपने पुत्र को खून से लथपथ मृत अवस्था में देखा. उसके बाद पिता ने आसपास के लोगों को बुलाया. तब जाकर ग्रामीणों के द्वारा पुलिस को सूचना दी गई. सूचना के पश्चात पुलिस घटनास्थल पर पहुँच कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और मामले की छानबीन में जुट गई.

रहस्यमय बनी युवक की हत्या का कारण

युवक की हत्या शनिवार की रात में ही होने की बात बताई जा रही है. शनिवार की रात करीब आठ बजे कुछ लोगों ने गोली की आवाज सुनी लेकिन लोग भय के कारण गोली फायर वाले जगह की ओर नहीं गए. वजह की वह इलाका सुनसान है. लोग उधर जाना मुनासिब नहीं समझे. जबकि युवक की हत्या की खबर स्वजन और लोगों को रविवार की सुबह हुई. वह भी जब युवक रंजीत के पिता बगीचे की तरफ सुबह टहलने निकले, उसके बाद खबर आग की तरह फैल गई. सूचना पर पुलिस भी पहुंची.

नशे के कारण हत्या की आशंका

युवक की मौत का स्पष्ट कारण तो सामने नहीं आ पाया है लेकिन लोग नशे की लत अथवा इसके कारोबार से जोड़कर हत्या को देख रहे हैं. बताया जाता है कि युवक ने कुछ माह पूर्व अपने हिस्से का जमीन बेच दिया था. जमीन क्रेता से उसने एक अपाचे बाइक और लगभग 7 से 8 लाख रुपये लिए थे. जिस रुपये को वह हमेशा अपने पास ही रखता था. वहीं 22 जून को उसके बाइक की चोरी उसके घर से हो गई थी, जिससे वह काफी परेशान रहता. वह साथ में एक बैग और एक धारदार फरसा रखता था. कई दोस्तों, युवकों को भी वह अपने साथ रखता था जो युवक के लिए स्मैक, कोरेक्स और नशे की सामग्री उपलब्ध कराता था. सभी एक साथ नशा किया करते थे. कुछ माह पूर्व वह मानसिक रूप से विक्षिप्त भी हुआ था. ठीक होने के पश्चात वह जमीन के पैसे से नशा करने लगा. 

शनिवार की संध्या वह नशा करने अपने मचान पर गया, जहाँ उसे कुछ अज्ञात अपराधियों ने गोली मार दी. युवक के शव को देखकर लग रहा था कि उसके साथ पहले हाथापाई और मारपीट की गई. इसके पश्चात उसको गोली मार दी गई. युवक के पास लगभग 4 से 5 लाख की राशि थी. वह जहाँ भी जाता था रुपये अपने पास एक बैग में ले कर जाता था. हो सकता है कि रुपयों के लालच में इसके साथियों ने ही उसकी हत्या कर दी हो.

स्थल से कई कोरेक्स की बोतल मिली

घटनास्थल के पास कई कोरेक्स की बोतल पड़ी हुई थी. बताया जाता है कि घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर स्मैक, ड्रग्स और कोरेक्स का कारोबार बड़े पैमाने पर किया जाता है. हमेशा नशा करने वाले लड़कों की भीड़ लगी हुई रहती है. हो सकता है कि उसकी हत्या नशे और रुपये के लिए कर दी गई हो. हालांकि अभी तक मामले में हत्या का कोई पुख्ता खुलासा नहीं हो पाया है. पुलिस छानबीन में जुट गई है. पुलिस की जाँच के पश्चात ही हत्या का खुलासा हो सकता है. हत्या के बाद से युवक के स्वजन में शोक का माहौल व्याप्त है. वह घर में सबसे छोटा लड़का था. खबर लिखे जाने तक प्रार्थमिकी दर्ज नहीं की गई है.

वहीं प्रशिक्षु डीएसपी नजीब अनबर उदाकिशुनगंज ने कहा कि हत्या के मामले की जांच की जा रही है. फिलहाल स्वजन का आवेदन नहीं मिला है. फिर भी मामले की जांच जारी है. जांच के बाद स्पष्टता सामने आएगी.

(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)

उदाकिशुनगंज में युवक की गोली मारकर हत्या उदाकिशुनगंज में युवक की गोली मारकर हत्या Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 04, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.