जन वितरण प्रणाली दुकानदार के खिलाफ उपभोक्ता उतरे सड़क पर, कम तौल एवं सड़ा हुआ अनाज देने का आरोप

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रजनी पंचायत के वार्ड नंबर 14 जविप्र की दुकान सत्यदेव दास द्वारा से सड़ा हुआ अनाज दिए जाने से अनाज उपभोक्ताओं ने बवाल मचाया. शुक्रवार को पंचायत के जन वितरण प्रणाली दुकान में इसको लेकर जमकर हंगामा हुआ. यहां के ग्रामीणों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत जो चावल वितरण किया जा रहा था, वह खाने लायक नहीं था. ग्रामीणों ने हंगामा शुरू कर दिया एवं चावल लेने से मना कर दिया. साथ ही वितरण के दौरान लाभुकों एवं जन वितरण प्रणाली विक्रेता सत्यदेव दास से जब भी दुकान पर सामान लेने आते हैं तो बहाना बनाया जाता है कि अभी नहीं आया है. पिछले महीने का माल एक महीने बाद देते हैं. 

मौके पर विनोद दास नागौर दास गोपाल दास शंभू दास लीला देवी मानिक लाल दास धीरेंद्र दास गुलाब दास राजू दास महेश्वरी दास सुरेश दास विमला देवी मोहन पोद्दार सुरेश पोद्दार सहित दर्जनों लाभुक मौजूद थे लाभुक सहित कई लोगों ने बताया कि जन वितरण प्रणाली दुकान में वितरित किया जा रहा राशन खाने लायक नहीं है.  धर्म दास ने कहा कि सड़ा हुआ चावल दिया जाता है जो पशु के खाने लायक भी नहीं है ऊपर से पैसा भी लिया जाता है उस पर से डीलर धौस दिखाते हुए कहता है लेना हो लो नहीं तो जाओ.

वहीं सत्य नारायण दास ने कहा कि अनाज देने से 15 दिन पहले ही सभी से पोस मशीन पर अंगूठा लगवा लेता है और 15 दिन बाद खाद्यान्न की आपूर्ति करता है जब हम उपभोक्ता खाद्यान्न लेकर घर जाते हैं और वजन करते हैं तो 5 किलो अनाज कम पाते हैं. इस वजह से अनाज वितरण के दौरान लाभुकों से काफी कहा सुनी होती है. जो अनाज मिला है, वही वे बांट रहे हैं. उपभोक्ताओं ने कहा कि कई बार लिखित शिकायत वरीय पदाधिकारी से लेकर प्रखंड स्तर तक के पदाधिकारियों को की गई है पर कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है. 

इस संबंध में प्रभारी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी मुकेश कुमार वर्मा ने कहा कि अब तक इस मामले में जनप्रतिनिधि एवं लाभुकों द्वारा कोई लिखित या अन्य शिकायत नहीं की गई थी अगर इस तरह सड़े हुए चावल की बात सामने आई तो एजीएम देखा कर सड़े हुए चावल को हटवा कर फ्रेश चावल का वितरण किया जाएगा एवं कम अनाज दिए जाने की बात की जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

जन वितरण प्रणाली दुकानदार के खिलाफ उपभोक्ता उतरे सड़क पर, कम तौल एवं सड़ा हुआ अनाज देने का आरोप जन वितरण प्रणाली दुकानदार के खिलाफ उपभोक्ता उतरे सड़क पर, कम तौल एवं सड़ा हुआ अनाज देने का आरोप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 19, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.