कुमारखंड सीएचसी में दो डॉक्टर समेत 15 स्वास्थ्य कर्मी के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद सीएचसी सील


मधेपुरा जिले के कुमारखंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुमारखंड में दो डॉक्टर समेत 13 नए स्वास्थ्य कर्मी के कोरोना पोजिटिव होने की रिपोर्ट मिलते ही प्रखंड क्षेत्र के आम लोग काफी भयभीत हैं. 

अस्पताल के डॉक्टर समेत सभी कर्मी सकते में आ गए हैं. कुमारखंड सीएचसी में कोरोना संक्रमित की अचानक इस बड़ी संख्या होने से सभी लोग खौफजदा हैं. 


वहीं सीएस के आदेश पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सोमवार को ही देर रात में सील कर दिया गया है. 

खबर विस्तार से.....
मिली जानकारी के अनुसार गत 28 मई को सदर अस्पताल से प्रखंड मुख्यालय कुमारखंड में संचालित कम्यूनिटी हेल्थ क्वारंटाइन सेंटर में क्वारंटाइन किए गए 30 प्रवासी और कुमारखंड सीएचसी के दो डॉक्टर समेत 8 स्वास्थ्य कर्मी का सैम्पल संग्रह कर जांच के लिए भेजा गया था. 29 मई को उक्त सभी 38 व्यक्ति की रिपोर्ट 29 मई को आई थी जिसमें कुमारखंड सीएचसी के एक डाटा ऑपरेटर और 4 प्रवासी की रिपोर्ट कोरोना पोजिटिव आते ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुमारखंड प्रबंधन त्वरित कार्यवाही करते हुए गत 30 मई को कोविड -19 सैम्पल संग्रह टीम को मंगवाकर सीएचसी के 41 कर्मी व एक प्राईवेट वाहन के चालक और एक कुमारखंड थाने के जमादार का कोविड 19 सैम्पल संग्रह कर, कुल 35 कर्मी का सैम्पल दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल और 8 कर्मी का जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल जांच के लिए भेजा गया था. 

उक्त सैम्पल में से सोमवार को देर शाम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के पश्चात खुलासा हुआ है कि कुमारखंड सीएचसी के 2 डॉक्टर, 3 एएनएम, 1 लेखापाल, 1 डाटा ऑपरेटर (एक डाटा ऑपरेटर पहले से ही संक्रमित है), 2 गार्ड, 1 फ़ोर्थ ग्रेड कर्मी और आउट सोर्सिंग के एक प्राईवेट वाहन के चालक, दो स्वीपर (सफाई कर्मी) और 1 रसोइया यानि कुल 15 अस्पताल के डॉक्टर सहित कर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. कोरोना वायरस पोजिटिव रिपोर्ट आते ही कोविड 19 एम्बुलेंस से सभी 15 संक्रमित व्यक्ति को मधेपुरा स्थित जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में संचालित आइसोलेशन वार्ड में आइसोलेट कर दिया गया है. 

बता दें कि कुमारखंड सीएचसी के एक डाटा ऑपरेटर के संक्रमित होने के पश्चात कोरोना वायरस का कम्यूनिटी ट्रांसफर तीव्र गति से होने के कारण कुमारखंड सीएचसी के दो डॉक्टर समेत यानि कुल 15 कर्मी के कोरोना वायरस पोजिटिव रिपोर्ट आ चुका है. वहीं डाटा ऑपरेटर विशनपुर बाजार में 29 मई को आयोजित निकाह के भोज में शामिल हुए थे. निकाह भोज के दौरान कितने लोग डाटा ऑपरेटर के सम्पर्क में आए थे इन्हें भी तीव्र गति से ट्रेस कर कोविड -19 सैम्पल संग्रह कर जांच कराने की जरूरत है.

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुमारखंड के डॉक्टर समेत 13 नए केस समेत 15 कर्मी के संक्रमित होने की रिपोर्ट मिलते ही जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला के निर्देश और सिविल सर्जन के आदेश पर सोमवार को रात्रि में ही सीएचसी प्रभारी डा. वरुण कुमार के निर्देश पर सीएचसी को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. वहीं सिरपुर गढ़या पंचायत स्थित गुड़िया वार्ड नम्बर- 12 के निवासी व सीएचसी के द्वारा लिए गए भाड़े के वाहन के चालक के आवास के आधा किलोमीटर के रेडियस को मुखिया श्यामसुन्दर राम और पैक्स अध्यक्ष राजेन्द्र मुखिया ने बीडीओ नवीन कुमार सिन्हा के आदेश पर गुड़िया - यदुवापट्टी पथ को उत्तर और दक्षिण की तरफ बांस बल्ले से सील कर दिया गया है. मुखिया श्री राम ने नव चयनित विलेज वालंटियर फोर्स को तैनात कर दिया गया है ताकि कनटेनमेंट जोन में बाहरी व्यक्ति का आगमन नहीं हो सके और गांव के लोग बाहर नहीं निकल सके.

वहीं बीडीओ नवीन कुमार सिन्हा ने बताया कि सीएचसी के द्वारा भाड़े पर लिए गए प्राईवेट वाहन के चालक और प्रखंड के गुड़िया वार्ड नंबर 12 को कनटेनमेंट जोन मानते हुए उक्त गांव में आवागमन पर जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार मुखिया के द्वारा सील कर दिया गया है. गुड़िया गांव स्थित कनटेनमेंट जोन में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी जीवेन्द कुमार के द्वारा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति होम डिलेवरी के द्वारा किया जाएगा. 

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुमारखंड को पूरी तरह से सील कर देने के कारण मंगलवार को प्रखंड मुख्यालय में स्वास्थ्य सेवा पूरी तरह से ठप्प रहा. यहां के लोगों को 14 किलोमीटर दूर या फिर ज़िला मुख्यालय मधेपुरा में अपना-अपना ईलाज करवाना पड़ रहा है. जिसके कारण मंगलवार को मरीजों और इनके परिजन काफी परेशान नजर आ रहे थे.

मंगलवार को केयर इंडिया के द्वारा अस्पताल के कर्मी के सम्पर्क में आए कुमारखंड सीएचसी के कर्मी, गार्ड के परिजन, वाहन चालक के परिजन प्रखंड के गुड़िया, भतनी और कुमारखंड गांव के कोरोना संक्रमित पोजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आए 106 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है, जिसका कोविड 19 सैम्पल संग्रह टीम को मंगवाकर सैम्पल संग्रह कर जांच के लिए भेजा जाएगा. केयर इंडिया के मनोरंजन झा ने बताया कि सर्वेक्षण का काम जारी है.  

इधर मंगलवार को कोविड - 19 सैम्पल संग्रह टीम कुमारखंड सीएचसी पंहुच कर अस्पताल के 75 कर्मियों का सैम्पल संग्रह किया. इधर अस्पताल प्रबंधन के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रोजेक्ट कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय कुमारखंड में संचालित कम्यूनिटी हेल्थ क्वारंटाइन सेंटर को सेनिटाइज किया गया है.
(रिपोर्ट: मीना कुमारी)
कुमारखंड सीएचसी में दो डॉक्टर समेत 15 स्वास्थ्य कर्मी के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद सीएचसी सील कुमारखंड सीएचसी में दो डॉक्टर समेत 15 स्वास्थ्य कर्मी के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद सीएचसी सील Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 02, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.