'हम प्रचार के चक्कर में नहीं रहते, काम करते हैं': सुपौल में सीएम ने 1103 करोड़ की योजना का किया शिलान्यास

सुपौल |  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जन सेवा के प्रति उनकी प्रारंभ से ही प्रतिबद्धता रही है. बिहार के विकास के लिये काम किया. हर तबके का उत्थान व किनारे खड़े लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने की पहल की. हम प्रचार के चक्कर में नहीं रहते, काम करते हैं.


सीएम नीतीश कुमार रविवार को जिले के पिपरा प्रखंड अंतर्गत दीनापट्टी पंचायत के सखुआ गांव में आयोजित जन जीवन हरियाली सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर महिला सशक्तिकरण पर विशेष जोर दिया. कहा कि महिलाओं की जागृति है कि बिहार सरकार ने विशेष कार्य किये. साइकिल, पोशाक योजनाओं से लड़कियों में शिक्षा के प्रति जागृति आयी. लड़कियां साइकिल चलाने लगी तो उनका आत्मबल बढ़ा. आज स्कूलों में लड़कियों की संख्या लड़कों के बराबर हो गयी है. अब हर पंचायत में हाई स्कूल खोला जायेगा. सीएम ने कहा कि महिलाएं शिक्षित होगी तो राज्य के प्रजनन दर में भी कमी आयेगी. कहा कि बिहार में पहले प्रजनन दर ज्यादा था. शिक्षा में विकास हुआ तो यह 4.3 से घट कर 3.2 प्रतिशत तक आ गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वे से ज्ञात हुआ कि पत्नी अगर मैट्रिक पास है तो प्रजनन दर 02 प्रतिशत एवं इंटर पास है तो 1.6 प्रतिशत आंकी गयी है. उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिये हमने अनेकों कार्य किये. पंचायतों में उन्हें 50 प्रतिशत आरक्षण देकर जनप्रतिनिधित्व दिया गया. विश्व बैंक से कर्ज लेकर 06 जिला एवं 44 प्रखंडों से जीविका योजना शुरू की. स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया. एक करोड़ महिलाएं इससे जुड़ चुकी है. वहीं 09 लाख समूहों का गठन हो चुका है. राज्य सेवाओं भी महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण दिया गया. आज देश के अन्य राज्यों से ज्यादा बिहार पुलिस में महिलाएं शामिल हुए हैं.

सीएम ने 1103 करोड़ की 241 योजना का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया. जिसमें 88 योजना का उद्धाटन एवं 153 योजना का शिलान्यास शामिल है.
सम्मेलन के मुख्य मंच पर पहुंचने के बाद सीएम को माला पहना कर स्वागत गीत से अभिनंदन किया गया. कार्यक्रम की शुरूआत में स्वागत भाषण कोसी प्रमंडलीय आयुक्त सेंथिल कुमार एवं धन्यवाद ज्ञापन जिला पदाधिकारी महेंद्र कुमार ने किया. 

इस अवसर पर उर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति मो हारूण रशीद, जिले के प्रभारी मंत्री रमेश ऋषिदेव, सांसद दिलेश्वर कामैत, विधायक अनिरूद्ध प्रसाद यादव, नीरज कुमार सिंह बबलू, वीणा भारती, विधान पार्षद ललन सर्राफ, बिहारीगंज के विधायक निरंजन मेहता, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय, एनडीए के जिला संयोजक नागेंद्र नारायण ठाकुर, जदयू जिलाध्यक्ष रामविलास कामत, भाजपा जिलाध्यक्ष राम कुमार राय, दलित सेना जिलाध्यक्ष विजय पासवान, जदयू नेता राजेंद्र यादव सहित अन्य कई जनप्रतिनिधि व वरीय अधिकारी मौजूद थे.
(नि. सं.)
'हम प्रचार के चक्कर में नहीं रहते, काम करते हैं': सुपौल में सीएम ने 1103 करोड़ की योजना का किया शिलान्यास 'हम प्रचार के चक्कर में नहीं रहते, काम करते हैं': सुपौल में सीएम ने 1103 करोड़ की योजना का किया शिलान्यास Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 05, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.