प्रखंड मुख्यालय में बीडीओ ने कुष्ठ रोग से मुक्ति की शपथ दिलाई

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान मनाया गया. सबसे पहले महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए. 

प्रखंड विकास पदाधिकारी संजीत कुमार के नेतृत्व में सभी प्रखंड कर्मी एवं जनता को कुष्ठ रोग से मुक्त बनाने की शपथ दिलाई, कि मैं शपथ लेता हूं कि मेरे परिवार पर और समाज में कोई भी व्यक्ति कुष्ठ रोग से प्रभावित है और उनका इलाज एमडीटी से हो चुका है तो मैं उनके साथ बैठने खाने घूमने फिरने पर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करूंगा. मैं यह भी शपथ लेता हूं कि विकलांगता युक्त कुष्ठ प्रभावित व्यक्ति को किसी तरह से भेदभाव से नहीं देखूंगा तथा उन्हें निःशुल्क चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने में उनकी भरपूर मदद करूंगा. सरकार द्वारा उनको मिलने वाली विकलांगता प्रमाण पत्र तथा पेंशन राशि आदि दिलवाने में भी उनकी पूरी मदद करूंगा. मैं यह भी शपथ लेता हूं कि कुष्ठ रोग से पीड़ित व्यक्ति के साथ सामाजिक भेदभाव को रोकथाम के लिए सदा प्रयत्नशील रहूंगा. मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के कुष्ठ मुक्त भारत के सपने को पूरा करने हेतु सदा प्रयत्नशील रहूंगा. 

इस दौरान बीडीओ संजीत कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी कुष्ठ रोगियों के प्रति स्नेह एवं सेवा भाव रखते थे. इसलिए आज का दिन कुष्ट दिवस के रूप में मनाया जाता है. बापू ने कुष्ठ रोगियों के प्रति सेवा कर यह साबित किया है कि कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों की सेवा देखरेख करने से कुष्ट रोग नहीं फैलता है. कुष्ठ रोग के लक्षण व उपचार के बारे में भी बताया. कहा कि कुष्ठ रोगी से भेदभाव न करें, ऐसे रोगियों को अलग रखने की जरूरत नहीं है. शराब, धूमपान व अन्य नशे से दूर रहने को कहा.  सभी को एक रहने का संदेश दिया. 

उन्होंने कहा आइए हम सब मिलकर बिहार राज्य को कुष्ठ मुक्त बनाने हेतु संकल्प लें. इस दौरान चित्ती पैक्स अध्यक्ष दीप नारायण यादव, प्रहलाद, सरपंच हीरा कांति, अमित कुमार, ललन कुमार, निखिलेश कुमार, सुदर्शन आदि अनेकों ने शपथ ली.

प्रखंड मुख्यालय में बीडीओ ने कुष्ठ रोग से मुक्ति की शपथ दिलाई प्रखंड मुख्यालय में बीडीओ ने कुष्ठ रोग से मुक्ति की शपथ दिलाई Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 30, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.