शोभा यात्रा के साथ सात दिवसीय संतमत् श्रीमद भागवत कथा शुरू

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय के दुर्गा उच्च विद्यालय के प्रांगण में मंगलवार को रोशन यादव द्वारा आयोजित सात दिवसीय श्रीमद भागवत कथा प्रारंभ करने के पूर्व मेही महेश्वरी दास आश्रम इनरवा से शोभायात्रा निकाली गई, जो प्रमुख मार्गो से होती हुई यज्ञ स्थल दुर्गा उच्च विद्यालय मैदान पर पहुंची. 

शोभायात्रा के साथ शुभारंभ हुआ, जिसमें भागवत कथाकार स्वामी श्री गुरुनन्दन जी महाराज व्यास गद्दी पर विराजित संत श्री द्वारा कथा प्रारंभ करते हुए बताया कि मनुष्य को पुण्य उदय से ही कथा श्रवण का अवसर प्राप्त होता है. प्रथम दिवस की कथा में भागवत के संत व्यास जी द्वारा भागवत की रचना, शुक्रदेव का जन्म और नारद जी के पूर्व जन्म की कथा का विस्तार से वर्णन किया. भक्ति, ज्ञान, वैराग्य की कथा सुनाते हुए संत श्री ने बताया कि एक बार नारद जी कलयुग में पृथ्वी पर भ्रमण करते हुए वृंदावन गये तो वहां उन्होंने एक अजीब दृश्य देखा कि एक युवा स्त्री की गोद में दो बुजुर्ग व्यक्ति पड़े हुए हैं. जब नारद जी ने उस स्त्री से पूछा कि दो बुजुर्ग कौन हैं और तुम्हारा नाम क्या है तब उस युवती ने बताया कि मेरा नाम भक्ति है और ये दोनो बुजुर्ग मेरे पुत्र ज्ञान और वैराग्य है. मैं युवा और मेरे पुत्र बुजुर्ग हैं. गुरुदेव ऐसा उपाय करो की मेरे पुत्र भी युवा हो जाए. तब नारद जी ने सारे वेदो के मंत्र सुनाए, गीता सुनाई फिर भी जवान नहीं हुए तब नारद ने सनकादिक के कहने पर सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा सुनाई और कथा सुनते ही भक्ति के पुत्र ज्ञान वैराग्य युवा होकर नृत्य करने लगे. 

कथा के पूर्व व्यास पीठ पर विराजित संत स्वामी श्री गुरुनन्दन जी महाराज का भक्तजनों के द्वारा स्वागत किया गया. वहीं व्यवस्थापक रोशन यादव ने बताया कि सात दिवसीय संतमत श्री भागवत कथा में दूर दराज से आए हुए संत एवं श्रोताओं के लिए रहने एवं भोजन की उत्तम व्यवस्था की गई है.

शोभा यात्रा के साथ सात दिवसीय संतमत् श्रीमद भागवत कथा शुरू शोभा यात्रा के साथ सात दिवसीय संतमत् श्रीमद भागवत कथा शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 02, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.