‘जरूरी नहीं कि हम सफलता की तैयारी के लिए बड़े शहर जाएँ’: बिहार पुलिस सब इन्स्पेक्टर पोस्ट के लिए चयनित हुई मधेपुरा की अर्चना

अर्चना की सफलता मधेपुरा जैसे छोटे शहर में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने का प्रयास करने वाले उन सभी छात्र-छात्राओं का मनोबल बढ़ाने वाली है. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की सब इन्स्पेक्टर परीक्षा 2017 में अंतिम रूप से चयनित मधेपुरा की अर्चना कुमारी के हौसले बेहद बुलंद हैं.


मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड के पुरैनी पंचायत के मूल निवासी और मधेपुरा सिविल कोर्ट में अधिवक्ता योगेन्द्र मंडल और श्रीमती रजनी देवी अपनी बेटी अर्चना (जन्मतिथि 15 दिसंबर 1989) की सफलता पर फूले नहीं समा रहे हैं. 

वर्तमान में जिला मुख्यालय के वार्ड नं. 18, विद्यापुरी में रहकर पढ़ाई करने वाली अर्चना की प्राथमिक शिक्षा मधेपुरा के राजकीय कन्या मध्य विद्यालय और हाई स्कूल की शिक्षा केशव कन्या उच्च विद्यालय से हुई. वर्ष 2004 में फर्स्ट डिवीजन से मैट्रिक करने के बाद अर्चना ने मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा से इंटर और इतिहास ऑनर्स से ग्रैजुएशन की है. इसके बाद अर्चना ने एलएलबी की डिग्री भी हासिल की.

कैसे करें तैयारी?

मधेपुरा टाइम्स स्टूडियो में इंटरव्यू के दौरान तैयारी के सम्बन्ध अर्चना विस्तार से बताती है कि ऐसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जरूरी नहीं कि इस इलाके के छात्र कहीं बाहर जाएँ. मधेपुरा में ही रहकर और पूर्व में हिदी माध्यम के स्कूलों से ही पढ़ाई कर उसने ये सफलता हासिल कर ली. तैयारी में प्रतियोगिता दर्पण पत्रिका प्रत्येक माह, Lucent Publication का सामान्य ज्ञान, Unique Publication का सामान्य ज्ञान के अलावे करेंट अफेयर्स के लिए न्यूज पेपर  तथा टीवी न्यूज उपयोगी साबित हो सकते हैं.

अर्चना मधेपुरा के विजन ऑफ सायंस क्लासेस के देवेन्द्र सर और ललन सर का भी आभार व्यक्त करती है जिनका मार्गदर्शन और इस संस्था के दिए गए नोट्स बेहद उपयोगी साबित हुए. अपनी इस सफलता पर अर्चना कहती है कि ये तो अभी छोटी मंजिल है, यूपीएससी की सिविल सेवा की परीक्षा अगला लक्ष्य है इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है. 

मधेपुरा टाइम्स स्टूडियो में अर्चना का इन्टरव्यू जरूर सुनें. सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मधेपुरा टाइम्स परिवार की तरफ से अर्चना को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ.
(Report: R.K. Singh)

‘जरूरी नहीं कि हम सफलता की तैयारी के लिए बड़े शहर जाएँ’: बिहार पुलिस सब इन्स्पेक्टर पोस्ट के लिए चयनित हुई मधेपुरा की अर्चना ‘जरूरी नहीं कि हम सफलता की तैयारी के लिए बड़े शहर जाएँ’: बिहार पुलिस सब इन्स्पेक्टर पोस्ट के लिए चयनित हुई मधेपुरा की अर्चना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 09, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.