प्रखंड को टीबी मुक्त बनाने को लेकर सामूहिक बैठक

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय के सभागार में टीबी हारेगा देश जीतेगा बैनर तले प्रखंड स्तरीय अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ सीओ चंदन कुमार की अध्यक्षता में बैठक की गई.

बैठक में पीएचसी प्रभारी डॉ ललन कुमार ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र से टीबी पूर्णतः मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग कृत संकल्पित है. इसमें समाज के सभी प्रबुद्ध वर्ग एवं जनप्रतिनिधियों को जागरूकता निभाने की आवश्यकता है, क्योंकि टीबी अर्थात क्षय रोग एक गंभीर बीमारी है. यह एक संक्रामक रोग है जो एक मरीज के खांसने और थूकने से दूसरे लोगों में फैलता है. टीबी रोगियों की जल्द पहचान करके उनका इलाज शुरू करके ही इस को रोका जा सकता है. उन्होंने कहा कि टीबी हारेगा देश जीतेगा, थीम पर चलने वाले अभियान के दौरान टीम के लोग जन सामान्य को माइकिंग पंपलेट हाउस स्टीकर के माध्यम से भी टीबी से बचाव के लिए जागरूक करेंगे. 

वहीं टीबी रोगी के बारे में सूचना देने वाले व्यक्ति वेतन भोगी को ₹500 प्रोत्साहन राशि रुपए दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि टीबी रोग पाए जाने पर रोगियों को मुफ्त दवाएं देने के साथ प्रति माह ₹500 पोषण राशि देने का भी प्रावधान है. उन्होंने सभी से टीबी मुक्त बनाने में सामूहिक सहयोग की अपील की. 

मौके पर श्रम पदाधिकारी विजेंद्र कुमार, जीपीएस इंद्र भूषण सिंह, टीबी विशेषज्ञ जुबेर आलम, बीसीएम अनिता कुमारी, केयर इंडिया प्रबंधक सोनी गांधी, जनप्रतिनिधि मुखिया जवाहर यादव, अनंत मंडल, उमेश यादव, सरपंच हीरा कांति, सुरेश चंद्र यादव आदि अनेकों लोग उपस्थित थे.

प्रखंड को टीबी मुक्त बनाने को लेकर सामूहिक बैठक प्रखंड को टीबी मुक्त बनाने को लेकर सामूहिक बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 12, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.