मैट्रिक एवं इंटर पास युवक-युवतियों को योग्यता के आधार पर मिलेगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड

मधेपुरा के जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने डी.आर.सी0सी. मधेपुरा में आयोजित 4 दिवसीय उन्मुखीकरण सह कार्यशाला का दीप प्रज्वलन कर उदघाटन करते हुए कहा कि बिहार सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना यथा 7 निश्चय योजनाओं में "आर्थिक हल युवाओं को बल" अंतर्गत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना एवं कुशल युवा कार्यक्रम योजना काफी महत्वपूर्ण  योजना है. 

बताया गया कि यह योजना पढ़ाई लिखाई से लेकर स्वरोजगार तक  के लिए एक मील का पत्थर है. यह योजना बिहार राज्य के लिए अदभुत योजना है क्योंकि इस प्रकार की योजना देश के अन्य राज्यों में संचालित नहीं है. उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा बच्चे के जन्म से लेकर मृत्यु तक हर एक नागरिक का विशेष ध्यान रखा जाता है. आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चे के जन्म से पूर्व एवं जन्म के बाद उनके पोषण से लेकर पूर्व प्राथमिक शिक्षा की व्यवस्था है. सरकार द्वारा निःशुल्क प्रारंभिक शिक्षा की व्यवस्था की गई है. इंटर के बाद आगे पढ़ने वाले बच्चों के लिए अब गरीबी अभिशाप नहीं बनेगी, क्योंकि सरकार द्वारा उक्त तीनों योजनाओं के माध्यम से उच्च शिक्षा एवं स्वरोजगार की व्यवस्था की गई है. जिसमें 20-25 वर्ष के वैसे युवा जो इंटर की पढ़ाई के बाद आगे की पढ़ाई नहीं कर रहे हैं तथा बेरोजगार हैं उनके लिए सरकार की ओर से दो वर्षों तक 1000 रु0 प्रतिमाह का भत्ता देती है. इंटर की पढ़ाई के बाद जो बच्चे बच्चियां आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए अधिकतम 4 लाख रूपये तक बहुत कम साधारण ब्याज दर पर सरकार के द्वारा ऋण की व्यवस्था की गई है एवं दसवीं पास युवक/युवतियों को स्वरोजगार हेतु कुशल युवा योजना के अंतर्गत विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था है. 

कार्यशाला में जिले के सभी विकास मित्र उपस्थित थे, जिन्हें अगले पखवाड़ा में अपने-अपने पंचायत के अंतर्गत विशेष अभियान चलाकर वैसे सभी व्यक्तियों जो इस योजना के लिए पात्रता रखते हों, को इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए सर्वे करने हेतु निदेशित किया गया. जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जो विकास मित्र इस क्षेत्र में अच्छा कार्य करेंगे उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा. इस कार्यशाला में बिरजू दास, प्रभारी पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, मधेपुरा, कुंदन कुमार सिंह, जिला योजना पदाधिकारी, मधेपुरा, मनोज कुमार , जिला कल्याण पदाधिकारी मधेपुरा, कृष्णानंद सादा, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, स्थापना शिक्षा, मधेपुरा प्रसून्न कुमार सिंह, प्रबंधक, प्रीती कुमारी, सहायक प्रबंधक, डी.आर.सी.सी. मधेपुरा के साथ जिले के सभी प्रखंड कल्याण पदाधिकारी एवं अन्य सहयोगी कर्मी उपस्थित थे.

मैट्रिक एवं इंटर पास युवक-युवतियों को योग्यता के आधार पर मिलेगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड मैट्रिक एवं इंटर पास युवक-युवतियों को योग्यता के आधार पर मिलेगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 19, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.