कोसी के पानी ने किया विकराल रूप धारण: मधेपुरा जिले में दर्जनों गांव का सड़क संपर्क भंग

कोसी के पानी ने क्षेत्र में  धीरे धीरे भयंकर रूप अख्तियार करना शुरू कर दिया है और पानी का विकराल रूप अख्तियार कर लेने से लोगों में भारी दहशत व्याप्त है. वहीँ मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड मुख्यालय से दर्जनों गांव का सड़क संपर्क भंग हो गया है.


वहीँ मुरोत के शिव मंदिर टोला के लगभग 30 घरों में पानी आ जाने से लोगों को भारी समस्याओं से रूबरू होना पड़ रहा है. दर्जनों गांव के घरों के चारों ओर पानी आ जाने से लोग परेशान हैं. ज्ञात हो कि पिछले सप्ताह से कोसी बैराज से लगातार अत्यधिक मात्रा में आये पानी के बाद पानी का दबाव आलमनगर प्रखंड के दक्षिणी हिस्से में विकराल रूप धारण करने लगा है. इस वजह से लोग सकते में है खासकर धान लगाने वाले किसान के समक्ष भारी समस्या उत्पन्न हो गई है. इस बाबत किसानों का कहना है कि अभी धान की रोपाई समाप्त ही हुआ है  कि पानी धान के खेतों में आ गई है एवं धान डूबने की कगार पर है. जिससे अब धान  की उम्मीद खत्म होने लगी है. वहीं  मुरोत में हुए कटाव से विस्थापित परिवार जो शिव मंदिर टोला में आकर बस गए हैं उन परिवारों के घरों में पानी आ जाने से उनके समक्ष गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है. लोग अपने सामान को ऊंचे जगहों पर ले जाते देखे गए.

शिव मंदिर टोला के शंकरऋषि देव, दाहो मल्लिक, सुभाष सिंह, जामुन ऋषिदेव, हीरो शर्मा विन्नी सिंह सहित अन्य लोगों ने बताया कि पानी की रफ्तार ज्यादा बढ़ गई है एवं पानी हम लोगों के आंगन एवं घरों में प्रवेश कर गया है जिससे भारी समस्या उत्पन्न हो गई है. खासकर पशुओं के किये चारा का संकट इस क्षेत्र में उत्पन्न हो गया है. लोग पशुओं के चारा के लिए  जान जोखिम में डालकर कोसी नदी के उस पार नाव से चारा लेने को विवश हैं. जिससे वे अपने मवेशी की रक्षा करने में लगे हुए हैं. शिव मंदिर टोला के सुभाष सिंह ने बताया कि आवागमन के लिए अब नाव ही हम लोगों का सहारा है  आलमनगर दक्षिण क्षेत्र के छतोना वासा, भवानीपुर वासा, मुरोत, ललिया, कपसिया, खरोआ वासा सहित दर्जनों गांव का सड़क संपर्क  भंग हो गया है  । 

कोसी का  पानी प्रखंड के 6 पंचायत के निचले हिस्से में तेजी से फैलना शुरू हो गया है । स्थानीय लोगों का कहना है कि कोसी बराज से पानी छोडे़ जाने के तीन दिन के बाद कोसी का कहर  इस क्षेत्र में दिखाई पड़ता है और प्रत्येक वर्ष  इस क्षेत्र में लगे फसलों सहित दर्जनों लोगों को असमय लील कर कोसी नदी इसी रास्ते से कुरसेला में गंगा में मिल जाती है।
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)
कोसी के पानी ने किया विकराल रूप धारण: मधेपुरा जिले में दर्जनों गांव का सड़क संपर्क भंग कोसी के पानी ने किया विकराल रूप धारण: मधेपुरा जिले में दर्जनों गांव का सड़क संपर्क भंग Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 17, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.