गुपचुप तरीके से प्रबंध समिति का गठन कर मदरसा में टीचर बहाली का आवेदन लेने पर हंगामा

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज अनुमंडल अन्तर्गत रहटा स्थित मदरसा जलाल बख्स दीनी दर्शगाह रहटा में मदरसा में कार्यरत प्रधानाचार्य मोहम्मद ताहिर हुसैन पर स्थानीय ग्रामीणों ने कई गम्भीर आरोप लगाया.


उन्होंने बिहार मदरसा शिक्षा बोर्ड, जिलाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सहित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को आवेदन देकर अवैध ढंग से शिक्षक बहाली हेतु गुपचुप तरीके से चयन प्रक्रिया करने के लिए मनमाने तरीके से मदरसा कमिटी का गठन करने का आरोप लगाया है। 

इस बाबत स्थानीय ग्रामीण सह पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि मोहम्मद मुख्तार, मोहम्मद उमर फारूक, मोहम्मद मतीनउद्दीन, मोहम्मद कलीमउद्दीन, मोहम्मद जुनैद, मोजीब मास्टर, मोहम्मद सकिब, मोहम्मद सरफराज, मोहम्मद वकिल आदि ने बताया कि मदरसा जलाल बक्स दीनी दर्शगाह रहटा में भूदाता मोहम्मद अलाउद्दीन के द्वारा 5 कट्ठा जमीन मदरसा को दान कर रजिस्ट्री किया गया है। दानपत्र में अंकित है कि भूतपूर्व मदरसा सचिव मोहम्मद इदरीस आलम के मरणोपरांत भूदाता परिवार के सदस्य मदरसा के सचिव होंगे लेकिन मनमाने व अवैध ढंग से गुपचुप तरीके से शिक्षक बहाली हेतु मदरसा में कार्यरत शिक्षक व अन्य ने एक अवैध कमिटी का गठन कर लिया और मदरसा में आवश्यक पांच सीट की जगह तीन सीट पर शिक्षक बहाली हेतु पटना के एक उर्दू समाचार पत्र में चयन के लिए विज्ञापन प्रकाशित कर गुपचुप तरीके से चयन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गयी.

जब स्थानीय ग्रामीणों को कानोकान इस गड़बड़झाले की खबर लगी तो ग्रामीण मामले की तहकीकात मे जुट गये और पाया की मदरसा में कार्यरत शिक्षक मोहम्मद ताहिर एवं अन्य ने मिलकर गुपचुप तरीके से शिक्षक बहाली कर मोटी रकम उगाही करने के उद्देश्य से बिना ग्रामीणो को सुचना दिये और बिना कोई आमसभा या मदरसा मे कोई बैठक किये ही एक अवैध कमिटि का गठन कर लिया है तो ग्रामीणों ने मामले के बाबत पुरजोर विरोध करते हुए संबंधित विभाग और स्थानीय पदाधिकारीयो को मदरसा मे मच रहे धांधली के बाबत लिखित आवेदन देकर कारवाई की मांग की । बहरहाल वही इस मामले को तूल पकड़ता देख और ग्रामीणो में व्याप्त आक्रोश के मद्देनजर मदरसा के प्रधानाचार्य ने मदरसा मे एक नोटिस चिपकाकर चयन प्रकिया रद्द करने का सूचना चिपका दिया। 

वही इस बाबत मदरसा मे कार्यरत शिक्षक मोहम्मद ताहिर कुछ संतोषजनक जवाब नही दे सके. उनसे पूछे जाने पर वह सारा ठीकरा यहां तक के चयन के प्रक्रिया के बाबत कागजात व विभाग के पत्र आदि सारे कागजात मदरसा प्रबंध समिति के पास है, कहकर खुद के बचाव में जुट गये।
गुपचुप तरीके से प्रबंध समिति का गठन कर मदरसा में टीचर बहाली का आवेदन लेने पर हंगामा गुपचुप तरीके से प्रबंध समिति का गठन कर मदरसा में टीचर बहाली का आवेदन लेने पर हंगामा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 08, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.