अविस्मरणीय क्षण: प्रख्यात गणितज्ञ और सुपर 30 के संचालक आनंद कुमार ने मधेपुरा में छात्र-छात्राओं में भरा जोश

ये शिक्षा के क्षेत्र में मधेपुरा के एक और इतिहास रचने जैसा है. मधेपुरा के बी.एन.एम.यू. का खचाखच भरा ऑडिटोरियम आज उस क्षण का साक्षी बना जिस क्षण ने यहाँ के हजारों नौनिहालों को भी इतिहास रचने को प्रेरित किया.



हर वर्ष दावे के साथ दर्जनों इंजीनियर तैयार करने वाली बिहार की संस्था सुपर 30 के संचालक महान गणितज्ञ आनंद कुमार के जोश भर देने वाले शब्दों पर ऑडिटोरियम तालियों से गूंजती रही और मधेपुरा के छात्र-छात्राओं ने भी निश्चित रूप से सफलता पाने के लिए कठिन संघर्ष का मन बना लिया होगा.

मधेपुरा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाली अहम् संस्था Future IIT & Medical Classes के सौजन्य से आज मधेपुरा में प्रख्यात गणितज्ञ और सुपर 30 के संचालक आनंद कुमार ने ‘अब सफलता आपके द्वार’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया और अपने जोशीले संबोधन से खचाखच भरे ऑडीटोरियम में छात्र-छात्राओं को सफलता के लिए प्रेरित किया और कई गुर भी बताये.

कार्यक्रम का उद्घाटन बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. ए. के. रॉय, मधेपुरा के जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला, आनंद कुमार तथा अन्य ने किया और इसके बाद अपने संबोधन में जिलाधिकारी तथा कुलपति ने न सिर्फ मधेपुरा की धरती पर गणितज्ञ आनंद कुमार का स्वागत करते उन्हें महान बताया बल्कि ऐसे शख्सियत को मधेपुरा लाने के लिए फ्यूचर क्लास के कुंदन कुमार और तिलक सर की भी जम कर प्रशंसा की.

छात्रों को संबोधित करते हुए गणितज्ञ आनन्द कुमार ने अपने जीवन के संघर्ष की कहानी भी सुना कर उन्हें प्रेरित किया और उन्हें सफलता के मन्त्र भी बताये. संघर्ष के रास्ते में पिता की मौत, माँ का पापड़ बनाना और आनंद का अपने भाई के साथ गलियों में पापड़ बेचकर पढ़ाई करना और बेहद कठिन परिस्थियों में सुपर 30 की शुरुआत कर उसे विश्व भर में चर्चित करने कहानी पर तालियों की गूँज मधेपुरा के भविष्य की एक नई कहानी कह रही थी.

अपने संबोधन के बाद उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में मधेपुरा के सफल कई बच्चों को पुरस्कृत भी किया. कार्यक्रम का सञ्चालन आर. आर. ग्रीनफील्ड स्कूल के संचालक राजेश कुमार कर रहे रहे थे.

जाहिर है, शैक्षणिक रूप से पिछड़ा माने जाने वाले इस इलाके में आनन्द कुमार का घंटों संबोधन एक नई उम्मीद की किरण दिखा गया है.


सुपर 30 के संस्थापक गणितज्ञ आनंद से मधेपुरा टाइम्स का लिया एक्सक्लूसिव इंटरव्यू देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.
(वि. सं.)
अविस्मरणीय क्षण: प्रख्यात गणितज्ञ और सुपर 30 के संचालक आनंद कुमार ने मधेपुरा में छात्र-छात्राओं में भरा जोश अविस्मरणीय क्षण: प्रख्यात गणितज्ञ और सुपर 30 के संचालक आनंद कुमार ने मधेपुरा में छात्र-छात्राओं में भरा जोश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 27, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.