भूकंपरोधी मकान बनाने के लिए 30 अनुभवी राजमिस्त्रियों का 7 दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित सोनवर्षा पंचायत सरकार भवन में 30 अनुभवी राजमिस्त्रियों का सात दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ। प्रशिक्षण का शुभारंभ प्रमुख अनीता कुमारी, सीओ राजेन्द्र कुमार राजीव, राजद के मजदूर प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष अशोक कुमार, अंचल अमीन प्रभात राम ने किया। 

इस अवसर पर सीओ राजीव राजीव ने कहा कि भूकंप जोन में पड़ने वाले जिले में भूकंपरोधी मकान का निर्माण किया जाना अत्यंत आवश्यक है। इसी के तहत गृह निर्माण से पूर्व सतर्कता के तहत हमें भूकंपरोधी मकान ही बनाना चाहिए। ताकि भूकंप जैसी आपदा से बचाव हो। इसके लिए राज मिस्त्रियों को भूकंपरोधी मकान बनाने की प्रशिक्षण की शुरूआत की गई है। ट्रेनिंग ईचार्ज गोविंद गौरव ने राजमिस्त्रियों को भूकंपरोधी मकान निर्माण के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए प्रशिक्षण के प्रथम दिन मकान लेआउट करने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया की ईंट की जोड़ाई से पूर्व ईंट को पांच से छह घंटे भींगा कर ही प्रयोग करें। बताया गया कि सात दिवसीय प्रशिक्षण के बाद राजमिस्त्रियों को सात सौ रुपये की दर से 49 सौ रुपए का चेक एवं प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। 

वहीं सीओ ने सभी राजमिस्त्रियों को एक एक गमछी, लुंगी दिया। मौके पर मुखिया रंजू देवी, भाजपा मंडल अध्यक्ष व पसंस सुदीप ठाकुर, उपप्रमुख रायबहादुर यादव, ट्रेनिंग ईचार्ज गोविंद गौरव, ट्रेनर इजीनियर सुफीयान राजा , मैलन ट्रेनर सुनील कुमार, मेसन ट्रेनर विजय शंकर पटेल के अलावे राजमिस्त्री मौजूद थे.

भूकंपरोधी मकान बनाने के लिए 30 अनुभवी राजमिस्त्रियों का 7 दिवसीय प्रशिक्षण शुरू भूकंपरोधी मकान बनाने के लिए 30 अनुभवी राजमिस्त्रियों का 7 दिवसीय प्रशिक्षण शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 15, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.