Hello Doctor!: 'सोशल डिस्टेंसिंग नहीं फिजिकल डिस्टेंसिंग रखें, संक्रमित के साथ करें अच्छा व्यवहार': डॉ मिथिलेश कुमार

प्रदेश के साथ-साथ राजधानी एवं जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है, ऐसे में सुपौल में पदस्थापित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं बिहारीगंज निवासी डॉ मिथिलेश कुमार ने लोगों से स्टीम लेने की अपील की है. 

श्री कुमार ने कहा कि कोरोना को नाक मुंह से भाप के जरिए इसकी मारक क्षमता को कम या मारा जा सकता है और कोरोना को खत्म किया जा सकता है. अगर हम सभी लोग 1 सप्ताह या 15 दिन के लिए भाप लेने का अभियान शुरू किया तो कोरोना का समापन हो सकता है. इनका कहना है कि इस दिशा में काम करने के लिए हम प्रदेश एवं जिले के लोगों से आग्रह करते हैं कि आज से 1 सप्ताह या 15 दिन के लिए सुबह शाम 5 मिनट के लिए आप भाप लेने की प्रक्रिया शुरू करें. 1 हफ्ते के लिए इस अभ्यास को अपनाने से हमें यकीन है कि घातक कोरोना को काबू में किया जा सकता है एवं संक्रमण होने से बचा जा सकता है. ऐसा करने से फायदा ही होगा कोई साइड इफेक्ट नहीं. 

श्री कुमार ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग नहीं फिजिकल डिस्टेंसिंग रखें. ध्यान रहे अगर किसी को कोरोना संक्रमण हो गया हो तो उनके साथ अच्छा व्यवहार करें, शारीरिक दूरी बनाकर उन्हें संबल प्रदान करें, उनसे सामाजिक दूरी ना बनावें. 

डॉ पूजा भारती बताती हैं कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए भाप सहायक साबित हो सकती है. अगर हम सभी एक साथ ऐसा करते हैं तो काफी कारगर प्रयास हो सकता है. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण भाप लेने से या फिर 5 घंटे धूप में रहने से खत्म होता है. 6 घंटे धूप में कोई मुंह खोल कर रह नहीं सकता, ऐसे में हफ्ते भर तक भाप लेने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. कोविड-19 में कार्यरत डॉक्टर भी यही करते हैं, वह दिन में चार या पांच बार भाप लेते हैं.

(नि. सं.)

Hello Doctor!: 'सोशल डिस्टेंसिंग नहीं फिजिकल डिस्टेंसिंग रखें, संक्रमित के साथ करें अच्छा व्यवहार': डॉ मिथिलेश कुमार Hello Doctor!: 'सोशल डिस्टेंसिंग नहीं फिजिकल डिस्टेंसिंग रखें, संक्रमित के साथ करें अच्छा व्यवहार': डॉ मिथिलेश कुमार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 08, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.