जूट व्यवसायियों ने किया मोटर वाहन अधिनियम में ओवरहेड लोडिंग चलान में बढ़ोतरी के खिलाफ सांकेतिक हड़ताल

जूट व्यवसाय में मिनी कोलकाता के नाम से जाने वाले मधेपुरा जिले के मुरलीगंज जूट व्यवसायियों ने आज मोटर वाहन अधिनियम के तहत ट्रकों पर ओवरहेड लोडिंग के पर जुर्माने की राशि 1000 से बढ़ाकर 5500 किए जाने के खिलाफ एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल किया.


 मधेपुरा जिले के विभिन्न गांव से आए किसानों की ट्रैक्टर ट्रेलर पर लदी जूट धर्म कांटे के सामने खड़ी रही लेकिन एक भी व्यवसाई उसे वजन करवाने के लिए नहीं आए। जूट व्यवसायी संघ की ओर से इंदर चंद बोथरा ने बताया कि यह तो देश आर्थिक मंदी के मुश्किल दौर से गुजर रहा है, ऊपर से यह नया मोटर वाहन अधिनियम. जब हम लोग ट्रकों पर जूट लादकर कोलकाता भेजते थे तो ओवरहेड लोडिंग पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत ₹1000 का चालान दिया जाता था जिसे अब बढ़ाकर 5500 कर दिया गया. इसी के खिलाफ गुलाब बाग के व्यवसायियों ने आज एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल रखा है और उसी हड़ताल के समर्थन में हम लोगों ने भी आज मुरलीगंज में भी जूट व्यवसायियों की ओर से सांकेतिक हड़ताल के समर्थन में आज किसानों के द्वारा जूट की खरीद बंद रखी गई है.

जुट व्यवसाय प्रकाश करनानी ने जानकारी देते हुए बताया कि ट्रकों पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत जितना टन माल के ढुलाई की स्वीकृति दी जाती है उससे कम वजन का ही जूट ट्रकों पर लादा जाता है. हल्के होने के कारण जब यह ट्रकों पर लादकर कोलकाता भेजा जाता है तो कुछ ऊपर तक लदाई की जाती है. पहले ₹1000 के ओवरहेड लोडिंग के चालान किए जाते थे पर अब 5500 रुपए किए जाने के बाद जूट व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा. 

वही पकिलपार से आए किसान रविकान्त कुमार ने बताया कि सरकार की नीतियों के कारण एक तो आर्थिक मंदी पड़ी है ऊपर से अब किसानों को भी व्यापारियों और सरकार की नीतियों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। आज सवेरे से हम किसानों की दर्जनों ट्रैक्टर एनएच 107 के किनारे खड़ी है. बारिश का मौसम है कभी भी बारिश हो सकती है और हमारी लाखों की जूट की गाड़ियां बारिश में भीग सकती है।
जूट व्यवसायियों ने किया मोटर वाहन अधिनियम में ओवरहेड लोडिंग चलान में बढ़ोतरी के खिलाफ सांकेतिक हड़ताल जूट व्यवसायियों ने किया मोटर वाहन अधिनियम में ओवरहेड लोडिंग चलान में बढ़ोतरी के खिलाफ सांकेतिक हड़ताल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 02, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.